Move to Jagran APP

Uttar Pradesh Weather News: समय से पहले पूर्वी यूपी में दस्तक दे सकता है मानसून, स्वागत के लिए हो जाएं तैयार

Monsoon in UP बुधवार से प्री मॉनसून गतिविधियां शुरू हो जाएंगी और राजधानी के साथ-साथ पूर्वी व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बौछारें पड़ने व तेज हवा चलने की संभावना है। राजधानी में भी तिथि से पहले ही मानसून आ जाएगा ।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 12:14 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 05:31 PM (IST)
Uttar Pradesh Weather News: उत्‍तर प्रदेश में आज से शुरू हो जाएगी प्री मॉनसून गतिविधियां।

लखनऊ, जेएनएन। Uttar Pradesh Weather News:  गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर है मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून उत्तर प्रदेश में लगभग एक हफ्ते पहले ही दस्तक दे सकता है। बुधवार से प्री मानसून गतिविधियां शुरू हो जाएंगी और अगले तीन-चार दिन में पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून की आमद हो सकती है। इसके साथ ही राजधानी में भी मॉनसून दस्तक दे सकता है। बुधवार से प्री मॉनसून गतिविधियां शुरू हो जाएंगी और राजधानी के साथ-साथ पूर्वी व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बौछारें पड़ने व तेज हवा चलने की संभावना है।

loksabha election banner

मौसम केंद्र लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक-दो दिन में कम दबाव का क्षेत्र बनेगा जिसके चलते मॉनसून सक्रिय होगा और अगले दो-तीन दिन में इसके पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि इस बार लगभग 1 हफ्ते पहले मॉनसून आने की आहट है। उन्होंने बताया कि सामान्य स्थिति में यूपी में 18 जून के आसपास मानसून की आमद होती है लेकिन इस बार यह एक हफ्ते पहले ही दस्तक दे सकता है। मानसून की चाल सामान्य रही तो राजधानी में भी तिथि से पहले ही मानसून आ जाएगा । उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक-दो दिन में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है जिसके चलते मॉनसून अब तेजी से आगे बढ़ने की उम्मीद है। बुधवार से प्री मॉनसून गतिविधियां शुरू हो जाएंगी जिसके चलते बदली तेज हवाएं अलग-अलग स्थानों पर बौछारें पड़ने की उम्मीद है।

राजधानी में मंगलवार को कुछ स्थानों मेंबहुत सारी पड़ी। अमौसी वेदर स्टेशन पर3.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जबकि शहर के कई हिस्सों में दो-चार बूंदे ही पड़े अधिकतम तापमान सामान्य के करीब 39.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गयावहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.5 डिग्री अधिक 27.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.