लखनऊ [ कुसुम भारती ] इजहारे ए इश्क का सफर अपने अंजाम तक पहुंच गया है। एक दूसरे को अपने जज्‍बात जताने के खूबसूरत तरीकों के बाद अब वेलेंटाइन डे पर चाहने वाले कुछ खास करना चाहते हैं। कुछ ऐसा जिससे लंबे समय तक उनके जहन में इस दिन की यादें ताजा रहें। कुछ ऐसे जोड़े भी हैं, जो पिछले कई वर्षों से इस दिन को सेलिब्रेट करते आ रहे हैं। मगर, हर साल यह दिन न केवल उनके रिश्तों में गहराई लाता है, बल्कि एक नई ऊर्जा का संचार भी करता है। प्यार भरे दिल इस मौके को यादगार बनाने और अपने पार्टनर को खुश करने के लिए बहुत कुछ करते हैं।

यादगार बन गया पहला वेलेंटाइन डे

मेरे लिए यह दिन बेहद खास होने वाल है क्योंकि शादी के बाद यह मेरा पहला वेलेंटाइन डे होगा। यह कहना है, गृहिणी गरिमा सिंह का। वह कहती हैं, पति शिवेंद्र ने वेलेंटाइन वीक के हर दिन को बेहद खूबसूरत तरीके से सरप्राइज देते हुए सेलिब्रेट किया है। पूरे रूम को लव कोटेशन और तरह-तरह के उपहारों से सजाकर मुझे खास होने का अहसास दिलाया। मुझे लगा ही नहीं कि हमारी अरेंज मैरिज है। हालांकि, वेलेंटाइन डे के दिन कई मेहमान घर पर आने वाले हैं, इसलिए व्यस्तता को देखते हुए उन्होंने मुझे एक दिन पहले ही सेलिब्रेट कर लिया। रोज बंच और पसंदीदा केक के साथ मेरे फेवरिट यलो एशियाटिक लिली का गुलदस्ता देकर मुझे सरप्राइज कर दिया। सच में यह मेरा यादगार वेलेंटाइन डे बन गया है। वेलेंटाइन डे पर हम शायद दिल्ली में हों, मगर मुझे उम्मीद है कि उन्होंने कुछ बेहतर प्लान किया होगा।

पत्नी को देना है सरप्राइज

हमारी शादी पिछले साल 13 फरवरी को हुई थी। हालांकि, हमारी अरेंज मैरिज है, मगर हमारी बॉन्डिंग देखकर लोग समझते हैं कि लव मैरिज है। पिछली बार हमारा वेलेंटाइन बहुत खास रहा था क्योंकि शादी के दूसरे दिन ही वेलेंटाइन डे था। यह कहना है, बीबीडी कॉलेज में असिस्टेंट प्रो. दिवाकर सिंह का। वह कहते हैं, हमने बख्शी का तालाब स्थित एक रिजार्ट में इसे मनाया था। जहां हमने पूरी जिंदगी एक-दूसरे का साथ निभाने का वादा किया। प्यार जताने का कोई मुकर्रर नहीं है, पर शायद इस दिन को इसीलिए मनाते हैं कि इंसान अपनी व्यस्त जिंदगी से अपनों के लिए समय निकाले। इस बार भी मैंने अंजलि के लिए सरप्राइज पार्टी प्लान की है। एक सूट खरीदा है। शाम को रिवर फ्रंट घुमाने ले जाऊंगा। एक होटल में डिनर टेबल बुक किया है।

डायमंड ईयर रिंग देकर जताया प्यार

मेरे पति मुझे बहुत प्यार करते हैं, इसमें कोई शक नहीं मेरी शादी को तीन साल हुए हैं, मगर ऐसा लगता है जैसे कि आज ही हमारी शादी हुई हो। यह कहना है, दूरदर्शन में एंकर सुंबुल मुजतबा का। वह कहती हैं, एक बार मेरा पथरी का ऑपरेशन होना था, डॉक्टर ने मुझे ऑपरेशन के एक दिन पहले कुछ भी खाने को मना किया था। काजिम ने भी पूरे 36 घंटे तक कुछ नहीं खाया था। अपने लिए उनका प्यार देखकर मेरी आंखें खुशी से भर आईं। पहले वेलेंटाइन डे पर उन्होंने मेरे लिए सरप्राइज डेट प्लान की थी। सुबह सुर्ख गुलाबों से हुई। डिनर में फेवरिट केक के साथ डायमंड के ईयर रिंग देकर खुश किया।

फूल और चॉकलेट डालकर चले जाते थे

मेरी शादी को छह साल हो गए हैं। हमारी लव-कम-अरेंज मैरिज है। शादी से पहले विवेक वेलेंटाइन डे के दिन गुलाब के फूलों का गुलदस्ता और चॉकलेट गेट पर डालकर चले जाते थे। यह कहना है, फैशन डिजाइनर, मानसी गुप्ता का। वह कहती हैं, शादी तय होने के बाद जब वेलेंटाइन डे के दिन वह गेट पर मेरा गिफ्ट रखने आए तो, इत्तिफाक से मेरी बहन ने उनको देखा, फिर पेरेंट्स उनके पास पहुंच गए। पर, मैं नहीं निकली। आज भी वह उस बात को याद करके हंसते हैं। हालांकि, अब मैं उनके लिए वेलेंटाइन डे के दिन उपहार खरीदती हूं। उनके लिए इडली-सांभर बनाती हूं। इस बार भी बनाऊंगी।

पत्नी के साथ हनुमान मंदिर में दर्शन करूंगा

मेरी शादी को एक साल हो चुका है। पहला वेलेंटाइन हमने नैनीताल में सेलिब्रेट किया था। यह कहना है, टीचर, नवनीत कुमार पांडेय का। वह कहते हैं, मेरी पत्नी प्रीती इलाहाबाद में यूको बैंक में क्लर्क हैं। मैं आज रात को बस से इलाहाबाद के लिए निकलूंगा। कल सबसे पहले उनको लेकर संगम पर हनुमान जी के दर्शन करूंगा। फिर शहीद स्मारक पार्क घूमने के बाद लंच और डिनर के लिए वहां एक होटल में टेबल बुक किया है। वह 27 साल की हो चुकी हैं इसलिए टेबल को 27 गुलाब के फूलों से सजाने का आर्डर दिया है। म्यूजिक का इंतजाम भी किया है। वैसे तो प्यार कोई मौका देखकर नहीं होता, पर पार्टनर को भी इंतजार रहता है कि इस दिन उनके लिए क्या खास होने वाला है। बस, पत्नी को खास महसूस कराने और अपना प्यार जताने के लिए इस दिन को सेलिब्रेट करता हूं।

Posted By: Anurag Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप