Move to Jagran APP

UP PCS 2021 में आवेदन करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब भर्ती में डिप्टी कलेक्टर के भी पद, जानें- पूरी डिटेल

यूपीपीएससी की पीसीएस 2021 का आवेदन करने वाले करीब सात लाख अभ्यर्थी एसडीएम पद पर भी चयनित हो सकते हैं। आयोग को डिप्टी कलेक्टर यानी एसडीएम के 53 पद का अधियाचन मिल गया है जब आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी थी तब एसडीएम का कोई पद नहीं था।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 04:00 PM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 07:03 AM (IST)
UP PCS 2021 में आवेदन करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब भर्ती में डिप्टी कलेक्टर के भी पद, जानें- पूरी डिटेल
यूपीपीएससी की पीसीएस 2021 का आवेदन करने वाले करीब सात लाख अभ्यर्थी एसडीएम पद पर भी चयनित हो सकते हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की पीसीएस 2021 का आवेदन करने वाले करीब सात लाख अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब वे भर्ती के शीर्ष पद एसडीएम पर भी चयनित हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को डिप्टी कलेक्टर यानी एसडीएम के 53 पद का अधियाचन मिल गया है, जब आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी थी, तब एसडीएम का कोई पद नहीं था।

loksabha election banner

डिप्टी कलेक्टर का पद शामिल होने से कुल संख्या बढ़कर साढ़े चार सौ से अधिक हो गई है। इसमें डिप्टी एसपी के 16, जीआइसी प्रधानाचार्य के 292, एआरटीओ के चार, खंड विकास अधिकारी के 30, वित्त एवं लेखाधिकारी के छह पद निर्धारित हैं। आने वाले दिनों में पदों की संख्या और बढ़ सकती है। पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम आने तक मिले अधियाचन के हिसाब से पदों की संख्या बढ़ सकती है।

यूपीपीएससी ने पीसीएस 2021 के तहत शुरुआत में 400 और सहायक वन संरक्षक अधिकारी/क्षेत्रीय वन अधिकारी (एसीएफ व आरएफओ) के 16 पद की भर्ती निकाली थी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन पांच मार्च तक लिया गया। इसमें छह लाख 88 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जबकि मुख्य परीक्षा के लिए कुल पद के अनुरूप सिर्फ 13 गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। इसकी प्रारंभिक परीक्षा 13 जून को प्रस्तावित है। प्रारंभिक परीक्षा प्रदेश के 19 जिलों में कराई जाएगी। अभी उसके केंद्रों का निर्धारण नहीं हुआ है लेकिन, दावेदारों की संख्या बढ़ने से केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी होना भी लगभग तय है।

यह है आयुसीमा : पीसीएस परीक्षा में चयन के लिए अभ्यर्थियों की एक जुलाई 2021 को 21 वर्ष आयु पूरी व 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। यानी आवेदन करने वाले का जन्म दो जुलाई 1981 से पूर्व व एक जुलाई 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए। दिव्यांगों के लिए 55 वर्ष से अधिक आयु नहीं होनी चहिए।

एसीएफ-आरएफओ प्री साथ : एसीएफ-आरएफओ यानी सहायक वन संरक्षक व क्षेत्रीय वन अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा एक साथ होगी। अभी वन विभाग के 16 पद घोषित हैं। ये पद प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम तक घट और बढ़ सकते हैं।

प्रारंभिक परीक्षा में होंगे 29 विषय : पीसीएस/ एसीएफ/आरएफओ-2021 की प्रारंभिक परीक्षा 29 विषयों की कराई जाएगी। रक्षा अध्ययन, समाज कार्य, कृषि अभियांत्रिकी, अरबी व फारसी जैसे विषय शामिल नहीं किए गए हैं। वैसे रक्षा अध्ययन का मामला हाईकोर्ट में लंबित है। अभ्यर्थी पांचों विषयों को शामिल करने की मांग कर रहे थे। वहीं, प्रारंभिक परीक्षा में 13 गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। साक्षात्कार में पद के सापेक्ष सिर्फ दो गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.