Move to Jagran APP

मौसमः आंधी-पानी से आम और रबी फसलों को नुकसान, पांच की मौत

आम की फसल अच्छी आने की उम्मीद है तो गेंहू भी कटने वाला है। ऐसे में यूपी की राजधानी और आसपास के इलाकों में आंधी-पानी से किसानों की धड़कनें बढ़ गई।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 07 Apr 2018 05:50 PM (IST)Updated: Sat, 07 Apr 2018 09:09 PM (IST)
मौसमः  आंधी-पानी से आम और रबी फसलों को नुकसान, पांच की मौत
मौसमः आंधी-पानी से आम और रबी फसलों को नुकसान, पांच की मौत

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश में रबी फसलें तैयार हैं। आम की फसल अच्छी आने की उम्मीद है तो गेंहू भी कटने वाला है। ऐसे में यूपी में आंधी और बूंदाबांदी से किसानों की धड़कनें बढ़ गई। इससे आम व गेहूं के फसल के नुकसान होने की बात सामने आई हैं। कृषि वैज्ञानिकों की माने तो हवाओं की रफ्तार तेज होती तो आम और गेहूं फसल को अपेक्षाकृत बड़ा नुकसान हो सकता था। खेतों में गेहूं फसल पकी और आम पेड़ बौर से लदे हैं। तेज आंधी -पानी से प्रदेश के कुछ जिलों में तो भारी नुकसान हुआ और कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई।

loksabha election banner

फसल तबाह बिजली भी गिरी

जानकारी के मुताबिक गोंडा, बाराबंकी और लखीमपुर में एक-एक तो उन्नाव में दीवार गिरने से दो मासूमों की मौत हो गई। कानपुर देहात और फीरोजाबाद में दो युवक घायल हो गए। इस दौरान पेड़ गिरने से बिजली के तार टूट गए, जिससे शहरी और ग्रामीण इलाकों में बिजली आपूर्ति चरमरा गई।  गोंडा में कहीं तेज बारिश तो कहीं बूंदाबांदी हुई। उमरीबेगमगंज क्षेत्र में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर किसान रक्षाराम की मौत हो गई। कटाई के लिए तैयार फसल आंधी से तहस-नहस हो गई।  बाराबंकी में देवा क्षेत्र के बबुरिहा मजरे कोटवा कला निवासी 70 वर्षीय व्यक्ति संतराम की शटरिंग प्लाई की चपेट में आने से मौत हो गई। लखीमपुर के धनपुर में याकूब के घर की दीवार व उस पर पड़ा छप्पर गिर गया। छप्पर के नीचे सो रही याकूब की पत्नी अफसाना (28) की दीवार के मलबे के नीचे दबकर मौत हो गई। नेपाल के पहाड़ी नाला हेंगहा में बाढ़ आ गई है। 

आम की फसल को भारी क्षति 

हरदोई, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर और अमेठी में शनिवार सुबह हल्की बूंदाबांदी से गेहूं आम की फसल को भारी क्षति हुई है। उन्नाव में आंधी के दौरान  पूरा निस्फपंसारी में युसुफ के मकान की दीवार गिरने से चचेरे भाई-बहन समेत तीन बच्चे दब गए। जिला अस्पताल में समीर (6) व महक (8) की मौत हो गई। कानपुर देहात में लगभग 246 से अधिक गांवों में बिजली गुल रही। डेरापुर के खिरवां में कच्ची दीवार गिरने से रजनीश कठेरिया (40) मलबे में दबकर गंभीर रूप से घायल हो गए। बुंदेलखंड के बांदा, हमीरपुर व उरई में आंधी के चलते मुख्यालय सहित अन्य क्षेत्रों की बिजली व्यवस्था चरमरा गई। आगरा मंडल में भी किसानों को काफी नुकसान हुआ। 

 

राजभवन पर भी प्रभाव

मौसम खराब होने के बाद कई जगह बिजली भी गायब हो गई। पेड़ गिरने से यातायात में बाधा आई। सड़क किनारे रखे खोखों के टिन शेड उड़ गए। बिजली आपूर्ति बाधित होने से कई घंटे तक लोगों को संकट झेलना पड़ा। यूपी राजभवन सबस्टेशन से जुड़े एनेक्सी के आसपास के इलाकों में ढाई बजे रात से बिजली बंद रही।

75 किमी रफ्तार से धूलभरी आंधी 

पश्चिम उत्तर प्रदेश में 75 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से धूलभरी आंधी चली। तेज बारिश शुरू हो गई। आगरा के ग्रामीण इलाकों में बड़े आकार के ओले गिरे। मथुरा, फीरोजाबाद में भी तेज आंधी और बरसात हुई। ज्यादातर खेतों में गेहूं की फसल खड़ी या कटी रखी है। ओलों और तेज बरसात के चलते फसल को नुकसान हुआ है। बागपत में पेड़ गिरने से यातायात बाधित हो गया। बुलंदशहर में बारिश हुई। कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.