Move to Jagran APP

UP Vidhansabha By Polls : उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर विधानसभा उप चुनाव 21 को, 24 को परिणाम

निर्वाचन आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के विधानसभा उप चुनाव की तारीख घोषित की है। उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीट पर 21 अक्टूबर को उप चुनाव का मतदान होगा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 01:30 PM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 07:08 AM (IST)
UP Vidhansabha By Polls : उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर विधानसभा उप चुनाव 21 को, 24 को परिणाम
UP Vidhansabha By Polls : उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर विधानसभा उप चुनाव 21 को, 24 को परिणाम

लखनऊ, जेएनएन। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को महाराष्ट्र तथा हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ उत्तर प्रदेश के विधानसभा उप चुनाव की तारीख घोषित की है। उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीट पर 21 अक्टूबर को उप चुनाव का मतदान होगा। 

loksabha election banner

महाराष्‍ट्र और हरियाणा के साथ अलग-अलग राज्‍यों की 64 सीटों पर उपचुनाव होंगे। इसमें उत्तर प्रदेश, अरुणाचल, बिहार, राजस्‍थान, तमिलनाडु, गुजरात और असम राज्‍य शामिल हैं। उपचुनाव की अधिसूचना जारी होते ही आचार संहिता लागू हो गई है। नामांकन चार अक्टूबर तक होगा और सात अक्टूबर तक नाम वापसी हो सकती है। 

उत्तर प्रदेश में रामपुर की रामपुर सदर, के साथ सहारनपुर की गंगोह, अलीगढ़ की इगलास, लखनऊ की लखनऊ कैंट, बाराबंकी की जैदपुर, कानपुर की गोविंदनगर, चित्रकूट की मानिकपुर, बहराइच की बलहा, प्रतापगढ़ की प्रतापगढ़ सदर, हमीरपुर, अंबेडकरनगर की जलालपुर तथा मऊ की घोसी सीटों पर उपचुनाव होना है। 11 विधानसभा सीटों में से रामपुर की सीट समाजवादी पार्टी और जलालपुर की सीट बसपा के पास थी और बाकी की सभी नौ सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपाï) का कब्जा था। फिरोजाबाद की टूंडला की टूंडला सीट पर मामला कोर्ट में होने के कारण इस बार मतदान की तिथि घोषित नहीं की गई है।

बहुजन समाज पार्टी ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशियों का नाम घोषित कर दिया है जबकि समाजवादी पार्टी व कांग्रेस भी प्रत्याशी घोषित कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी ने भले ही अपना एक भी प्रत्याशी घोषित नहीं किया है, लेकिन सीएम योगी आदित्यनाथ उपचुनाव वाली विधानसभा सीटों पर खुद जाकर सियासी नब्ज पकड़ रहे हैं। वह इन इलाकों में सभी योजनाओं का शिलान्यास भी कर रहे हैं। भाजपा भी जीत के सिलसिले को उपचुनाव में भी बरकरार रखने के लिए सयासी माहौल बनाना शुरू कर चुकी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों सहारपुर की गंगोह में 4500 करोड़ की योजनाओं की शिलान्यास किया। गंगोह सीट के विधायक प्रदीप चौधरी भाजपा के टिकट पर कैराना से सांसद चुने गए हैं। सहारनपुर के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अलीगढ़, फिरोजाबाद, प्रतापगढ़, चित्रकूट, आगरा, रामपुर, बाराबंकी के साथ अम्बेडकरनगर तथा मऊ का दौरा किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.