Move to Jagran APP

World Senior Citizen Day Special:कुछ पल बैठा करो बुजुर्गों के पास हर चीज गूगल पर नहीं मिलती... Lucknow News

वरिष्ठ नागरिक दिवस पर दैनिक जागरण कार्यालय में मेहमान बनकर आए सीनियर सिटीजन।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 05:32 PM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 05:32 PM (IST)
World Senior Citizen Day Special:कुछ पल बैठा करो बुजुर्गों के पास हर चीज गूगल पर नहीं मिलती... Lucknow News
World Senior Citizen Day Special:कुछ पल बैठा करो बुजुर्गों के पास हर चीज गूगल पर नहीं मिलती... Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। कुछ पल बैठा करो बुजुर्गों के पास हर चीज गूगल पर नहीं मिलती...। 

loksabha election banner

बुजुर्ग हैं तो बच्चों की कहानियां गुलजार हैं। दुआओं की दुनिया आबाद है। रिश्तों की अहमियत बरकरार है। अनुभव का खजाना, स्नेह का नजराना। कंपकपाती अंगुलियों से बरसा आशीर्वाद ऊर्जा का संचार करता है। उनसे संवाद तजुर्बे की नई दुनिया से जोड़ता है। वरिष्ठ नागरिक दिवस पर बुधवार को दैनिक जागरण कार्यालय में सीनियर सिटीजन मेहमान बनकर आए। पत्र ही नहीं मित्र की भूमिका निभाते हुए दैनिक जागरण ने उनके तमाम सवालों और समस्याओं के समाधान के लिए एक्सपर्ट भी आमंत्रित किए थे। एक्सपर्ट पैनल में जीरियाट्रिक मेडिसिन के डॉ. कौसर उस्मान, वरिष्ठजन नागरिक सेल (एसएसपी ऑफिस) प्रभारी एसआइ मंजीत सिंह यादव, काउंसलर इंदु सुभाष और हेल्पेज इंडिया के एके सिंह शामिल रहे। बुजुर्गों की सेहत, सुरक्षा और सम्मान से जुड़े मुद्दों पर सार्थक चर्चा हुई।

शुरुआत वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य से जुड़े प्रश्न के साथ हुई। सवाल हुआ कि बढ़ती उम्र के साथ होती याददाश्त की कमी से कैसे निजात पाया जाए। एक्सपर्ट से जवाब मिला कि अमूमन डिप्रेशन के कारण याददाश्त की कमी की समस्या हो जाती है। विटामिन की कमी भी बहुत हद तक मस्तिष्क की क्षमता का प्रभावित करती है। आशावादी रहिए, नियमित व्यायाम करिए और सबसे बढ़कर सक्रिय रहिए। खान-पान में विशेष एहतियात बरतना भी जरूरी है। सुरक्षा को लेकर भी बुजुर्ग फिक्रमंद थे। उन्हें बताया गया कि पुलिस से मदद तो मिलती ही है, साथ ही बुजुर्ग खुद भी अपने क्लब, संगठन आदि का गठन कर स्वयं में सुरक्षा का भाव ला सकते हैं। 

बुजुर्गों ने किया डांस 

गीत और नृत्य की महफिल भी सजी, जिसमें बुजुर्गों की ऊर्जा देखते ही बनी। मधु अग्रवाल और कृष्ण प्रकाश अग्रवाल ने सिर पर टोपी लाल हाथ में रेशम का रूमाल...गाने पर डांस किया तो अन्य बुजुर्ग भी उनके साथ ठुमके लगाने लगे। प्रो. कमला श्रीवास्तव ने गीत भी गुनगुनाया। 

बुजुर्गों के लिए ओपीडी 

केजीएमयू के जीरियाट्रिक मेडिसिन विभाग के कमरा नंबर 11 में हर गुरुवार नौ से एक बजे तक बुजुर्गों की ओपीडी होती है। 

तनाव और अवसाद प्रबंधन जरूरी 

डॉ. कौसर उस्मान के अनुसार तनाव और अवसाद बुढ़ापे की सबसे खराब बीमारी है। यह आपको अंदर से खोखला कर देती है। तनाव और अवसाद से मुक्ति के लिए ध्यान और योग करें। सकारात्मक कामों में अपने को व्यस्त रखें ताकि कोई टेंशन आपको परेशान ना कर सके। समाज और मोहल्ले में बतियाने और सुख-दुख बांटने के लिए नए-नए दोस्त बनाना चाहिए। पर्याप्त नींद लें। 

मानसिक, आर्थिक और भावनात्मक मदद 

वरिष्ठ नागरिक मध्यस्थता प्रकोष्ठ व गोल्डन एज हेल्पलाइन 18001800060 के माध्यम से वृद्धजनों व उनके परिवार के बीच पैदा हुई दूरी को कम करने में मदद मिलती है। यह हेल्पलाइन बुजुर्गों को मानसिक, आर्थिक, भावनात्मक मदद पहुंचाने को लेकर शुरू की गई है। ये 24 घंटे काम करती है। इस पर कॉल कर वृद्ध अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। साथ ही महीने के पहले और तीसरे गुरुवार को काउंसिलिंग भी की जाती है। एसएसपी आफिस कमरा नंबर 19 में जाकर मिल भी सकते हैं। 

कुछ जरूरी नंबर 

 बुजुर्गों के लिए काम कर रही संस्था हेल्पेज इंडिया : 18001801253

 वरिष्ठ नागरिक सहायता प्रकोष्ठ : 9454403882

 रेल सफर के दौरान दिक्कत होने पर 139 व 9454402544 (जीआरपी हेल्पलाइन) 

 सफाई आदि के लिए नगर निगम का नंबर : 7052156772

 जानवर के मरने या छुट्टा जानवर की समस्या होने पर : 0522-2307770

 पुलिस सहायता : 112

 बिजली से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए : 1912

 रोडवेज हेल्पलाइन : 18001802877

 वृद्धावस्था में शिक्षा, संगीत, समाज सेवा या किसी रोजगार से जुडऩे की सलाह के लिए : 9336002063

- सीएम हेल्पलाइन : 1076

इनकी रही मौजूदगी 

जीसी सिंघल, मधु अग्रवाल, कृष्ण प्रकाश अग्रवाल, ऋषि कुमार सक्सेना, सुभाष चंद्र अग्रवाल, प्रभात कुमार मेहरोत्रा, वाईसी पाण्डेय, जेकेएल जैसवाल, आरबी शर्मा, रवि चंद्र गोस्वामी, विनीत कुमार सक्सेना, सुरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, कौस्तुभ आनंद चन्दोला, धनानन्द पाण्डेय 'मेघÓ, उमा त्रिगुणायत, प्रो. कमला श्रीवास्तव, कांति शर्मा, पद्मा गिडवानी, स्वतंत्र काले, डॉ. बीएस राजपूत, लांबा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.