Move to Jagran APP

Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर यूपी में 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश, योगी सरकार ने की घोषणा

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। इस दिन सभी शिक्षण संस्थाएं व सरकारी कार्यालय समेत अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री ने अयोध्या की ओर जाने वाले सभी मार्गों को ग्रीन कारिडोर बनाने और इन पर कहीं भी अतिक्रमण न होने का कड़ा निर्देश भी दिया है।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Published: Thu, 11 Jan 2024 11:25 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jan 2024 11:25 PM (IST)
यूपी के सीएम ने 22 जनवरी को राज्य में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। इस दिन सभी शिक्षण संस्थाएं व सरकारी कार्यालय समेत अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

अयोध्या जाने वाली सड़कों पर ग्रीन कॉरिडोर बनाने का निर्देश

मुख्यमंत्री ने अयोध्या की ओर जाने वाले सभी मार्गों को ग्रीन कॉरिडोर बनाने और इन पर कहीं भी अतिक्रमण न होने का कड़ा निर्देश भी दिया है। उन्होंने गुरुवार रात प्राण प्रतिष्ठा समारोह, मकर संक्रांति, माघ मेला और गणतंत्र दिवस पर किए जा रहे प्रबंधों व कानून-व्यवस्था की समीक्षा की।

यह भी पढ़ेंः Bihar Ayodhya Train: खुशखबरी! अयोध्या के लिए बिहार के इस जिले से चलेगी 4 स्पेशल सहित 10 ट्रेनें, यहां जानिए शेड्यूल

यूपी में 14 जनवरी से प्रदेशव्यापी स्वच्छता अभियान

वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि रामलला के नूतन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा विपुल आस्था, आह्लाद और आनंद का ऐतिहासिक अवसर है। 14 जनवरी से स्वच्छता का प्रदेशव्यापी अभियान चलेगा और हर गांव-शहर में साफ-सफाई होगी।

इस अभियान से शिक्षकों, विद्यार्थियों, मंगल दलों, सामाजिक कार्यकर्ताओं को जोड़ने का निर्देश दिया। कहा कि हर देव मंदिर, चिकित्सालय, विद्यालय, सड़क-गली की साफ-सफाई हो। सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग न करने के लिए जागरुकता भी बढ़ाई जाए।

छत्तीसगढ़ में भी स्कूल-कॉलेजों में अवकाश

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर छत्तीसगढ़ में भी 22 जनवरी को सभी शासकीय और गैरशासकीय स्कूल, कालेजों में अवकाश की घोषणा कर दी गई है। छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने यह घोषणा की है।

इससे पहले बृजमोहन अग्रवाल ने छुट्टी घोषित करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को पत्र भेजा था। वहीं, दूसरी ओर सामाजिक और कर्मचारी संगठनों ने सार्वजनिक अवकाश घोषित किए जाने की मांग की थी।

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा का न्योता ठुकराने से राजस्थान कांग्रेस में घमासान, कई कार्यकर्ताओं ने छोड़ी पार्टी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.