Move to Jagran APP

UP News: सभी बेघर परिवारों को राहत देने जा रही योगी आदित्यनाथ सरकार, मकान बनाने के लिए मिलेगी जमीन

UP Latest News यूपी के सभी बेघर परिवारों को घर देने के वादे को निभाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस कार्ययोजना को अमली जामा पहनाने के लिए राजस्व परिषद ने सभी जिलाधिकारियों को आवासहीन परिवारों की संख्या बताने के लिए कहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 09:33 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 05:56 PM (IST)
UP Govt House Scheme: बेघरों को मकान के लिए जमीन देगी सरकार

UP Govt House Scheme: लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लोक कल्याण संकल्प पत्र में हर बेघर को घर देने के वादे को निभाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार (yogi Adityanath government) ने कदम बढ़ा दिए हैं। राजस्व परिषद ने सभी जिलाधिकारियों को ऐसे परिवारों का विवरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है जिनके पास आवास नहीं हैं। जिलाधिकारियों से ऐसे परिवारों का ब्योरा भी तलब किया गया है जिनके पास आवास के लिए भूमि उपलब्ध नहीं हैं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के विधान सभा चुनाव 2022 (Uttar Pradesh Assembly election 2022) से पूर्व जारी लोक कल्याण संकल्प पत्र में भाजपा ने सत्ता में आने पर हर बेघर को घर उपलब्ध कराने का वादा किया था। पार्टी ने सभी गरीब, आवासहीन, अनुसूचित जाति व जनजाति, घुमंतू जाति, पिछड़े, वंचित व अन्य गरीब परिवारों को आवासीय पट्टे की भूमि और आवास की सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की थी।

बीते दिनों यूपी सरकार के विभिन्न विभागों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के समक्ष अपनी कार्ययोजनाओं का प्रस्तुतीकरण किया था। राजस्व विभाग ने हर बेघर को घर देने की सरकार की मंशा के तहत ऐसे परिवार जिनके पास आवास के लिए जमीन नहीं है, उन्हें पट्टे पर आवासीय भूमि देने का लक्ष्य अपनी 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया था।

इस कार्ययोजना को अमली जामा पहनाने के लिए राजस्व परिषद ने सभी जिलाधिकारियों को अपने जिलों में ग्रामवार और तहसीलवार ऐसे आवासहीन परिवारों की संख्या बताने के लिए कहा है। ऐसे परिवारों का भी विवरण मांगा है जिनके पास मकान बनाने के लिए भूमि उपलब्ध नहीं है।

जिलाधिकारियों से परिषद ने आवासहीन परिवारों को मकान और भूमिहीन परिवारों को मकान के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए की गई कार्यवाही का विवरण भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। जिन परिवारों के पास मकान के लिए जमीन नहीं होती है, राजस्व विभाग उन्हें घर बनाने के लिए ग्राम समाज की भूमि पट्टे पर देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.