Move to Jagran APP

जन्माष्टमी पर योगी सरकार की बड़ी सौगात, मथुरा-वृंदावन आने वाले श्रद्धालुओं को मुफ्त भोजन कराएगी अन्नपूर्णा कैंटीन

UP news उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा निर्मित अन्नपूर्णा भवन का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को करेंगे। इस भोजनालय में करीब 5000 लोगों को प्रतिदिन मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके शुद्ध पेयजल की भी व्यवस्था की गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 09:58 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 10:02 PM (IST)
जन्माष्टमी पर योगी सरकार की बड़ी सौगात, मथुरा-वृंदावन आने वाले श्रद्धालुओं को मुफ्त भोजन कराएगी अन्नपूर्णा कैंटीन
annpurna canteen in mathura: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 4.89 करोड़ रुपये से बने अन्नपूर्णा भवन का करेंगे लोकार्पण।

UP news: लखनऊ, जेएनएन। कान्हा की नगरी मथुरा-वृंदावन धाम (Mathura-Vrindavan Dham) आने वाले तीर्थ यात्रियों को जन्माष्टमी (Janmashtami) के पावन पर्व पर उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) बड़ा उपहार देने जा रही है। योगी सरकार द्वारा तीर्थ यात्रियों को अब मुफ्त भोजन (Free Food) उपलब्ध कराया जाएगा।

loksabha election banner

मथुरा-वृंदावन धाम आने वाले श्रद्धालुओं को सुबह और शाम दोनों समय मुफ्त पौष्टिक भोजन परोसा जाएगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए मथुरा- वृंदावन मार्ग पर जयपुर मंदिर के सामने दो मंजिला अन्नपूर्णा भवन का निर्माण कराया है। इस भवन का लोकार्पण प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को करेंगे।

5 हजार लोगों को प्रतिदिन मुफ्त भोजन

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा निर्मित अन्नपूर्णा भवन का निर्माण करीब 4.89 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। यह दो मंजिला अन्नपूर्णा भवन करीब 2300 स्क्वायर मीटर में बनाया गया है। इसमें दो भोजनालय बनाए गए हैं। एक भूतल पर और एक प्रथम तल पर। दोनों ही भोजनालय वातानुकूलित बनाए गए हैं। दोनों भोजनालय में एक बार में दो-दो सौ लोग भोजन कर सकते हैं। इस भोजनालय में करीब 5000 लोगों को प्रतिदिन मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके शुद्ध पेयजल की भी व्यवस्था की गई है। अन्नपूर्णा भवन में लिफ्ट की सुविधा भी रहेगी।

आधुनिक सुविधाओं से लैस रसोई घर

भोजन बनाने के लिए आधुनिक सुविधाओं से युक्त रसोई घर का निर्माण किया गया है। जिसमें स्टेनलेस स्टील की दो रोटी मेकिंग मशीन, जिनकी क्षमता 500 से 700 रोटी प्रति घंटा बनाने की है। इसके अलावा, दो आटा गूंथने की मशीनें, दो लोई बनाने की मशीनें, एक आलू छीलने की मशीन एक सब्जी काटने की मशीन मसाला पीसने के लिए ग्राइंडर और खाना परोसने के लिए दो हजार बर्तन की सेट उपलब्ध है।

हजारों श्रद्धालुओं को मिलेगी राहत

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजा कांत मिश्र ने कहा कि भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में रोजाना हजारों श्रद्धालु आते हैं और भगवान की भक्ति के लिए हजारों साधु संत यहां प्रवास करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए ब्रज तीर्थ विकास परिषद के प्रस्ताव पर राज्य सरकार ने श्रद्धालुओं को सुबह और शाम निःशुल्क पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है।

मंगलमय परिवार न्यास करेगा संचालन

इस भोजनालय का संचालन मंगलमय परिवार न्यास करेगा। मंगलमय ट्रस्ट की प्रतिनिधि मोहित व्यास ने बताया कि अन्नपूर्णा भवन में श्रद्धालुओं के लिए सुपाच्य और मुफ्त भरपेट भोजन की व्यवस्था होगी। यहां हर दिन करीब 5000 को भोजन कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.