Move to Jagran APP

UPSSSC PET Notification 2022: प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में इस बार दो तरह के अभ्यर्थी होंगे दावेदार, जानें- पूरी डिटेल

UPSSSC PET Notification 2022 पीईटी 2022 के जरिए प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के हजारों पदों को भरा जाएगा। सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा होगी। इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकालकर आयोग आवेदन लेगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 10:12 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 05:57 PM (IST)
UPSSSC PET Notification 2022: प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में इस बार दो तरह के अभ्यर्थी होंगे दावेदार, जानें- पूरी डिटेल
UPSSSC PET Notification 2022: समूह ग भर्तियों का रास्ता साफ, पीईटी 2022 के लिए आवेदन शुरू।

UPSSSC PET Notification 2022: लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के सरकारी विभागों में समूह 'ग' में चयन के लिए तैयारी में जुटे युवाओं को खुश करने वाली खबर है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और मंगलवार से ही आनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं।

loksabha election banner

यूपीएसएसएससी पीईटी 2022 में इस बार दो तरह के अभ्यर्थी दावेदार होंगे। पहले वे जो पिछली बार परीक्षा दे चुके हैं, लेकिन अब तक चयनित नहीं हो पाए हैं और दूसरे वे जो पीईटी के लिए आवेदन करने या परीक्षा में शामिल होने से चूक गए थे। आयोग लगातार दूसरे वर्ष पीईटी कराने जा रहा है।

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के जरिए प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के हजारों पदों को भरा जाएगा। सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) होगी। इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकालकर आयोग आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग होगी।

उसमें अर्ह अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा, स्किल टेस्ट और शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। ज्ञात हो कि समूह ग के सभी पदों के लिए दो स्तरीय परीक्षा प्रणाली के आधार पर अभ्यर्थी चयनित होंगे। दोनों परीक्षाओं में अभ्यर्थियों का शामिल होना अनिवार्य है।

27 अक्टूबर के बाद जारी विज्ञापनों में पीईटी 2022 के अभ्यर्थी होंगे दावेदार : पीईटी 2021 का परिणाम 28 अक्टूबर 2021 को जारी हुआ था, इस प्रमाणपत्र की वैधता एक वर्ष तक मान्य है इसलिए 27 अक्टूबर 2022 तक आयोग की ओर से विभिन्न पदों के लिए मुख्य परीक्षाओं के जो विज्ञापन जारी होंगे उनमें शामिल होने के लिए पीईटी 2021 के शार्टलिस्टिंग में आने वाले अभ्यर्थी मान्य होंगे। 27 अक्टूबर के बाद मुख्य परीक्षा के लिए आयोग से जो भी विज्ञापन जारी होंगे उनमें पीईटी 2022 के अभ्यर्थी मान्य होंगे। यदि कोई अभ्यर्थी पीईटी 2022 में शामिल नहीं हुआ है तो वह 27 अक्टूबर के बाद की मुख्य परीक्षाओं के लिए अर्ह नहीं होगा।

18 सितंबर को परीक्षा प्रस्तावित : आयोग इधर पीईटी परीक्षा का आयोजन साल में एक बार ही करा रहा है। आयोग ने नोटिफिकेशन में कहा गया है कि पीईटी का कार्यक्रम बाद में वेबसाइट पर अलग से जारी होगा। वैसे आयोग के परीक्षा कैलेंडर में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी 2022) 18 सितंबर को प्रस्तावित है। पिछले वर्ष पीईटी के लिए करीब 26 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था और 21 लाख परीक्षा में शामिल हुए थे। इस बार यह संख्या 35 लाख के पार होने की उम्मीद है। अधिक परीक्षार्थी होने पर परीक्षा दो दिन कराई जा सकती है।

ये है आवेदन कार्यक्रम

  • यूपीएसएसएससी पीईटी की वेबसाइट : upsssc.gov.in
  • आनलाइन आवेदन व शुल्क जमा करने की तारीख : 28 जून
  • आवेदन की अंतिम तारीख : 27 जुलाई
  • शुल्क जमा करने व आवेदन में संशोधन : 3 अगस्त

शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा : न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास तय की गई है और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। जिन अभ्यर्थियों ने एक जुलाई 2022 को न्यूनतम आयु 18 वर्ष आयु पूरी कर ली हो और 40 वर्ष से अधिक आयु न हो, वह प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2022 के लिए योग्य होंगे। यानी उनका जन्म एक जुलाई 1982 से पहले और एक जुलाई 2004 के बाद न हुए हो। आयु सीमा में छूट शासनादेशों के अनुसार दी जाएगी। इसी तरह से अभ्यर्थियों को नियमानुसार आरक्षण का लाभ भी मिलेगा।

आवेदन के लिए शुल्क

  • सामान्य के लिए : 185 रुपये
  • ओबीसी : 185 रुपये
  • एससी : 95 रुपये
  • एसटी : 95 रुपये
  • दिव्यांग : 25 रुपये
  • नोट : दिव्यांग से सिर्फ आनलाइन शुल्क लिया जा रहा है, स्वतंत्रता सेनानी, भूतपूर्व सैनिक व महिला अभ्यर्थियों को अपनी श्रेणी के अनुसार शुल्क देना होगा।

अर्हता परीक्षा का विषयवार पाठ्यक्रम भी जारी : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने वेबसाइट पर अर्हता परीक्षा का विषयवार पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया है। समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए अंग्रेजी का ज्ञान होना जरूरी होगा। अर्हता परीक्षा 100 अंकों की और दो घंटे चलेगी। इसमें निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.