Move to Jagran APP

सीएम योगी की घोषणाः उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज ने पेट्रोल डीजल की कीमतों में कमी करने की घोषणा की है। इस से तेल के दामों में पांच रुपये तक की कमी की आने की संभावना है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 04 Oct 2018 06:13 PM (IST)Updated: Fri, 05 Oct 2018 07:53 AM (IST)
सीएम योगी की घोषणाः उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता

लखनऊ (जेएनएन)। चौतरफा महंगाई से जूझ रहे प्रदेशवासियों को बड़ी राहत देते हुए केंद्र व राज्य सरकार ने पेट्रोल व डीजल की कीमत पांच रुपये प्रति लीटर कम कर दी है। केंद्र सरकार ने गुरुवार को दिन में पेट्रोल व डीजल में ढाई रुपये प्रति लीटर की कमी का ऐलान किया। शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की ओर से ढाई रुपये और कम करने की घोषणा करते हुए पेट्रोल व डीजल की दरों को कुल पांच रुपये नीचे पहुंचा दिया है। कर एवं निबंधन विभाग ने देर रात संबंधित अधिसूचना जारी कर दी। अधिसूचना के मुताबिक अब प्रदेश में पेट्रोल पर 23.78 व डीजल पर 14.05 फीसद वैट होगा। अब तक पेट्रोल पर 26.80 फीसद व डीजल पर 17.48 फीसद वैट लग रहा था।
 

loksabha election banner

लोगों को बड़ी राहत मिलेगी

मुख्यमंत्री ने बताया कि पांच रुपये प्रति लीटर की कमी के साथ ही प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 83.21 से घटकर 78.21 रुपये और डीजल की कीमत 75.44 रुपये से कम होकर 70.44 रुपये पर आ गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिकों के हित में इस फैसले से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में भारतीय अंतरराष्ट्रीय साइंस फेस्टिवल (आइआइएसएफ) के लिए आयोजित पत्रकार वार्ता के मौके पर मुख्यमंत्री ने पेट्रोल-डीजल की दरों में कमी किए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि देश में सिर्फ एक-दो राज्यों में ही पेट्रोल-डीजल की दरें उत्तर प्रदेश से कम हैैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है, इसलिए यहां पेट्रोल-डीजल की खपत भी ज्यादा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि कीमतें कम होने से सरकार को चार हजार करोड़ रुपये के राजस्व का घाटा होगा लेकिन, जनहित में इस फैसले से होने वाले घाटे को अन्य स्रोतों से पूरा किया जाएगा। 

एक रुपये घटाने से कम होते हैैं 1400 करोड़ रुपये 

प्रदेश में अब तक पेट्रोल पर जहां 26.80 फीसद (या न्यूनतम 16.74 रुपये प्रति लीटर) वहीं डीजल पर 17.48 फीसद (या न्यूनतम 9.41 रुपये प्रति लीटर) वैट (वैैल्यू ऐडड टैक्स) लागू रहा है। वाणिज्य कर आयुक्त कामिनी चौहान रतन का कहना है कि पेट्रोल व डीजल पर एक-एक रुपये वैट घटाने पर राज्य सरकार को तकरीबन 1400 करोड़ रुपये की राजस्व हानि होती है। चूंकि गुरुवार को राज्य सरकार ने 2.50 रुपये घटाने का निर्णय किया है इसलिए उसे सीधे तौर पर 3500 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। केंद्र द्वारा 2.50 रुपये प्रति लीटर तेल का दाम कम करने से भी सरकार को 500 करोड़ रुपये अब कम राजस्व मिलेगा। आयुक्त ने बताया कि पांच रुपये घटाने के बाद पेट्रोल 78.21 व डीजल 70.44 रुपये लीटर के आसपास रहना चाहिए लेकिन, इसमें कुछ पैसे ऊपर-नीचे हो सकता है। गुुरुवार आधी रात से प्रदेशभर में नई दरें लागू हो जाएंगी। 

अब पेट्रोल पर 23.78 व डीजल पर 14.05
राज्य सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल को ढाई रुपये लीटर सस्ता करने के लिए उस पर अब तक लगने वाले वैट को कम किया गया है। कर एवं निबंधन विभाग के विशेष सचिव मो. मारूफ द्वारा देर रात जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक अब पेट्रोल पर जहां 23.78 फीसद (या न्यूनतम 14.41 रुपये प्रति लीटर) वहीं डीजल पर 14.05 फीसद (या न्यूनतम 8.43 रुपये प्रति लीटर) वैट (वैल्यू ऐडड टैक्स) होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.