Move to Jagran APP

Tourism In UP: योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार बदलेगी बुंदेलखंड की तस्‍वीर, पर्यटन विकास पर खर्च होंगे 750 करोड़

सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने पर फोकस कर रही है। अब सरकार ने बुंदेलखंड की तस्‍वीर बदलने की ठान ली है। 750 करोड़ से बुंदेलखंड में वाटर स्पोटर्स ईको टूरिज्म रोपवे हेलीपोर्ट बनेगा। बाबा गोरखनाथ की 51 फीट की प्रतिमा लगेगी। किले हेरिटेज होटल में तब्‍दील होंगे।

By JagranEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Tue, 27 Sep 2022 11:06 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 11:06 AM (IST)
Tourism In UP: योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार बदलेगी बुंदेलखंड की तस्‍वीर, पर्यटन विकास पर खर्च होंगे 750 करोड़
Bundelkhand Tourism: योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार बुंदेलखंड को करेगी पर्यटन के क्षेत्र में व‍िकस‍ित

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। Tourism In UP कभी बदहाली के आंसू बहाने वाले बुंदेलखंड की तस्वीर बदलने का प्रयास योगी सरकार कर रही है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) बनाकर इस अंचल को लखनऊ और दिल्ली से जोड़ने के बाद सरकार ने यहां पर्यटन विकास का खाका खींच लिया है।

loksabha election banner

पर्यटन से बुंदेलखंड को म‍िलेगी अलग पहचान

  • बुंदेलखंड के 31 किलों को हेरिटेज होटल के रूप में विकसित करने के साथ ही अनेक स्थानों पर वाटर स्पोट्र्स, ईको टूरिज्म, रोपवे, हेलीपोर्ट आदि गतिविधियां शुरू करने की योजना है।
  • इन पर लगभग 750 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि बुंदेलखंड को पर्यटन (Bundelkhand Tourism) से जोड़ा जाए, ताकि प्रदेश ही नहीं, पूरे देश में बुंदेलखंड (Bundelkhand) को अलग पहचान मिल सके।
  • इसके लिए अंचल के सातों जिलों को पर्यटन से जोड़ने का खाका तैयार कर लिया गया है। पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश कुमार मेश्राम ने बताया कि झांसी में पर्यटन गतिविधियों को विकसित करने के लिए 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
  • इसके तहत पीपीपी माडल पर बरुआ सागर झील और सुकवां ढुकवां डैम पर वाटर स्पोट्र्स और बरुआ सागर किले को ईको टूरिज्म के रूप में विकसित किया जाएगा।
  • तालबेहट और पारीछा डैम पर वेलनेस टूरिज्म के साथ वाटर स्पोट्र्स का पर्यटक मजा ले सकेंगे। चित्रकूट में 250 करोड़ से तुलसी वाटर फाल, रानीपुर टाइगर रिजर्व, राजापुर तुलसी नेचर और महर्षि वाल्मीकि आश्रम का कायाकल्प होगा।
  • तुलसी वाटर फाल पर ग्लास स्काई वाक बनाया जाएगा। रानीपुर टाइगर रिजर्व और राजापुर तुलसी नेचर को संवारा जाएगा। इसके साथ ही महर्षि वाल्मीकि आश्रम लालापुर के पास रोपवे बनाया जाएगा।

महोबा में लगेगी बाबा गोरखनाथ की प्रतिमा

महोबा में 200 करोड़ से रोपवे, प्रतिमा, बर्ड सेंचुरी, अध्यात्म, योग, लेजर एक्टिविटी को शुरू किया जाएगा। यहां गोरखगिरी पर्वत पर रोपवे बनाया जाएगा। वहीं, बाबा गोरखनाथ की 51 फीट की प्रतिमा लगाते हुए प्रोजेक्शन शो शुरू होगा। विजय सागर बर्ड सेंचुरी बनेगी। रहेलिया सूर्य मंदिर के पास रहेलिया तालाब को अध्यात्म, योग, लेजर एक्टिविटी के लिए विकसित किया जाएगा। जालौन में 100 करोड़ से रामपुरा और जगम्मनपुर किले का जीर्णोद्धार कर हेरिटेज होटल की चेन से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही किले के आसपास ग्रामीण पर्यटन को विकसित करने की योजना है।

ग्रामीण को प्रोत्साहित करेगा पर्यटन विभाग

ललितपुर, हमीरपुर और बांदा में भी नई गतिविधियां प्रमुख सचिव ने बताया कि ललितपुर में 15 करोड़ से देवगढ़ में हेलीपोर्ट, वेलनेस रिजार्ट और माताटीला डैम पर वाटर स्पोट्र्स गतिविधियां शुरू की जाएंगी। हमीरपुर में 15 करोड़ से पर्यटन विकास होगा। बांदा में 15 करोड़ से कलिंजर किले के आसपास पर्यटन गतिविधियों, एडवेंचर स्पोट्र्स, राक क्लाइम्बिंग के साथ ग्रामीण को प्रोत्साहित करने का प्रयास पर्यटन विभाग करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.