Move to Jagran APP

कीजिए थोड़ा इंतजार, सस्ती होगी मौरंग और बालू; खदानें शुरू होने से बढ़ जाएगी आवक

घर बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर है। बस उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा। जल्द ही प्रदेश में मौरंग व बालू के दाम कम होने वाले हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 12:48 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 12:48 PM (IST)
कीजिए थोड़ा इंतजार, सस्ती होगी मौरंग और बालू; खदानें शुरू होने से बढ़ जाएगी आवक

लखनऊ, जेएनएन। घर बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर है। बस उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा। जल्द ही प्रदेश में मौरंग व बालू के दाम कम होने वाले हैं। मानसून सीजन खत्म होने के बाद एक अक्टूबर से खनन कार्य फिर शुरू होने जा रहा है। खदानों से बालू-मौरंग बाजार में आने के बाद इसके दाम कम होने शुरू हो जाएंगे। जानकारों का कहना है कि इस बार मौरंग के दाम 40 से 50 रुपये घन फुट तक आने की उम्मीद है।

loksabha election banner

यूं तो हर मानसून सीजन जुलाई, अगस्त व सितंबर में खनन कार्य बंद रहता है। ऐसे में भंडारण की बालू-मौरंग ही बाजार में आती है। काला बाजारी के कारण हर साल बारिश के सीजन में दाम आसमान छूते थे। इसे देख प्रदेश सरकार बालू-मौरंग की नई भंडारण की पॉलिसी लेकर आई। इसके तहत भंडारण की बालू-मौरंग मानसून सीजन में बाजार में निकालना जरूरी कर दिया था। 30 सितंबर तक स्टाक खत्म न होने पर उसे जब्त करने के आदेश दिए गए।

इसका नतीजा यह रहा कि मानसून में जहां मौरंग के दाम 150 रुपये घन फुट तक पहुंच जाते थे, वहीं इस बार मौरंग के दाम 80 रुपये घन फुट से अधिक नहीं गए। सरकार ने बालू के 96 व मौरंग के 106 बफर स्टाक के लाइसेंस दिए थे। इनमें बालू 11,47,661 घन मीटर व मौरंग 13,52,088 घन मीटर थी। भंडारण की बालू-मौरंग पर्याप्त मात्रा में बाजार में पहुंचने व मांग इतनी अधिक न होने के कारण इसके दाम इस बार नहीं बढ़े।

वहीं, मानसून खत्म होने के बाद एक अक्टूबर से प्रदेश की खदानों में खनन कार्य शुरू हो रहा है। प्रदेश में बालू व मौरंग की 546 खदानें हैं। बालू-मौरंग के थोक कारोबारी विजय वर्मा बताते हैं कि जब मानसून सीजन में मौरंग के दाम 80 रुपये घन फुट से अधिक नहीं गए तो फिर खदानें शुरू होने से इसके दाम 40 से 50 रुपये घन फुट के बीच आ जाएंगे। बालू के दाम भी पिछले वर्ष 35 रुपये घन फुट तक पहुंच गए थे, इस बार इसके दाम 28 रुपये घन फुट से अधिक नहीं गए। वर्तमान में 24 रुपये घन फुट बालू के दाम चल रहे हैं। इसके दाम भी और कम हो जाएंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.