Move to Jagran APP

UP: जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में BJP की 21 सीट पक्की, 53 सीटों पर 3 जुलाई को होगा मतदान

UP Zila Panchayat Chairman Election 2021 भाजपा के पास अब पीलीभीत शाहजहांपुर बहराइच के साथ सहारनपुर की सीट भी आ गई है। अब भाजपा के 21 तथा समाजवादी पार्टी के एक निर्विरोध अध्यक्ष हो गए हैं। तीन जुलाई को 53 सीटों पर मतदान होगा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 03:22 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 12:43 AM (IST)
UP: जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में BJP की 21 सीट पक्की, 53 सीटों पर 3 जुलाई को होगा मतदान
शाहजहांपुर में मंगलवार को सपा की जिला पंचायत अध्यक्ष पद की प्रत्याशी वीनू सिंह ने भाजपा की सदस्यता ले ली।

लखनऊ, जेएनएन। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी का जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव में दबदबा बना है। नामांकन के दिन 26 जून को ही भाजपा के 17 प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया था तो मंगलवार को नाम वापसी के दिन चार जिलों में विपक्षी दल के नेताओं ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया है। 22 जिलों के पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए। इनमें 21 भाजपा और एक (इटावा) सपा का है। शेष 53 जिलों के लिए 3 जुलाई को मतदान और मतगणना होगी।

loksabha election banner

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 के अंतर्गत  22 जिलों के पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने बताया कि सहारनपुर, बहराइच, इटावा, चित्रकूट, आगरा, गौतमबुद्धनगर, मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अमरोहा, मुरादाबाद, ललितपुर, झांसी, बांदा, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, गोरखपुर, मऊ, वाराणसी, पीलीभीत और शाहजहांपुर के परिणाम आ गए हैं। बाकी के 53 जिलों में तीन जुलाई को सुबह 11 बजे से तीन बजे कर मतदान होगा। तीन बजे के बाद मतगणना होगी, जो परिणाम आने तक जारी रहेगी।

भाजपा के पास अब पीलीभीत, शाहजहांपुर, बहराइच के साथ सहारनपुर की सीट भी आ गई है। अब भाजपा के 21 तथा समाजवादी पार्टी के एक निर्विरोध अध्यक्ष हो गए हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में मंगलवार को नाम वापसी हो गई। इससे साफ हो गया कि 22 सीटें निर्वाचित हो गई। इससे पहले भी प्रदेश की 18 सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन पहले ही हो था। अब 37 ऐसी हैं जिनमें जिनमें केवल दो-दो उम्मीदवार ही चुनाव मैदान में हैं। बची हुई सीटों पर मतदान तीन जुलाई को होगा। उसी दिन शाम को मतगणना भी होगी।

जिला पंचायत अध्यक्ष सहारनपुर के चुनाव में मंगलवार को अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करने वाले बसपा समर्थित जॉनी कुमार जयवीर ने जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष पहुंच कर अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया। उनके नामांकन वापसी लेने के साथ ही जिला पंचायत में भाजपा के मांगेराम काबिज होंगे। रिटर्निंग ऑफिसर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विनोद कुमार ने बताया कि जॉनी उर्फ जयवीर सुबह 11:00 बजे जिला निर्वाचन अधिकारी की कोर्ट में आए और उन्होंने लिखकर दे दिया है कि कि वह अपना नामांकन वापस ले रहे हैं। जॉनी उर्फ जयवीर के नामांकन वापस ले लेने से जिला पंचायत में 20 वर्ष बाद गैर बसापाई दल का कब्जा हो गया है।

पीलीभीत में स्वामी प्रवक्ता नंद ने मंगलवार को अपना नामांकन पत्र वापस लिया

पीलीभीत में भी बड़ा उलटफेर हो गया है। समाजवादी पार्टी ने यहां पर भाजपा से आने वाले सदस्य स्वामी प्रवक्ता नंद को अपना प्रत्याशी बनाया था। स्वामी प्रवक्ता नंद ने मंगलवार को अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया है। समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के नाम वापस लेने के बाद अब भाजपा की प्रत्याशी डॉ दलजीत कौर निर्विरोध अध्यक्ष हो गई है। यहां पर पूर्व मंत्री हेमराज वर्मा ने स्वामी प्रवक्ता नंद को समाजवादी पार्टी में शामिल कराया था। सपा में शामिल होते ही स्वामी प्रवक्ता नंद को सपा ने प्रत्याशी बनाया था। अब हेमराज वर्मा पर सवाल उठ रहे हैं।

समाजवादी पार्टी की वीनू सिंह ने सुबह भाजपा की सदस्यता ले ली

कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आने वाले जितिन प्रसाद ने शाहजहांपुर में अपना प्रभाव दिखा दिया है। शाहजहांपुर में मंगलवार को समाजवादी पार्टी की जिला पंचायत अध्यक्ष पद की प्रत्याशी वीनू सिंह ने सुबह भाजपा की सदस्यता ले ली। इसके बाद वह नामांकन वापस लेने पहुंची। उनके नामांकन वापस लेने के बाद से अब भाजपा प्रत्याशी संगीता यादव का निर्विरोध तय हो गया। बरेली मंडल में अब सिर्फ बरेली और बदायूं में भाजपा व सपा के प्रत्याशियों के बीच सीधा मुकाबला होगा।

बहराइच में मंजू सिंह निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित

बहराइच जिला पंचायत चुनाव में नया माेड़ आ गया है। कल तक मजबूती से चुनाव लड़ने का दावा करने वाली समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार नेहा अजीज ने आज नाम वापस ले लिया, जिससे भाजपा उम्मीदवार मंजू सिंह का निर्विरोध चुना जाना तय हाे गया।

मंगलवार को नाम वापसी होनी थी। जिला पंचायत चुनाव की कमान संभाल रहे सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने मंजू सिंह के पक्ष में दो तिहाई से अधिक सदस्यों का समर्थन जुटाकर जीत सुनिश्चित कर दी। आंतरिक गुटबाजी से पार्टी में कमजोर पड़ रहे समर्थन के चलते हार को निश्चित देख सपा उम्मीदवार नेहा अजीज ने पर्चा वापस ले लिया। इससे भाजपा उम्मीदवार की जीत का रास्ता साफ हो गया। यहां पर भाजपा व सपा प्रत्याशियों ने ही नामांकन कराया थाा

आजमगढ़ में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रत्याशी पर हमला

आजमगढ़ में भाजपा से जिला पंचायत अध्यक्ष के प्रत्याशी संजय निषाद की गाड़ी पर पथराव के बाद फायरिंग भी की गई है। इस हमले में बाल-बाल बचे संजय निषाद ने यहां के तहबरपुर थाने में केस दर्ज कराया है। उनके केस दर्ज कराने के बाद से पुलिस छानबीन में जुटी है। इससे पहले 26 जून को नामांकन के दौरान ही 17 भाजपा प्रत्याशी तथा एक समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के खिलाफ किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया था। इन सभी का उस दिन निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.