Move to Jagran APP

लंपी वायरस के प्रभाव को पश्चिम यूपी तक सीमित रखने में जुटी योगी सरकार, पशुओं की आवाजाही और व्यापार पर लाकडाउन

Lumpy Skin Disease Virus पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने उत्तर प्रदेश में लंपी वायरस की रोकथाम के लिए सरकार की ओर से किये जा रहे प्रयासों की जानकारी विधान सभा में दी। उन्होंने बताया कि अन्य प्रदेशों से लगी सीमाएं सील कर दी गई हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 09:40 PM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 09:40 PM (IST)
लंपी वायरस के प्रभाव को पश्चिम यूपी तक सीमित रखने में जुटी योगी सरकार, पशुओं की आवाजाही और व्यापार पर लाकडाउन
UP News: यूपी में पांच पड़ोसी राज्यों से मवेशियों के परिवहन और व्यापार पर रोक।

UP News: लखनऊ, राज्य ब्यूरो। लंपी वायरस (Lumpy Skin Disease) के संक्रमण की रोकथाम के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और उत्तराखंड की सीमाओं को मवेशियों के परिवहन के लिहाज से सील करने के साथ इन राज्यों के साथ मवेशियों के व्यापार पर रोक लगा दी है। पड़ोसी राज्यों की सीमा पर बसे झांसी, आगरा, अलीगढ़, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली और मेरठ मंडलों के 28 जिलों में लंपी वायरस का प्रभाव है। लंपी वायरस के संक्रमण को पश्चिमी उत्तर प्रदेश से राज्य के अन्य क्षेत्रों में पहुंचने से रोकने के लिए पशुओं के परिवहन पर लाकडाउन लगा दिया गया है।

loksabha election banner

पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने उत्तर प्रदेश में लंपी वायरस की रोकथाम के लिए सरकार की ओर से किये जा रहे प्रयासों की जानकारी शुक्रवार को विधान सभा में दी। उन्होंने बताया कि लंपी चर्म रोग देश के 14 राज्यों में फैला है। उत्तर प्रदेश के पशुओं में इस रोग ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और उत्तराखंड की सीमा से प्रवेश किया है। यूपी में रोग की दस्तक होते ही अन्य प्रदेशों से लगी सीमाएं सील कर दी गई हैं।

प्रदेश में पशुओं के परिवहन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पशुओं की हाट, बाजार, नुमाइश और उनकी खरीद-बिक्री पर रोक लगा दी गई है। लंपी वायरस के संक्रमण को पश्चिमी उप्र से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में पहुंचने से रोकने के लिए नेपाल से मध्यप्रदेश तक 320 किलोमीटर लंबी व 10 किलोमीटर चौड़ी रिंग बेल्ट बनाकर पशुओं का सघन टीकाकरण किया जा रहा है।

पशुओं के लिए आइसोलेशन सेंटर स्थापित

पशुधन मंत्री के अनुसार प्रभावित जिलों में 26,197 गोवंश लंपी वायरस से संक्रमित हुए हैं जिनमें से 16,872 पशु (64 प्रतिशत) रोगमुक्त हुए हैं। प्रदेश में अब तक 26,04,500 पशुओं का गोटपाक्स टीकाकरण हो चुका है। 1126 टीमें टीकाकरण कार्य में लगी हैं। गो आश्रय प्रभावित स्थलों के पशुओं को अलग रखने के लिए आइसोलेशन सेंटर स्थापित किये गए हैं।

हर जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित

लंपी वायरस की निगरानी के लिए हर जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। लखनऊ में राज्य मुख्यालय पर भी एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। लखनऊ के कंट्रोल रूम का टोल फ्री नंबर -18001805141 व लैंडलाइन नंबर-0522-2741992 है, जिन पर सूचनाएं दी जा सकती हैं।

यह हैं लंपी रोग के लक्षण

पशुधन मंत्री ने बताया कि लंपी रोग के लक्षण पशुओं को बुखार आना, उनकी नाक व आंख से पानी बहना, भूख न लगना तथा शरीर पर सिक्के के बराबर चकत्ते/फफोले पड़ना है। इन फफोलों पर मच्छर-मक्खियां बैठती हैं जिनसे दूसरे पशु भी प्रभावित हो जाते हैं। यह रोग पशुओं से मनुष्यों में नहीं होता है। इसलियें लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है।

पशुपालकों को कर रहे जागरूक

पशुधन मंत्री ने कहा कि टीकाकरण और इलाज के अलावा पशुपालकों को गोष्ठियों के माध्यम से नीम की पत्तियों को जलाकर धुआं कर मच्छरों-मक्खियों को भगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। पशुपालकों को नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर उस पानी में हल्दी के साथ लेप बनाकर पशु के शरीर पर लगाने का परामर्श दिया गया है जो कि बहुत प्रभावी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.