Move to Jagran APP

वीआइपी अभी भी बिजली महकमे के कर्जदार

जागरण संवाददाता, लखनऊ: वीआइपी उपभोक्ताओं से तमाम पत्राचार हुए। आश्वासन के बाद भी बिजली विभ्

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Apr 2018 07:12 AM (IST)Updated: Mon, 02 Apr 2018 07:12 AM (IST)
वीआइपी अभी भी बिजली महकमे के कर्जदार
वीआइपी अभी भी बिजली महकमे के कर्जदार

जागरण संवाददाता, लखनऊ: वीआइपी उपभोक्ताओं से तमाम पत्राचार हुए। आश्वासन के बाद भी बिजली विभाग को उसका राजस्व नहीं मिल सका। आज भी राज्य संपत्ति विभाग पर करोड़ों का बिल बकाया है। वीआइपी आज भी मुफ्त की बिजली बिना पैसा चुकाए जला रहे हैं। दारुलशफा, ओसीआर, वीआइपी गेस्ट, बटलर पैलेस, जवाहर भवन, इंदिरा भवन सब पर कुछ न कुछ रकम अभी भी बाकी है।

loksabha election banner

राजभवन डिवीजन ने 19 मार्च को पीडब्ल्यूडी व राज्य संपत्ति विभाग को हर बार की तरह पत्र लिखकर बकाया जमा करने का आग्रह किया था। इसके बाद भी जिम्मेदारों के कानों पर जब जूं नहीं रेंगी तो वरिष्ठों के निर्देश पर दारुलशफा, वीआइपी गेस्ट हाउस, जवाहर भवन, इंदिरा भवन की बिजली काट दी गई थी लेकिन चंद घंटे बाद ही बड़ों अफसरों की दखल के बाद कनेक्शन जोड़ दिया गया था। आश्वासन दिया गया था कि जल्द ही बकाया जमा कर दिया जाएगा लेकिन 25 मार्च से एक अप्रैल तक बिजली महकमे के खातों में पैसा नहीं आया, उल्टे नौ दिन में बिजली विभाग पर कर्ज जरूर बढ़ गया। नतीजतन बिजली विभाग पर सिर्फ लखनऊ के सरकारी विभागों का करीब पचास करोड़ रुपये बकाया है।

अभियंताओं के मुताबिक करीब पांच सौ एमएलए, एमएलसी व मंत्रियों के बंगलों व फ्लैटों पर करोड़ों का बिल बाकी है। दारुलशफा भी इनमें शामिल है। समय-समय पर इन्हें नोटिस भी भेजी गई लेकिन विभाग ने कोई एक्शन लेने के बजाय आज तक टालमटोल किया जा रहा है। अधिशासी अभियंताओं ने बताया कि जवाहर भवन व इंदिरा भवन का करीब 2.80 करोड़ रुपये जमा हुआ है, अभी भी एक करोड़ बारह लाख बकाया है। बाक्स

इन पर करोड़ों बकाया

- मल्टी स्टोरी ओल्ड

- मल्टी स्टोरी न्यू, सेकेंड

- विधायक निवास पांच मीरा बाई मार्ग

- वीवीआइपी गेस्ट एमजी मार्ग

- वीआइपी गेस्ट हाउस, डालीबाग

- स्टेट गर्वमेंट गेस्ट हाउस, मीराबाई मार्ग

- दारुलशफा

बटलर पैलेस में अभी भी बकाएदार

बटलर पैलेस में रहने वाले भले वीआइपी श्रेणी में आते हो, लेकिन वह भी बिजली महकमे के बकाएदार हैं। इन वीआइपी की बिजली का कनेक्शन महकमे ने मार्च के पहले सप्ताह में काटा था। चंद बकाएदारों ने कुछ जमा किया था वहीं पूर्व मंत्री उज्ज्वल रमण ने जल्द ही भुगतान करवाने का आश्वासन दिया था, इन पर उन्नीस लाख से अधिक का बिल बाकी है, सिर्फ पचास हजार जमा किए हैं। अधिशासी अभियंता के मुताबिक अभी तक बकाया जमा नहीं किया गया है। वहीं अधिशासी अभियंता हुसैनगंज पीके सिंह ने बताया कि सोमवार को खाते में पैसा आने की उम्मीद है। फिलहाल रविवार तक कुछ पैसा नहीं आया था। जवाहर भवन व इंदिरा भवन की ओर से 2.80 करोड़ दिया गया है। अभी भी बकाया है। गेस्ट हाउस का पैसा जमा नहीं हुआ है, बटलर पैलेस में भी कई बकाएदार हैं। सोमवार को पता चलेगा कि खाते में पैसा आया या नहीं।

अनिल, अधिशासी अभियंता, राजभवन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.