लखनऊ, जागरण संवाददाता। जिस गोमती एक्सप्रेस की सेकेंड सीटिंग क्लास में अक्सर कई सीटें खाली रह जाती हैं। उस गोमती एक्सप्रेस में 15 अगस्त की सुबह लखनऊ से नई दिल्ली जाने के लिए वेटिंग लिस्ट के टिकट मिलना ही बंद हो गए हैं। अधिक वेटिंग लिस्ट के कारण गोमती एक्सप्रेस की सेकेंड सीटिंग क्लास रिग्रेट हाे गई है। एसी चेयरकार के यात्रियों को भी पसीना छूट रहा है।

इस क्लास में वेटिंग लिस्ट 93, एसी सेकेंड में 25 और एसी फर्स्ट में चार हो गई हैं। अब सोमवार को लखनऊ से दिल्ली वापसी के लिए कंफर्म सीटों की उम्मीद रविवार सुबह खुलने वाले तत्काल कोटे के रिजर्वेशन पर टिक गई है। रक्षाबंधन और फिर स्वतंत्रता दिवस के बीच रविवार पड़ने के कारण दिल्ली, एनसीआर से बड़ी संख्या में विद्यार्थी और कामकाजी लोग अपने घरों को लखनऊ आए थे।

अब वापसी के लिए 15 अगस्त को ही सबसे अधिक डिमांड ट्रेनों में है। यहीं कारण है कि दिल्ली जाने वाली सभी ट्रेनों में वेटिंग हो गई है। कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में ही सोमवार को एसी चेयरकार में वेटिंग 44 पहुंच गई है। इस ट्रेन में डायनामिक किराया प्रणाली लागू है। हर सीट की बुकिंग के साथ इसका किराया भी बढ़ेगा।

इसी तरह दूसरी वीआइपी ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस की चेयरकार में सोमवार को वेटिंग लिस्ट 91 और आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस में वेटिंग 59 तक हो गई है। सोमवार की रात रवाना होने वाली वीआइपी ट्रेन एसी एक्सप्रेस की एसी थर्ड इकोनोमी की वेटिंग 57,एसी थर्ड में 100, एसी सेकेंड में 48, एसी फर्स्ट में 18 हो गई है। इसी तरह

वीआइपी ट्रेन लखनऊ मेल की स्लीपर क्लास की वेटिंग दोहरा शतक लगाते हुए 234 तक पहुंच गई है। जबकि एसी थर्ड इकोनोमी में वेटिंग 58, एसी थर्ड में 83 है। इस ट्रेन में एसी सेकेंड की वेटिंग तो रिग्रेट हो गई है। जबकि एसी फर्स्ट की वेटिंग 23 चल रही है।

व‍िमान का किराया भी बढ़ा : लखनऊ से दिल्ली का विमान का किराया भी बढ़ने लगा है। सोमवार को इंडिगो एयरलाइन की उड़ानों का किराया 4523 रुपये से लेकर 7883 रुपये तक हो गया है। एयर एशिया का किरया 4838 रुपये चल रहा है। वहीं गो एयर का किराया 4313 से 4760 रुपये तक हो गया है। जो कि सामान्य दिनों में 3500 रुपये के करीब रहता है।

Edited By: Anurag Gupta