लखनऊ (वेब डेस्क)। उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से बादलों की आवाजाही जारी ही थी, मगर मानसूनी तेवर ने धीमी रफ्तार के बाद कुछ ऐसी तेजी दिखाई कि रविवार से लेकर आज तक जमकर बरसात हुई। रविवार को वास्तविक मानसूनी सक्रियता पूर्वांचल के सोनभद्र होते हुए मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र तक रही। इसके बाद आज रात में ही प्रदेश के सभी जिलों के साथ उत्तर प्रदेश भर में मानसून अपनी मौजूदगी दर्ज दी। जिससे प्रदेश भर में जमकर बरसात हुई। ।

वाराणसी,गोरखपुर , इलाहाबाद कानपुर बुंदेलखंड, लखनऊ, मेरठ आगरा समेत प्रदेश के हर हिस्से में आज रात से लेकर सुबह तड़के तक जमकर बरसात हुई। रविवार को दिन भर बादलों की आवाजाही बनी रही। जबकि सोनभद्र, वाराणसी और मीरजापुर आदि जिलों में कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश तो कहीं कहीं कड़क चमक भी दर्ज की गई। वहीं सोमवार को पूर्वांचल के विभिन्?न जिलों में मानसूनी बादलों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई और दोपहर होते होते कडक चमक और तेज बारिश में मौसम भी खुशनुमा हो गया।

मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय के अनुसार मानसून ने सोनभद्र की सीमा पर दस्तक रविवार को ही दे दी थी। धीरे-धीरे इसका असर पूरे प्रदेश में होगा। दोपहर बाद हुई बारिश इसी का असर है। सतह से लेकर 12 किलोमीटर तक हवा का रुख पुरवा है, बंगाल की खाड़ी

Posted By: Ashish Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस