Move to Jagran APP

Vande Bharat Express: अयोध्या-प्रयागराज व वाराणसी के रूटों पर दौड़ेगी वंदे भारत, ये होंगे वाया स्टेशन

Vande Bharat Express गोरखपुर से लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने के बाद अब अयोध्या-प्रयागराज-वाराणसी सर्किट को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी है। रेलवे ने लखनऊ से सुबह छह बजे वंदे भारत एक्सप्रेस अयोध्या-प्रयागराज होकर वाराणसी के बीच चलाने का प्रस्ताव दिया है। अयोध्या से सुलतानपुर होकर प्रयागराज तक ब्रांच लाइन पर स्वीकृत गति सीमा 110 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaPublished: Wed, 09 Aug 2023 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 09 Aug 2023 06:30 AM (IST)
Vande Bharat Express: अयोध्या-प्रयागराज व वाराणसी के रूटों पर दौड़ेगी वंदे भारत

जागरण संवाददाता, लखनऊ। गोरखपुर से लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने के बाद अब अयोध्या-प्रयागराज-वाराणसी सर्किट को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी है। पहली बार लखनऊ से तीन प्रमुख तीर्थनगरी अयोध्या-प्रयागराज और वाराणसी को एक ही ट्रेन जोड़ेगी।

loksabha election banner

ये रहेगी टाइमिंग

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। बोर्ड में पिछले सप्ताह ही बैठक में इस सर्किट को जोड़ने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। अब बोर्ड को इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री चेन्नई से रेक के आवंटन के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू हो सकेगा। रेलवे ने लखनऊ से सुबह छह बजे वंदे भारत एक्सप्रेस अयोध्या-प्रयागराज होकर वाराणसी के बीच चलाने का प्रस्ताव दिया है।

साढ़े पांच घंटे में तय होगी दूरी

लखनऊ से अयोध्या पहुंचने के बाद रेलवे की ब्रांच लाइन से सुलतानपुर-प्रतापगढ़ होकर वंदे भारत एक्सप्रेस का प्रयागराज तक का रूट प्रस्तावित किया गया है। प्रयागराज से वाराणसी वाया जंघई वंदे भारत एक्सप्रेस का नेटवर्क होगा। वंदे भारत एक्सप्रेस की वाराणसी की वापसी भी इसी रूट से प्रयागराज-अयोध्या के रास्ते लखनऊ तक होगी। रेलवे ने संभावित 5:50 घंटे में इस यात्रा को पूरा करने का प्रस्ताव रखा है।

110 किमी की होगी रफ्तार

हालांकि अयोध्या से सुलतानपुर होकर प्रयागराज तक ब्रांच लाइन पर स्वीकृत गति सीमा 110 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक वंदे भारत के रैक आवंटन की डिमांड लखनऊ के लिए भी कोच फैक्ट्री को भेज दी गई है। दीपावली तक इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने का लक्ष्य है। 

Vande Bharat Metro: प्रयागराज से लखनऊ तक 10 कोच वाली वंदे भारत मेट्रो का होगा संचालन, इन जिलों को होगा लाभ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.