Move to Jagran APP

वेस्ट यूपी में कई जगह तनाव और तोड़फोड़ के बीच योगी पहुंच रहे सहारनपुर

मुजफ्फरनगर में धर्म परिवर्तन, सहारनपुर में तोड़फोड़ और बुलंदशहर में भड़काऊ पर्चे फेंके जाने से मचे बवाल के बीच रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ सहारनपुर पहुंच रहे हैं।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 30 Sep 2018 12:03 AM (IST)Updated: Sun, 30 Sep 2018 07:37 AM (IST)
वेस्ट यूपी में कई जगह तनाव और तोड़फोड़ के बीच योगी पहुंच रहे सहारनपुर
वेस्ट यूपी में कई जगह तनाव और तोड़फोड़ के बीच योगी पहुंच रहे सहारनपुर

लखनऊ (जेएनएन)। मुजफ्फरनगर में धर्म परिवर्तन,  सहारनपुर में आंबेडकर प्रतिमा स्थल पर तोड़फोड़ और बुलंदशहर में राजपूत समाज के घरों में भड़काऊ पर्चे फेंके जाने से मचे बवाल के बीच रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहारनपुर पहुंच रहे हैं। यहां वह चार लोकसभा क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों और संगठन नेताओं के साथ बैठकर पश्चिम उत्तर प्रदेश में चुनावी रणनीति पर मंथन करेंगे। हालांकि इस बीच सहारनपुर, बुलंदशहर समेत कई जिलों में तनाव की सूचनाएं हैं।

loksabha election banner

आंबेडकर प्रतिमा के हाथी तोड़ने से बवाल

सहारनपुर के देवबंद के लच्छीपुर में आंबेडकर प्रतिमा के पास बने हाथी तोडऩे जमकर बवाल हुआ। भीड़ ने पथराव कर पुलिस को खदेड़ दिया, जिसमें एक होमगार्ड समेत तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए। भीड़ ने पथराव कर यूपी-100 की गाड़ी क्षतिग्रस्त कर दी। आंबेडकर पार्क में लगे हाथी तोड़े जाने पर अनुसूचित समाज के सैकड़ों लोग एकत्र हो गए और हंगामा कर दिया। मौके पर पहुंची यूपी-100 की गाड़ी पर ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। भीड़ के तेवर देख सिपाही विनोद कुमार ने साथियों के साथ मौके से भागकर जान बचाई।  इस दौरान होमगार्ड समेत तीनों पुलिसकर्मी जख्मी हो गए थे। उन्हें अस्पताल ले जाया गया।अनसूचित जाति के रामू उर्फ रामकुमार ने पुलिस को दी तहरीर में कहा है कि अंबहेटा तिराहा निवासी जाट समाज के पप्पू उर्फ राजकुमार ने एक महिला से छेड़छाड़ की। विरोध पर आरोपित कुछ समय बाद यूपी-100 के पुलिसकर्मियों से साथ आया और गांव के ही दाताराम के साथ मारपीट की। पप्पू और उसके साथियों ने बाबा साहेब आंबेडकर की मूर्ति भी तोडऩे की कोशिश की। इसी दौरान हाथी तोड़े गए। सीओ देवबंद सिद्धार्थ सिंह ने कहा कि आरोपित युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ की जाएगी। जांच के बाद रिपोर्ट दर्ज की जाएगी। 

बुलंदशहर में भड़काऊ पर्चों से तनाव

जातीय हिंसा में जल चुके सहारनपुर जिले के बाद अब बुलंदशहर में आग भड़काने की कोशिश हो रही है। शुक्रवार रात सबदलपुर गांव में अराजक तत्वों ने राजपूत समाज के घरों में 'जय भीम ठाकुरों को बोलना ही होगा- लिखे पर्चे फेंके। इसे लेकर गांव में जातीय तनाव फैल गया है। विरोध में राजपूत समाज ने आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर शनिवार को थाने पर प्रदर्शन किया। पुलिस ने मशक्कत कर लोगों को शांत किया। मुचलका पाबंद करने के लिए दोनों पक्षों के 50 लोगों को चिह्नित किया गया है। बुलंदशहर के नरसेना क्षेत्र के सबदलपुर में शुक्रवार रात अराजक तत्वों ने भड़काऊ पर्चे फेंके। इसे लेकर शनिवार सुबह तनाव फैल गया। गुस्साए राजपूत समाज के श्यौराज सिंह, मूला सिंह, सरमन सिंह, राकेशसिंह, महेश सिंह सहित दर्जनों लोग थाना नरसेना पहुंचे और प्रदर्शन कर आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की। मामला बिगड़ते देख पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देकर लोगों को शांत किया। 

कई माह से चल रहा मनमुटाव 

पुलिस और ग्रामीणों की मानें तो राजपूत और जाटव समाज के लोगों में पिछले कई माह से मतभेद चल रहा है। जाटव समाज के लोगों का कहना था कि एक माह पूर्व लूट की घटना में राजपूत समाज के लोगों ने उनके समाज के युवकों को झूठा पकड़वा दिया था। राजपूत समाज के लोगों का कहना है कि लूट के मामले से उनका कोई लेना देना नहीं है। लूट के आरोपित सुबूत के आधार पर पकड़े गए थे। इसी को लेकर दोनों पक्षों में मनमुटाव है।थाना प्रभारी अनिल कुमार ने बताया कि राजपूत समाज के 28 और जाटव समाज के 22 लोगों को मुचलका पाबंद किया जा रहा है। रिपोर्ट एसडीएम स्याना को भेज दी गई है। पर्चे फेंके जाने की जांच कराई जा रही है। एसएसपी केबी सिंह ने कहा कि मामला गंभीर है। जांच कराई जा रही है। माहौल बिगाडऩे वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। 

सहारनपुर पहुंच रहे मुख्यमंत्री योगी 

लोकसभा चुनाव की तैयारी के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को सहारनपुर  में होंगे। यहां चार लोकसभा क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों एवं संगठन के नेताओं के साथ मंथन करेंगे। बैठक में जनप्रतिनिधियों समेत संगठन के 180 नेता मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री रविवार सुबह नौ बजे नई दिल्ली स्थित यूपी सदन से चलकर सुबह 10 बजे हिंडन एयरपोर्ट गाजियाबाद पहुंचेंगे। यहां से वह सुबह 10.30 बजे विमान द्वारा वायुसेना स्टेशन सरसावा पहुंचेंगे। सुबह 11 बजे वह कार से अंबाला रोड स्थित पीएनटी सेंटर में पहुंचेंगे, जहां दो सत्र में लोस क्षेत्रों की संचालन समिति, संगठन के नेताओं व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद वह 3.30 बजे अंबाला रोड स्थित ज्यूरी रिसोर्ट में गन्ना किसानों द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में शामिल हिस्सा लेंगे। इसके बाद वायुसेना स्टेशन सरसावा से लखनऊ के लिए उड़ान भरेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.