Move to Jagran APP

व्यापारियों पर राजनैतिक द्वेषवश किए गए मुकदमे वापस होंगे : ब्रजेश पाठक

लखनऊ व्यापार मंडल की बैठक में उपमुख्यमंत्री और विधि एवं न्याय मंत्री ने की शिरकत दिए जवाब। गणेशगंज स्थित लखनऊ व्यापार मंडल भवन में आयोजित हुई व्यापारियों की बैठक।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 09:56 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 09:56 PM (IST)
व्यापारियों पर राजनैतिक द्वेषवश किए गए मुकदमे वापस होंगे : ब्रजेश पाठक
व्यापारियों पर राजनैतिक द्वेषवश किए गए मुकदमे वापस होंगे : ब्रजेश पाठक

लखनऊ, जागरण संवाददाता। विधि एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि पूरे प्रदेश में राजनैतिक द्वेषवश व्यापारियों पर जो मुकदमे कराए गए हैं वे वापस होंगे। ऐसे व्यापारी समस्त जानकारी मय साक्ष्यों के उन्हें सूचीबद्ध कर उपलब्ध कराएं। मंत्री गणेशगंज स्थित लखनऊ व्यापार मंडल भवन में आयोजित व्यापारियों की बैठक में बोल रहे थे। दरअसल,  ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण अवस्थी की 81 दिन की जेल पर वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्र द्वारा उन्हें बेकसूर बताते हुए ऐसे कई व्यापारियों का उदाहरण दे सवाल किया गया था।

loksabha election banner

तारीख तय करें, लगाएंगे व्यापारी पंचायत: उपमुख्यमंत्री

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि अफसरों और व्यापारियों से सीधे संवाद के लिए व्यापारी पंचायत आवश्यक है। तारीख तय कर लें। वह स्वयं उसमें उपस्थित रहेंगे। व्यवसायियों की समस्याओं का मौके पर ही जिम्मेदार अफसरों से निस्तारण कराये जाने के लिए इससे बेहतर उपाय कोई नहीं हो सकता है। लखनऊ व्यापार मंडल अपने सभी संगठनों के बड़े मुद्दे चिह्नित कर लें। लिपिबद्ध कर उन्हें सौंपे। किस-किस विभागों की जवाबदेही है संबंधित अधिकारियों को पंचायत में तलब किया जाएगा। व्यापारी नेताओं द्वारा वाणिज्यकर अफसर द्वारा धमकी दिए जाने की बात पर उन्होंने कहाकि ऐसे अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी। डॉ. शर्मा ने कहा कि प्रदेश के व्यापारियों ने जीएसटी सरलीकरण के जो बिंदु रखे थे उनमें से 60 से 70 फीसद मामलों का निदान काउंसिल ने कर दिया। अन्य विसंगतियों के बारे में भी जीएसटी काउंसिल को अवगत कराया जाएगा।

मंडी का गेट पास ऑनलाइन होने पर जताई सहमति

अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल द्वारा मंडी शुल्क खत्म करने की मांग उठाई गई। साथ ही कहा गया कि गेट पास ऑनलाइन होने के साथ ही मंडी के सभी अव्यवहारिक सकुर्लर को समाप्त कि या जाए जिससे उनका उत्पीडऩ रुके। उपमुख्यमंत्री ने सहमति जताई और आश्वस्त किया कि ऐसे प्रकरणों पर वह उच्चाधिकारियों और वरिष्ठ मंत्रियों से बात कर निर्णय कराएंगे। स्टेशनरी, साइकिल और सीमेंट समेत कई व्यवसायों पर लगी जीएसटी की भिन्न दरों पर जितेंद्र सिंह चौहान, नवीन अरोड़ा और श्याममूर्ति गुप्ता द्वारा रखी गई मांग को उन्होंने जीएसटी काउंसिल के समक्ष ले जाने का आश्वासन दिया।

हटाया जाए अतिक्रमण

अमीनाबाद, चौक, रकाबगंज, नक्खास, भूतनाथ, आलमबाग, इंदिरानगर भूतनाथ समेत सभी प्रमुख बाजारों से अतिक्रमण हटाये जाने की मांग पर उन्होंने साफ किया। इसके लिए व्यापारी स्वयं तैयार हो जाएं। देवेंद्र गुप्ता ने भूतनाथ बाजार का जिक्र कर अतिक्रमण हटाने की मांग की। डिप्टी सीएम ने कहा कि ऐसा नहीं होगा कि इसे हटा दिया जाए उसे नहीं। मार्गों अथवा बाजारों मेंं जो भी कब्जे हैं वे हटाए जाएंगे। इसके लिए व्यापारी साथ आएं। इस दौरान उत्तम कपूर, देवेंद्र गुप्ता, किशन चंद्र बंबानी, भारत भूषण गुप्ता, जितेंद्र सिंह चौहान, अनिल बजाज समेत कई व्यापारी नेताओं ने सवाल कर उनके निस्तारण की मांग की। व्यापारियों ने 12 सूत्री मांग पत्र भी सौंपा।

28 को बंदी में शामिल नहीं होगा व्यापार मंडल

बैठक में मौजूद लखनऊ व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल एवं वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्र ने 28 सितंबर की बंदी को सिरे से नकार दिया। उन्होंने बैठक में एलान किया कि प्रांतीय अध्यक्ष बनवारी लाल कंछल ने बिना किसी प्रांतीय पदाधिकारी को बताए यह फैसला किया है। जो गलत परंपरा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.