Move to Jagran APP

UP Weather: यूपी के 30 शहरों में IMD ने जारी क‍िया झमाझम बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट, तापमान में भी बढ़ोतरी

UP Weather Update Today यूपी मे मौसम व‍िभाग ने आने वाले दो द‍िनों के ल‍िए तेज आंधी तूफान के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। वहीं प्रदेश के कुछ ह‍िस्‍सों में हल्‍की बूंदाबांदी के भी आसार हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraFri, 24 Mar 2023 07:57 AM (IST)
UP Weather Update Today: यूपी में मौसम व‍िभाग ने जारी क‍िया बार‍िश का अलर्ट

लखनऊ, जासं। UP Weather Update Today सप्ताह भर की बदली और छिटपुट बरसात के बाद गुरुवार को सुबह से बादलों की आवाजाही तो रही, लेकिन दिन में निकली धूप से मौसम खिल उठा। तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। हालांकि एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से रविवार तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश के आसार हैं।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम दानिश के अनुसार, पहाड़ों से चलकर आने पश्चिमी विक्षोभ उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में अधिक प्रभावी होगा। इसके चलते शुक्रवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 22 जिलों में तेज हवाओं के साथ आंधी पानी और कुछ जगहों पर ओलावृष्टि के आसार बन रहे हैं। वहीं शनिवार को पूर्वांचल के जिलों और तराई बेल्ट से जुड़े क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार हैं। रविवार को भी पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बूंदाबांदी के साथ हल्की फुल्की बरसात दर्ज हो सकती है। वहीं, सोमवार से अधिकतर जिलों में तापमान में भी तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

इन जिलों में ओलावृष्टि के लिए चेतावनी

सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, मेरठ, गौतम बुध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, आगरा, एटा, कासगंज, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश और ओले गिरने के प्रति चेतावनी जारी की गई है।

गुरुवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। देशभर के अधिकतर जिलों में अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज हुई। सबसे अधिक तापमान झांसी में 34.5 डिग्री सेल्सियस और हमीरपुर में 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान में भी एक से दो डिग्री तक की सबसे कम तापमान नजीबाबाद में 14.2 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह के समय मौसम साफ रहेगा। दिन के समय बादलों की आवाजाही के साथ छिटपुट बरसात हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ओले गिरने की भी आशंका है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।