Move to Jagran APP

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज करेंगे बाबा बदरीनाथ के दर्शन, यूपी पर्यटक आवास गृह का करेंगे शिलान्यास

CM Yogi Chardham Yatra 2020 केदारनाथ पहुंचे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लंबे समय के बाद उन्हें उत्तराखंड आने का सौभाग्य मिला है। सीएम योगी ने कहा कि बाबा केदार का आदेश मिला तो वह आ गए। 11-12 वर्ष के बाद वह केदारनाथ यात्रा कर रहे हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 08:46 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 06:57 AM (IST)
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज करेंगे बाबा बदरीनाथ के दर्शन, यूपी पर्यटक आवास गृह का करेंगे शिलान्यास
केदारनाथ पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लंबे समय के बाद उन्हें उत्तराखंड आने का सौभाग्य मिला है।

लखनऊ, जेएनएन। CM Yogi Chardham Yatra 2020: केदारनाथ पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लंबे समय के बाद उन्हें उत्तराखंड आने का सौभाग्य मिला है। सीएम योगी ने कहा कि बाबा केदार का आदेश मिला तो वह आ गए। 11-12 वर्ष के बाद वह केदारनाथ यात्रा कर रहे हैं। पुनर्निर्माण कार्यों पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है और उत्तराखंड सरकार ने इसे उसी के मुताबिक संवारा है।

loksabha election banner

केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने से एक दिन पहले रविवार को  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत केदारनाथ पहुंचे। बाबा केदार के दर्शनों के बाद दोनों नेता सांयकालीन आरती में शामिल हुए। सोमवार सुबह वे बदरीनाथ के लिए रवाना हो जाएंगे। वहां सीएम योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बनाए जा रहे विश्राम गृह के भूमि पूजन कार्यक्रम में भाग लेंगे।

रविवार को दोपहर बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देहरादून के जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर पहुंचे। यहां पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उनकी अगवानी की। इसके बाद दोनों नेता हेलीकॉप्टर से केदारनाथ के लिए रवाना हुए। केदारनाथ पहुंचने पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने योगी आदित्यनाथ को पुनर्निर्माण कार्यों की जानकारी दी। दोनों नेताओं ने कार्यों का जायजा भी लिया।

सीएम योगी के केदारनाथ मंंदिर पहुंचने पर श्रद्धालुओं ने जय श्री राम के नारे लगाए। मंदिर की परिक्रमा के बाद योगी और त्रिवेंद्र ने भीतर प्रवेश किया। मुख्य पुजारी शिवशंकर लिंग ने बताया कि दोनों मुख्यमंत्री सुबह कपाट बंद होने के अवसर पर भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि सुबह साढ़े चार बजे योगी मंदिर में पूजा करेंगे तथा कपाट बंद होने की पूजा में भी शामिल होंगे। इसके बाद वह बदरीनाथ के लिए रवाना हो जाएंगे। इससे पहले देवस्थानम बोर्ड के पदाधिकारियों ने ढोल-नगाड़ों के साथ दोनों नेताओं का स्वागत किया।

बद्रीनाथ के दर्शन कर सोमवार लौटेंगे योगी : दीपावली के पर्व को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने तरीके से मनाया। शनिवार को वह वनटांगिया समुदाय के साथ दीपावली मनाने के लिए गोरखपुर पहुंच गए थे। रविवार सुबह गोरक्षपीठ मठ में पूजन आदि कर वह उत्तराखंड के लिए रवाना हो गए। वहां केदारनाथ धाम में पूजन-दर्शन किया। मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, सीएम योगी सोमवार तड़के केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद वह बद्रीनाथ के लिए रवाना होंगे और वहां दर्शन-पूजन करेंगे। बद्रीनाथ में वह उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास भी करेंगे। सोमवार शाम को लखनऊ लौटेंगे।

गढ़वाली शैली और ग्रीन बिल्डिंग के तौर पर विकसित होगा पर्यटक आवास गृह : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से चमोली जिले के तहसील जोशीमठ में स्थित श्री बद्रीनाथ धाम में एक एकड़ भूमि पर 40 कमरों के पर्यटक आवास गृह का निर्माण कराया जा रहा है। इसकी लागत लगभग 11 करोड़ रुपये है। इसमें 40 कमरों के साथ रेस्टोरेंट, कांफ्रेंस हॉल, डॉरमेट्री और पार्किंग की सुविधा होगी। इस भवन का निर्माण गढ़वाली शैली के आर्किटेक्चर और ग्रीन बिल्डिंग के रूप में कराया जा रहा है। यह करीब दो साल में बनकर तैयार होगा। इसमें उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों और विदेश से आने वाल पर्यटक ठहर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.