Move to Jagran APP

UP Vidhan Sabha Session : कोरोना महामारी के खौफ के बीच कल से तीन दिवसीय मॉनसून सत्र

UP Vidhan Sabha Session असामान्य परिस्थितियों में संवैधानिक बाध्यताओं के चलते आयोजित किए जा रहे संक्षिप्त सत्र में सदन के भीतर व बाहर का नजारा भी बदला हुआ होगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 09:53 AM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 09:55 AM (IST)
UP Vidhan Sabha Session : कोरोना महामारी के खौफ के बीच कल से तीन दिवसीय मॉनसून सत्र
UP Vidhan Sabha Session : कोरोना महामारी के खौफ के बीच कल से तीन दिवसीय मॉनसून सत्र

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी के खौफ के बीच विधानमंडल का मॉनसून सत्र गुरुवार से आरंभ होगा। विपक्ष के तेवरों को देखते हुए यह तीन दिनी सत्र हंगामेदार रहने के आसार हैं। विपक्ष जहां अपराध वृद्धि, कोरोना वायरस के संक्रमण के उपचार में अव्यवस्था, किसान, मजदूर और युवाओं आदि की समस्याओं को लेकर सरकार को घेरेगा, वहीं सत्तापक्ष के कुछ सदस्यों की तल्खी से निपटने की भी चुनौती रहेगी।

loksabha election banner

असामान्य परिस्थितियों में संवैधानिक बाध्यताओं के चलते आयोजित किए जा रहे संक्षिप्त सत्र में सदन के भीतर व बाहर का नजारा भी बदला हुआ होगा। सुरक्षा व्यवस्था संबंधित बैठक में बिना कोविड-19 जांच के मंडप में किसी को प्रवेश नहीं देने का निर्णय लिया गया। मीडिया कर्मियों के बैठने की व्यवस्था तिलक हाल में होगी, जहां बड़ी स्क्रीन लगायी जाएगी। वहीं से सदन की कार्यवाही को देखा जा सकेगा। विधानभवन में प्रवेश करने वालों की थर्मल स्कैनिंग होगी। सांसदों व पूर्व विधायकों के पास स्थगित कर दिए है। विधायकों से अपने साथ सहयोगियों को न लेकर आने को कहा गया है। मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है।

विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने बताया कि वैश्विक महामारी के कारण यह सत्र बहुत संवेदनशील है। संक्रमण बचाव के सभी उपाय सख्ती से लागू किए जाएंगे। विधानसभा सचिवालय के कर्मचारियों व अधिकारियों की कोविड जांच हो चुकी है। विधायकों की जांच करायी जा रही है। बैठक में अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी, महानिदेशक पुलिस हितेश चंद अवस्थी, मुकेश मेश्राम व प्रदीप कुमार दुबे भी मौजूद थे।

चेहरा छिपा रही है सरकार : सपा विधायक दल के उपनेता इकबाल महमूद ने आरोप लगाया कि हर मोर्चे पर फेल सरकार सवालों से बचाना चाहती है, इसीलिए सत्र आहूत करने की औपचारिकता निभायी जा रही है, लेकिन विपक्ष सरकार को चेहरा नहीं छिपाने देगा। कांग्रेस विधानमंडल दलनेता आराधना मिश्रा मोना ने आरोप लगाया कि रामराज लाने का दावा करने वाली भाजपा ने जनता को राम भरोसे ही छोड़ दिया है। सदन के भीतर सरकार से जवाब मांगा जाएगा।

सपा, बसपा व कांग्रेस विधायकों की बैठकें कल : कोरोना संक्रमण को देखते हुए विपक्षी दलों द्वारा भी सर्तकता बरती जा रही है। सपा विधानमंडल दल की बैठक सत्र आरंभ होने वाले दिन गुरुवार को प्रात: नौ बजे बुलाई गयी है। बसपा व कांग्रेस ने भी अपने विधायकों को उसी दिन विधानभवन स्थित कार्यालय में ही बुलाया है।

सर्वदलीय व कार्यमंत्रणा समिति की बैठकें आज : विधानसभा की कार्यवाही को सुचारु रूप से चलाने के लिए बुधवार को सर्वदलीय बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें नेता सदन व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे। इसके अलावा सत्र के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए कार्यमंत्रणा समिति की बैठक भी बुधवार को होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.