Move to Jagran APP

योगी के बयान 'मैं हिंदू हूं, ईद नहीं मनाता' से हिंदुत्व के एजेंडे को मिली रफ्तार

योगी ने विधानसभा में भाषण दिया और उसके ठीक एक दिन बाद बुधवार को गोरखपुर में जाकर सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पलटवार किया उससे साफ हो गया है कि निशाने पर 2019 है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 08 Mar 2018 03:04 PM (IST)Updated: Thu, 08 Mar 2018 03:04 PM (IST)
योगी के बयान 'मैं हिंदू हूं, ईद नहीं मनाता' से हिंदुत्व के एजेंडे को मिली रफ्तार

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में यह कहकर 'मैं हिंदू हूं, ईद नहीं मनाता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की याद ताजा करा दी। गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए मोदी को जब एक समारोह में इमाम ने मुस्लिम टोपी पहनानी चाही तो उन्होंने इंकार कर दिया था। योगी ने ईद मनाने वालों को सुरक्षा की गारंटी के साथ जिस दो टूक अंदाज में अपनी बात रखी उससे स्पष्ट संकेत गया कि वह हिंदुत्व के एजेंडे को धार दे रहे हैं। भाजपा भी इसे लेकर तेज हुई है।

loksabha election banner

गोरखपुर और फूलपुर में इस समय उप चुनाव की सरगर्मी है। दोनों सीटों पर 11 मार्च को मतदान है। यह दोनों सीटें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से रिक्त हुई हैं। योगी पहले ही कह चुके हैं कि यह 2019 के लोकसभा चुनाव का पूर्वाभ्यास है। मतदान के चंद रोज पहले मंगलवार को जिस तरह योगी ने विधानसभा में भाषण दिया और उसके ठीक एक दिन बाद बुधवार को गोरखपुर में जाकर सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पलटवार किया उससे साफ हो गया है कि निशाने पर 2019 है।

यह मतदाताओं के धुव्रीकरण की पहल भी है। गोरखपुर में अखिलेश ने भी खुद हिंदू होने पर जोर दिया। दरअसल, उपचुनाव के साथ ही 2019 फतेह करने के लिए योगी विकास और हिंदुत्व पर केंद्रित हो गये हैं। उन्होंने इन्वेस्टर्स समिट और अपनी सभी धार्मिक यात्राओं को लेकर अपने 'गर्व का एलान किया है। अब भाजपा हिंदुत्व के इस गर्व का बखान करने में जुट गई है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय कहते हैं कि 'भाजपा तो सभी वर्गों को साथ लेकर चलती है। पर यह भी सही है कि सपा-बसपा की सरकारों ने तुष्टीकरण में हमारे पर्व, तीज-त्योहार और धर्मस्थलों को उपेक्षित कर दिया था।

भाजपा की सरकार बनने के बाद सबका साथ-सबका विकास हुआ और हमारी समृद्ध परंपरा और संस्कृति को मान मिला है। हम लोग भारतीय संस्कृति के पोषक हैं और योगी आदित्यनाथ स्वयं जीती जागती भारतीय संस्कृति के संवाहक हैं। गोरखपुर और फूलपुर को संदेश देना है कि जैसे 21 राज्य भाजपा के साथ हैं वैसे ही फूलपुर और गोरखपुर की जनता भी भाजपा के साथ है।

बूथों तक योगी के बयान की चर्चा

भाजपा के कार्यकर्ताओं ने भी विधानसभा में योगी के दिये गये बयान पर गर्व की अनुभूति करानी शुरू की है। बूथ स्तर पर कार्यकर्ता आमजन से योगी के बेलौस बयान की चर्चा करना नहीं भूल रहे हैं। खासतौर से गोरखपुर और फूलपुर में इसको लेकर सक्रियता है। बुधवार को गोरखपुर में अखिलेश यादव ने योगी पर हमला बोला, लेकिन भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनके जवाब में गोलबंद होकर बूथों तक आवाज पहुंचाई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.