Move to Jagran APP

अपनी सरकार, फिर भी पार्क के लिए इंतजार

महराजगंज:प्रदेश से लेकर केंद्र तक भाजपा की सरकार है। महराजगंज नगर पालिका में भाजपा नेतृत्व वाला बोर

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 12:21 AM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 12:21 AM (IST)
अपनी सरकार, फिर भी पार्क के लिए इंतजार
अपनी सरकार, फिर भी पार्क के लिए इंतजार

महराजगंज:प्रदेश से लेकर केंद्र तक भाजपा की सरकार है। महराजगंज नगर पालिका में भाजपा नेतृत्व वाला बोर्ड भी है, मगर दुर्भाग्य यह है कि निकाय बनने के 28 वर्ष बाद अब भी यहां पर लोगों को टहलने के लिए कोई पार्क तक नहीं है। अभी तक नगर के चुने जनप्रतिनिधियों ने कभी अपनी सरकार न होने तथा कभी धन की बाधा होने की बात कह कर अपनी जिम्मेदारियों से मुक्ति पाई है। इस बार नगरवासियों को उम्मीद थी कि बोर्ड द्वारा नगर में लोगों की जरुरतों को समझते हुए सरोजनी नगर वार्ड में स्थित आंबेडकर पार्क के विकास की दिशा में कदम उठाया जाएगा, मगर अभी तक इस दिशा में कोई सार्थक पहल नहीं हो सकी। पार्क के अभाव में जहां लोग सड़क पर टहलने के लिए मजबूर हैं, वहीं समय बिताने के लिए इधर-उधर खाली स्थान ढूंढने पर विवश। पार्क न होने से जहां छोटे बच्चे घर के आंगन में ही कैद रहते हैं, वहीं सेना की तैयारी में जुटे युवा सड़क पर ही दौड़ लगा कर सेहत सुधारने की कवायद करते हैं। नगर क्षेत्र में पार्क न होने से नगर के युवाओं को तीन किमी. की दूरी तय कर चौपरिया ग्राम पंचायत में स्थित डा. राममनोहर लोहिया पार्क में जाना पड़ता है।

loksabha election banner

------------

टेंडर हुआ, पर काम नहीं:

नगर पालिका द्वारा सरोजनी नगर वार्ड में आंबेडकर पार्क के सुधार के लिए पिछली कार्यकारिणी में प्रयास किया गया, लेकिन अभी तक उस पर काम नहीं हुआ। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लगभग नौ लाख की लागत से बाउंड्रीवाल व पार्क के सुंदरीकरण का कार्य कराया जाना था, मगर ठेकेदार की बीमारी के कारण हुई मौत की वजह से काम पूरा नहीं हो सका। यह भी चर्चा है कि पार्क के भूमि पर स्वामित्व को लेकर भी कुछ विवाद है।

-------

सड़क पर टहल रहे बालक की पिकअप के ठोकर से हुई थी मौत

सदर कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम पिपरा बाबू में बीते मंगलवार की सुबह टहलने के लिए निकले 15 वर्षीय बालक आदित्यराज को पिकअप ने भोर में ठोकर मार दी थी, जिसकी इलाज के लिए मेडिकल कालेज ले जाने के दौरान मौत हो गई थी। बताया जा रहा है कि आदित्य गांव से निकल कर गोरखपुर-महराजगंज मार्ग पर टहल रहा था, कि पीछे से पिकअप ने ठोकर मार दिया। मौजूद लोगों ने उसे जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां से चिकित्सकों ने उसे मेडिकल रेफर कर दिया, मेडिकल ले जाते समय रास्ते में उसकी मौत हो गई।

------------

नगर पालिका परिषद महराजगंज-----एक नजर में

कुल वार्ड---------25

कुल आबादी-----33930

पार्क-------------शून्य

------------ राजीव नगर के रहने वाले आत्माराम गुप्ता ने कहा कि आमजन के हितों के ²ष्टिगत नगर में एक पार्क की आवश्यकता लंबे समय से महसूस की जा रही है। बदहाली की वजह से सभी को समस्या आ रही है। पार्क शुरू होने से हर वर्ग की समस्या दूर होगी।

-------------- पड़री वार्ड में रहने वाले त्रिभुवन वर्मा ने कहा कि युवाओं के विकास के ²ष्टिगत हर वार्ड में पार्क होना चाहिए। जिम्मेदारों की अदूरदर्शिता की वजह से नगर में भी एक पार्क तक न होना निराशाजनक है। इस दिशा में त्वरित कदम उठाना चाहिए।

--------------- नगर पालिका के अध्यक्ष कृष्णगोपाल जायसवाल ने बताया कि आंबेडकर पार्क की बदहाली को दूर कराने के लिए शासन स्तर पर निरंतर प्रयास जारी है। धन की कमी की वजह से उसका जीर्णोद्धार नहीं हो पा रहा है। धन अवमुक्त होने के बाद उसके जीर्णोद्धार की कवायद होगी।

-------- सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया ने कहा कि आंबेडकर पार्क को अस्तित्व में लाने के लिए नगर विकास मंत्री से मिलकर चर्चा की गई थी। उनसे बात कर पार्क की स्थिति को सुधारने की व्यवस्था कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.