Move to Jagran APP

लखनऊ के सैनिक स्कूल में खुल सकती है प्रदेश की पहली NCC अकादमी Lucknow News

71वें एनसीसी दिवस समारोह में एडीजी ने कहा राजपथ पर लहराएगा यूपी एनसीसी का परचम। एनडीए की तर्ज पर अकादमी को विकसित करने का अनुमोदन।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 02:20 PM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 02:20 PM (IST)
लखनऊ के सैनिक स्कूल में खुल सकती है प्रदेश की पहली NCC अकादमी Lucknow News
लखनऊ के सैनिक स्कूल में खुल सकती है प्रदेश की पहली NCC अकादमी Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। देश में सबसे अधिक भागेदारी वाली यूपी एनसीसी के कैडेटों की अपनी अकादमी होगी। करीब पांच एकड़ जमीन पर एनडीए (नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस) की तर्ज पर इस अकादमी को विकसित करने का अनुमोदन प्रदेश सरकार ने कर दिया है। लखनऊ के कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल में प्रदेश की पहली एनसीसी अकादमी खुल सकती है। जमीन को लेकर स्कूल और शासन के बीच पत्राचार चल रहा है। वहीं अगले चरण में यूपी में पांच और एनसीसी अकादमी बनेंगी। लविवि के मालवीय सभागार में 71वें एनसीसी दिवस समारोह में यूपी एनसीसी के एडीजी मेजर जनरल राकेश राणा ने यह बात कही। वहीं एनसीसी कैडेटों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में शानदार प्रस्तुति दी।

loksabha election banner

मेजर जनरल राणा ने कहा कि देश में कैडेटों की संख्या 13 से बढ़ाकर 12 लाख की जाएगी। ऐसे में यूपी में पांच बटालियन की स्थापना की मंजूरी मिली थी। तीन बटालियन बन गई हैं। जबकि बांदा व बहराइच में एक-एक बटालियन और बढ़ेंगी। नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर होने वाले आयोजनों में यूपी एनसीसी का प्रदर्शन सुधर रहा है। यूथ एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत प्रदेश के 11 कैडेट विदेश गए। शूटिंग की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में हमारे पांच कैडेट चयनित हुए हैं। अब कोशिश हो रही है कि अगले साल होने वाले गणतंत्र दिवस की प्रतियोगिताओं में यूपी पहले तीन स्थानों में से एक हो। प्रधानमंत्री के अगले माह फिट इंडिया अभियान को यूपी एनसीसी कामयाब बनाएंगे। एनसीसी को यूपी बोर्ड में भी पाठयक्रम बनाने के लिए राज्य सरकार ने सहमति प्रदान कर दी है।

बढ़ रही बेटियों की सहभागिता

मेजर जनरल राणा ने बताया कि यूपी एनसीसी में बेटियों की सहभागिता तेजी से बढ़ी है। कभी पांच से 11 प्रतिशत तक ही उनकी हिस्सेदारी एनसीसी में थी। जो बढ़कर तीन साल में पहले 20 फिर 28 और अब 33 प्रतिशत हो गई है।

16 बने अफसर

इस साल यूपी एनसीसी के 16 कैडेट सैन्य अधिकारी बने जबकि 648 कैडेट अन्य रैंकों में चयनित हुए। एक कैडेट आइएएस बना है जबकि चार नर्सिंग ऑफिसर बने हैं।

इनको मिला सीएम का गोल्ड मेडल

नाम    -        ग्रुप -     प्रतियोगिता

कैडेट सार्जेंट तुषार - मेरठ - शूटिंग

कैडेट दीक्षा शर्मा -   बरेली - शूटिंग

कैडेट रिया सिंह -   बरेली - शूटिंग

अंडर आफिसर रोहित कोहली - मेरठ - मैप रीडिंग

कैडेट राहुल कुमार - अलीगढ़ - हैक्स

कैडेट श्रेया तिवारी - प्रयागराज - आरडीसी

इनको मिला सीएम का सिल्वर मेडल

नाम    -         ग्रुप  -   प्रतियोगिता

कैडेट राधा  -  अलीगढ़  - शूटिंग

अंडर आफिसर शिवम दीक्षित - गोरखपुर - मैप रीडिंग

कैडेट गोविंद - गाजियाबाद  -  शूटिंग

सीनियर अंडर आफिसर चंद्रदीप सिंह - आगरा  - ड्रिल

सीनियर अंडर आफिसर यति मंगल - आगरा - ड्रिल

कैडेट नंदिता शर्मा - गाजियाबाद - आरडीसी  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.