Move to Jagran APP

Post office Job in UP: यूपी सर्किल के लिए डाक विभाग में 4,000 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए कब तक होगा आवेदन

Post office Job in UP डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों के लिए यूपी परिमंडल में चार हजार से ज्यादा पदों के लिए भर्ती निकाली है। ग्रामीण डाक सेवकों की तैनाती ब्रांच पोस्ट मास्टर सहायक ब्रांच पोस्ट मास्टर और डाक सेवक के रूप में होगी।

By Vikas MishraEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 09:57 AM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 11:13 AM (IST)
डाक विभाग पात्रों का चयन दसवीं में मिले अंकों की मेरिट के आधार पर करेगा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवको के लिए यूपी परिमंडल में चार हजार से ज्यादा पदों के लिए भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ग्रामीण डाक सेवको की तैनाती ब्रांच पोस्ट मास्टर, सहायक ब्रांच पोस्ट मास्टर और डाक सेवक के रूप में होगी। ब्रांच पोस्ट मास्टर का प्रतिमाह मानदेय 12 हजार से 14500 रुपए और सहायक ब्रांच पोस्ट मास्टर व डाक सेवक का मानदेय हर माह 10 से 12 हजार रुपए होगा। जबकि आयु 18 से 40 वर्ष होना चाहिए।

loksabha election banner

इन पदों के आवेदन के लिए आवेदकों को दसवीं पास होना चाहिए। साथ ही ग्रामीण डाक सेवक के लिए किसी भी कंप्यूटर संस्थान से 60 दिन का बेसिक कोर्स किया होना चाहिए। साथ ही उनको साइकिल चलाना आना चाहिए। अनारक्षित, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस पुरुष और ट्रांसजेंडर पुरुष के लिए 100 रुपए आवेदन फीस होगी।।जबकि महिला, ट्रांसजेंडर महिला, एससी व एसटी अभ्यर्थियों के लिए कोई फीस नही होगी। एक आवेदक ऑनलाइन अपने 20 पोस्ट के लिए आवेदन कर सकता है।

हालांकि उनको इसके लिए वरियता देना होगा। ग्रामीण डाक सेवक के कई पदों पर चयन होने पर वरीयता के आधार पर नियुक्ति होगी। डाक विभाग पात्रों का चयन दसवीं में मिले अंकों की मेरिट के आधार पर करेगा। कई आवेदकों के समान अंक आने पर अधिक आयु वाले अभ्यर्थियों को वरीयता मिलेगी। चयन होने की सूचना डाक विभाग अभ्यर्थियों को मोबाइल फोन पर एसएमएस और ईमेल से देगा। उनको ऑनलाइन आवेदन करते समय एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। जिससे वह कई पोस्ट के लिए आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन ही उनको अपनी एप्पलीकेशन फीस देनी होगी। 

कब तक होगा आवेदनः ग्रामीण डाक सेवक के लिए 22 सितंबर तक डाक विभाग के पोर्टल http://indiapost.gov.in या http://appost.in/gdsonline पर आवेदन कर सकते हैं। 

यूपी में हैं इतने पदों की होगी भर्तीः ग्रामीण डाक सेवको की ब्रांच पोस्ट मास्टर, सहायक ब्रांच पोस्ट मास्टर और डाक सेवक के पदों के लिए उत्तर प्रदेश में 4264 पदों की भर्ती की जाएगी। जिनमे अनारक्षित की 1988, ईडब्ल्यूएस की 299, ओबीसी की 1093, एससी की 797, एसटी की 34 और दिव्यांगता की ए, बी व सी श्रेणी की 53 पदों की भर्ती की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.