लखनऊ, [अजय जायसवाल]। Global Investors Summit ईज आफ डूइंग बिजनेस में लंबी छलांग लगा चुका उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्सेस्टर्स समिट (जीआइएस-23) के लिए व्यवस्थाओं को और पारदर्शी बनाने जा रही है। इन्वेस्टर्स समिट से पहले योगी सरकार पहली बार ऐसे दो पोर्टल लांच करने जा रही है कि निवेशकों को न सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने पड़ेंगे और न ही अधिकारियों की मनुहार की जरूरत।

पोर्टल पर होंगे एमओयू, निवेशकों को इन्सेंटिव भी क्लिक पर

  • पोर्टल पर ही एमओयू यानी समझौता-करार हो जाएगा और पोर्टल पर ही संबंधित नीति में प्रस्तावित इन्सेंटिव और अन्य छूट भी मिल जाएगी।
  • दस लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य के साथ ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-23 (जीआइएस-23) की तैयारियों में जुटी योगी सरकार देश-विदेश के निवेशकों की सहूलियत के लिए दो डेडिकेटेड पोर्टल लांच करने जा रही है।
  • कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट (सीएमआर) नाम से पोर्टल जहां निवेशकों और विभागों के बीच सेतु बनेगा, वहीं आनलाइन इन्सेंटिव मैनेजमेंट सिस्टम (ओआइएमएस) पोर्टल के माध्यम से ही निवेशकों को हर तरह की प्रोत्साहन राशि सहित अन्य छूट तत्काल मिलेंगी।
  • पोर्टल की मुख्यमंत्री कार्यालय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निगरानी की जाएगी। अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अरविन्द कुमार के अनुसार डेडिकेटेड रूप से सीएमआर और ओआइएमएस पोर्टल जीआइएस-23 के दिल्ली में होने वाले भव्य कर्टेन रेजर इंवेट में लांच करने की तैयारी है।
  • कर्टेन रेजर इंवेट नवंबर के पहले सप्ताह तक प्रस्तावित है। इससे निवेशकों को सिंगल विंडो सिस्टम की सुविधाओं का लाभ पारदर्शी तरीके से मिल सकेगा।
  • ओआइएमएस पोर्टल शुरू होने के बाद प्रोत्साहन राशि के वितरण में और तेजी आएगी।सीआरएम पोर्टल निवेशकों और विभागों के बीच एक तरह से सेतु का काम करेगा।

पोर्टल पर कालिंग सिस्टम युक्त हेल्प डेस्क की भी सुविधा

पहले फेज में जीआइएस-23 में होने वाले सभी एमओयू इसी पोर्टल के माध्यम से होंगे। निवेशकों को इसी पोर्टल के माध्यम से अन्य अनापत्तियां भी जारी की जाएंगी। दूसरे फेज में निवेशकों के लिए पोर्टल पर कालिंग सिस्टम युक्त हेल्प डेस्क की भी सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा सरकार की सभी नीतियों के तहत प्रोत्साहन राशि सहित अन्य छूट के लिए ओआइएमएस पोर्टल होगा। इसमें निवेशक आवेदन से लेकर उसकी ट्रैकिंग भी कर सकेंगे। इससे निवेशकों को समयबद्ध रूप से प्रोत्साहन राशि आदि लेने में आसानी होगी और उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Edited By: Prabhapunj Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट