Move to Jagran APP

UP Weather : यूपी में प्री मानसून की दस्‍तक, बूंदाबांदी के बीच पूरे प्रदेश में जगह-जगह आंधी-बारिश के आसार, हवा में आई ठंडक

UP Weather उत्‍तर प्रदेश में प्री मानसून ने दस्‍तक दे दी है। आज सुबह कई ज‍िलों में हुई बूंदाबांदी के बाद तपती जलती गर्मी से लोगों ने राहत की सांस ली। मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आंधी- बारिश का सिलसिला शुरु हो जायेगा।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 10:00 AM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 10:00 AM (IST)
UP Weather : यूपी में प्री मानसून की दस्‍तक, बूंदाबांदी के बीच पूरे प्रदेश में जगह-जगह आंधी-बारिश के आसार, हवा में आई ठंडक
UP Weather : उत्‍तर प्रदेश में तेजी से बदला मौसम, सुबह आसमान में छाए रहे बादल

लखनऊ, जेएनएन । उत्‍तर प्रदेश में मौसम का म‍िजाज शन‍िवार को अचानक बदल गया। कई ज‍िलों में शन‍िवार सुबह बूंदाबांदी के बाद हल्‍की बार‍िश होने से भीषण गर्मी के बीच लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं बार‍िश के बाद हवा में भी ठंडक आने से मौसम थोड़ा सामान्‍य हुआ है।

loksabha election banner

भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों के बीच ठंडी हवा चलने से जहां लोगों ने राहत की सांस ली वहीं धूप न‍िकलने के बाद उमस बढ़ी तो पसीने ने तरबतर करना शुरु कर द‍िया। बता दें क‍ि उत्‍तर प्रदेश में रविवार से प्रदेश का मौसम सुहाना होने वाला है। मौसम विभाग ने आज से प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

शनिवार से कई जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाओं की चेतावनी भी जारी की गई है। 22 मई से बाराबंकी, गोंडा, सीतापुर, बस्ती, लखीमपुर, गोरखपुर, बरेली, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और आस पास के इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। लखनऊ, कानपुर, उन्‍नाव, कन्‍नौज, इटावा, हरदोई, में सुबह अचानक तेजी से बादल छाने के बाद धूलभरी आंधी आई फ‍िर बूंदाबांदी शुरु हो गई। अचानक मौसम में हुए इस बदलाव से आम आदमी को बड़ी राहत मिली है।

23 और 24 मई को पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश हो सकती है। शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29.0 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान झांसी में 47.6 डिग्री सेल्सियस, आगरा और कानपुर में 46.5 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज में 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

प्रदेश में न्यूनतम तापमान नजीबाबाद में में 25.2 डिग्री सेल्सियस, मेरठ और गोरखपुर में 25.4 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। धूल भरी हवाओं के चलते लखनऊ का एक्यूआइ स्तर एक बार फिर खराब स्तर 213 पर दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो दिनों तक शहर का अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

पश्चिम यूपी के मेरठ, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया और फर्रुखाबाद ज‍िले में आसमान प‍िछले काफी द‍िनों से आग बरसा रहा है। मौसम बदलने से इन ज‍िलों में राहत म‍िलने की उम्‍मीद है। वहीं बुंदेलखंड क्षेत्र के महोबा, झांसी, बांदा, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर और चित्रकूट में में भी पारा कुछ ड‍िग्री लुढ़का है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.