जेएनएन, लखनऊ। बुधवार रात और गुरुवार को बारिश और ओलावृष्टि ने ठंड और बढ़ा दी। प्रदेश के विभिन्न जिलों में हुई ओलावृष्टि से दलहनी फसलों पर प्रतिकूल असर पड़ा वहीं तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। गुरुवार को सूबे में ठंड से दो लोगों की मौत हो गई वहीं कुछ स्थानों पर वज्रपात हुआ। इसमें एक किशोरी झुलस गई जबकि। बिजली का तार टूटकर गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि बारिश के चलते बिजली का खंभा गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी आंशिक बदली रहेगी और कुछ स्थानों पर बौछारें भी पडेंग़ी। वहीं, पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर बारिश की उम्मीद है। 

तेज हवाओं के साथ रुक-रुककर बारिश 

यूपी की राजधानी व आसपास के जिलों में दूसरे दिन गुरुवार को भी तेज हवाओं के साथ रुक-रुककर बारिश होती रही। इससे मौसम और भी सर्द हो गया। पारे में गिरावट से शाम को ठिठुरन बढ़ गई। मौसम का असर ट्रेनों व बसों के संचालन पर भी पड़ा। बारिश से गेहूं की फसल को फायदा हुआ लेकिन सरसों, गन्ने और आलू की फसलें गिर जाने से किसानों को नुकसान हुआ। सीतापुर, गोंडा, बहराइच, लखीमपुर, हरदोई, बाराबंकी, श्रावस्ती, अयोध्या, अंबेडकरनगर, सुलतानपुर, रायबरेली, अमेठी और बलरामपुर में बुधवार रात से ही बारिश का सिलसिला जारी रहा। 

फर्रुखाबाद में वज्रपात 

कानपुर और आसपास के क्षेत्रों में बारिश से ठंड बढ़ गई। ठंड की चपेट में आकर फतेहपुर में दो लोगों की मौत हो गई। फर्रुखाबाद में वज्रपात से मकान का एक हिस्सा गिर गया। इसमें एक किशोरी घायल हो गई। वहीं इटावा में तीन घरों के गृहस्थी का सामान जल गया। वहीं बिजली का तार टूटने से चपेट में आए किसान महेश की मौत हो गई। बांदा के पैलानी, जसपुरा व तिंदवारी में दलहन और कन्नौज, फर्रुखाबाद में 10 एमएम से ज्यादा बारिश होने से आलू की फसलों को नुकसान हुआ है। कानपुर में नौ एमएम बारिश हुई। 

वेस्ट यूपी में ओलावृष्टि 

बदायूं, पीलीभीत बरेली में बुधवार शाम से शुरू हुई रिमझिम बारिश गुरुवार सुबह तक होती रही। तेज हवाओं ने ठंड बढ़ा दी। मेरठ में 14 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। बागपत में बारिश के चलते बिजली का खंभा गिर गया, जिसकी चपेट में आकर एक व्यक्ति की मौत हो गई। मुजफ्फरनगर, बागपत, बिजनौर, शामली, सहारनपुर में हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। फसलों को नुकसान पहुंचा। मुजफ्फनगर में नौ एमएम बारिश रिकार्ड की गई। मुरादाबाद में बर्फीली हवा चली। सम्भल, अमरोहा, रामपुर कई इलाकों में ओला गिरने से आलू फसल को नुकसान पहुंचा। आगरा, मथुरा में बारिश हुई। गलन बढ़ गई। गोवर्धन और चौमुहां क्षेत्र में ओले भी गिरे। मैनपुरी, एटा और फीरोजाबाद में गुरुवार को मौसम साफ रहा। 

Posted By: Nawal Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस