UP Government 100 Days : लखनऊ, जेएनएन। आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों को जिताने वाली जनता को योगी सरकार बड़ा रिटर्न गिफ्ट देने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तय किया है कि इन दोनों जिलों को शीर्ष प्राथमिकता में रखते हुए विकास कराया जाएगा, जिसकी निगरानी सीधे सीएम कार्यालय से की जाएगी। उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा है कि इन जिलों के विकास से संबंधित कोई भी प्रस्ताव लंबित नहीं होनी चाहिए।

योगी सरकार 2.0 के पहले 100 दिन के कार्यों की मंगलवार को समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा की अभूतपूर्व जीत की चर्चा करते हुए स्थानीय जनता के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में स्थानीय जनता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों में अभूतपूर्व विश्वास जताया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजमगढ़ और रामपुर की जनता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों में अभूतपूर्व विश्वास जताया है। हमें उनके इस विश्वास पर खरा उतरना होगा। योगी ने निर्देश दिया कि सभी विभाग इन दोनों जिलों से संबंधित विकास परियोजनाओं की समीक्षा कर लें। कोई भी प्रस्ताव लंबित न रहे। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा इन क्षेत्रों में चल रहीं और लंबित विकास परियोजनाओं की समीक्षा की जाएगी।

शास्त्रीय संगीत में आजमगढ़ के हरिहरपुर घराना की समृद्ध विरासत का जिक्र करते सीएम योगी ने कहा कि हरिहरपुर घराना 600 वर्ष से अधिक पुराना है। ऐसे में संगीत जगत के प्रतिष्ठित लोगों से परामर्श कर उनकी मंशानुरूप कला-संगीत साधकों के हित में यहां के लिए आवश्यक प्रस्ताव तैयार किया जाए। यहां कला का केंद्र बनाया जा सकता है। इसी तरह बिलासपुर (रामपुर) चीनी मिल के सुदृढ़ीकरण का काम भी यथाशीघ्र किया जाए।

बता दें कि समाजवादी पार्टी के दो मजबूत किले रविवार को ढह गए। विधानसभा चुनाव में जीत के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के त्यागपत्र से रिक्त हुई आजमगढ़ और आजम खां के पार्टी के इस्तीफे से खाली हुई रामपुर लोक सभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को जीत मिली है।

आजमगढ़ में हुए त्रिकोणीय मुकाबले में भाजपा के दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' ने सपा के धर्मेंद्र यादव को 8,679 वोटों से हराकर सपाई गढ़ पर केसरिया परचम लहराया। बदायूं के पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव आजमगढ़ सीट से सांसद रहे सपा अध्यक्ष अखिलेश के चचेरे भाई हैं।

रामपुर में हुई सीधी लड़ाई में भाजपा के घनश्याम सिंह लोधी ने सपा प्रत्याशी आसिम राजा को 42192 मत से पराजित करके आजम खां की प्रतिष्ठा से जुड़ी यह सीट भाजपा की झोली में डाल दी। कांग्रेस ने दोनों सीटों पर उपचुनाव लड़ने से परहेज किया जबकि बसपा सिर्फ आजमगढ़ में मैदान में उतरी।

सांसद निरहुआ ने किया योगी का अभिनंदन : आजमगढ़ उपचुनाव में नवनिर्वाचित सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर पहुंचे। यहां सीएम योगी को भगवा पटका पहनाकर उनका अभिनंदन किया। आजमगढ़ की जनता और कार्यकर्ताओं की ओर से मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। निरहुआ भाजपा प्रदेश मुख्यालय भी पहुंचे और पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों से भेंट की।

Edited By: Umesh Tiwari