Move to Jagran APP

UPPSC Recruitment 2021: यूपी में चिकित्सा विभाग में विशेषज्ञों की बड़ी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें- पदों की डिटेल...

UPPSC Recruitment 2021 उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए यूपीपीएससी के माध्यम से अलग-अलग 3620 पदों की भर्ती निकाली है। इस भर्ती में सिर्फ उत्तर प्रदेश की महिला अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ मिलेगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 06:39 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 12:50 AM (IST)
UPPSC Recruitment 2021: यूपी में चिकित्सा विभाग में विशेषज्ञों की बड़ी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें- पदों की डिटेल...
उत्तर प्रदेश में चिकित्सा विभाग में विशेषज्ञों की बड़ी भर्ती के लिए यूपीपीएससी ने विज्ञापन जारी कर दिया है।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने सीधी भर्ती के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग (एलोपैथी) के अंतर्गत विशेषज्ञों के खाली पदों को भरने के लिए शुक्रवार को विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया है। आयोग की वेबसाइट पर 16 प्रकार के पदों की भर्ती निकाली गई है, उसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 25 जून तक ऑनलाइन आवेदकों के शुल्क बैंक में जमा कर सकेंगे, जबकि ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की अंतिम तारीख 28 जून निर्धारित की गई है। भर्ती के लिए आफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए यूपीपीएससी के माध्यम से अलग-अलग 3,620 पदों की भर्ती निकाली है। इस भर्ती में सिर्फ उत्तर प्रदेश की महिला अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि विज्ञापन में दिए गए निर्देशों के अनुसार भर्ती प्रक्रिया पूरी होगी। अभ्यर्थियों को इसका पालन करना होगा।

ये है पदों का ब्योरा : चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग (एलोपैथी) के अंतर्गत चिकित्साधिकारी ग्रेड-दो के तहत विभिन्न पदों की भर्ती निकाली है। इसमें गायनकोलाजिस्ट के 590, एनेस्थेटिस्ट के 590, पीडियाट्रिशियन के 600, रेडियोलाजिस्ट के 75, पैथोलाजिस्ट के 75, जनरल सर्जन के 590, जनरल फिजिशियन के 590, आफ्थलमोलाजिस्ट के 75, आर्थोपेडिशियन के 75, ईएनटी स्पेशियलिस्ट के 75, डर्मेटोलाजिस्ट के 75, साइकियाट्रिस्ट के 75, माइक्रोबायोलाजिस्ट के 30, फारेंसिक स्पेशियलिस्ट के 75, पब्लिक हेल्थ स्पेशियलिस्ट के 30 पदों पर भर्ती होगी।

अभ्यर्थियों की शैक्षिक योग्यता : अभ्यर्थियों की शैक्षिक योग्यता का निर्धारण किया गया है। भारतीय चिकित्सा परिषद की ओर से मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय से एमबीबीएस उपाधि अथवा राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम 2019 के अधीन मान्यता प्राप्त पूर्व स्नातक चिकित्सा उपाधि होनी चाहिए। इसके साथ भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय से संबंधित विशेषज्ञता में स्नातकोत्तर डिग्री (तीन वर्ष) या स्नातकोत्तर चिकित्सा उपाधि अथवा इसके समकक्ष होना चाहिए। इसके अलावा भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विशेषज्ञता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (दो वर्ष) या स्नातकोत्तर चिकित्सा डिप्लोमा अथवा इसके समकक्ष होना चाहिए। इसके साथ संबंधित चिकित्सा परिषद में डिप्लोमा के रजिस्ट्रीकरण के बाद संबंधित विशेषज्ञता में कम से कम एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

... तो डिबार किए जाएंगे अभ्यर्थी : भर्ती में अभ्यर्थियों को हर सूचना देनी होगी। अगर कोई सूचना छिपाता है अथवा गलत भरता है, अगर जांच में उसकी सच्चाई सामने आयी तो संबंधित अभ्यर्थी का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगा। साथ ही आगामी परीक्षाओं व चयन से उसे डिबार करने की कार्रवाई की जाएगी।

चिकित्सा विभाग में विशेषज्ञों की भर्ती के लिए यहां क्लिक कर अप्लाई करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.