Move to Jagran APP

UP Weather Update: बलिया में लू से नौ दिनों में 103 मौतें, कानपुर समेत कई जिलों में आज से बारिश के आसार

UP Weather Update बलिया में हुई मौतों को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने लखनऊ से निदेशक संचारी रोग डा. एके सिंह उप निदेशक डा. मोहित सिंह निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा. केएन तिवारी को बलिया भेजा गया।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Mon, 19 Jun 2023 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 19 Jun 2023 07:00 AM (IST)
UP Weather Update: बलिया में लू से नौ दिनों में 103 मौतें, कानपुर समेत कई जिलों में आज से बारिश

लखनऊ, जागरण टीम। पूर्वांचल में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। लू के कारण बीते नौ दिनों में बलिया में मरने वालों की संख्या 103 हो गई है। रविवार को भी जिला अस्पताल में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में दो लोगों की मृत्यु की सूचना है। 20 मरीजों को वाराणसी व मऊ के लिए रेफर किया गया है। 15 जून से जिला अस्पताल में 480 से अधिक मरीज भर्ती हुए हैं। मौतों का कारण पता लगाने के लिए लखनऊ से तीन सदस्यीय टीम ने जांच शुरू कर दी है। पूर्वांचल के अन्य जिलों में भी मौतें बढ़ी हैं। देवरिया में पिछले 24 घंटे में 52 लोगों की मौत हुई, इनकी मौत लू से हुई या अन्य कारण से इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

loksabha election banner

बलिया में एक दिन पहले सभी मौतों का कारण लू बता देने पर सीएमएस डा. दिवाकर सिंह का आजमगढ़ स्थानांतरण कर डा. एसके यादव को प्रभार सौंप दिया गया है। बलिया में हुई मौतों को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने लखनऊ से निदेशक, संचारी रोग डा. एके सिंह, उप निदेशक डा. मोहित सिंह, निदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा. केएन तिवारी को बलिया भेजा गया।

टीम ने जिला अस्पताल जाकर इमरजेंसी और जनरल वार्ड का हाल देखा और मरीजों से बातचीत की। वहीं, मीरजापुर के मंडलीय चिकित्सालय में पिछले एक सप्ताह में 25 लोगों की मौत हो गई। इनमें 15 लोगों ने मंडलीय चिकित्सालय में दम तोड़ा, 10 लोग मृत अवस्था में लाए गए थे। देवरिया जिले के महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज में 34 मृत अवस्था में लाए गए थे जबकि 18 ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।

बिपरजॉय तूफान का असर उत्तर भारत में भी दिखना शुरू हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से चार दिनों तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश हो सकती है। कानपुर में सोमवार से मौसम बदलने का अनुमान है। मंगलवार से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तेज बारिश के आसार हैं। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लू की चेतावनी जारी की गई है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी मो. दानिश के अनुसार सोमवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान बांदा और प्रयागराज में 43.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

यहां आंधी-पानी के आसार

20 जून को सुबह 8:30 बजे तक कानपुर नगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, बांदा, चित्रकूट, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, हापुड़ में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के साथ आंधी-पानी के आसार हैं। इन जिलों में आज लू की चेतावनी कुशीनगर, गोरखपुर, संतकबीर नगर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, मऊ, बलिया और देवरिया में लू की चेतावनी जारी की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.