लखनऊ, जेएनएन। UP Police (UPPBPB) Constable Result 2019-20 : उत्तर प्रदेश पुलिस की अब तक की सबसे बड़ी सिपाही भर्ती का परिणाम घोषित हो गया है। इस परीक्षा के बाद सिपाही के 49568 पद पर भर्ती हुई है। इसमें 5966 पद पर महिला सिपाही की भर्ती हुई है। इन्ही में से 18000 सिपाहियों को पीएसी में भेजा जाएगा। पुरुष अभ्यर्थियों में गाजीपुर के गुलशन कुमार पुत्र महेश कुमार प्रथम स्थान पर रहे। महिलाओ में हरदोई की अन्तिमा सिंह अव्वल रहीं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सोमवार दोपहर 49,568 पदों के लिए सिपाही भर्ती का परिणाम घोषित कर दिया है। इस भर्ती का विज्ञापन 2018 के अक्टूबर महीने में निकाला गया था, जिसमें करीब 23 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 27-28 जनवरी 2019 को कराई गई थी, जिसका परिणाम नवंबर 2019 को जारी किया गया था। सफल पाए गए अभ्यर्थियों में से कुल रिक्तियों की संख्या को देखते हुए मेरिट के आधार पर 2.5 गुना ज्यादा यानी 1,23,921 अभ्यर्थियों को शैक्षिक एवं अन्य अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया गया था, जिसके बाद सोमवार दोपहर परिणाम जारी कर दिया गया।

लखनऊ में सोमवार को 49568 कांस्टेबल के परिणाम के संबंध में भर्ती की जानकारी देते डीजी पुलिस भर्ती बोर्ड राजकुमार विश्वकर्मा साथ में उपस्थित अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि इस भर्ती के अंतर्गत उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा 27-28 जनवरी 2019 को कराई गई थी, जिसका परिणाम नवंबर 2019 को जारी किया गया था। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों में से कुल रिक्तियों की संख्या देखते हुए मेरिट के आधार पर 1,23,921 उम्मीदवारों को एजुकेशनल एवं अन्य डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया गया। इसके बाद उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट हुआ था।

ट्रेनिंग के लिए करना होगा इंतजार

इस भर्ती परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को नियुक्ति के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। उत्तर प्रदेश के पुलिस ट्रेनिंग सेंटरों में दिसंबर 2021 तक जगह ही नहीं है। इन सेंटरों में पहले से भर्ती रंगरूटों का प्रशिक्षण हो रहा है। उत्तर प्रदेश में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर मुरादाबाद, सीतापुर, गोरखपुर, उन्नाव, मेरठ, मिर्जापुर, जालौन व सुलतानपुर के अलावा 31 जिलों में हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) ने  आरक्षी नागरिक पुलिस एवं आरक्षी आर्म्ड कान्टेबुलरी के पदों की सीधी भर्ती अक्टूबर 2018 की चयन प्रक्रिया का परिणाम घोषित कर दिया है। जो उम्मीदवार यूपी पुलिस 49,568 कॉन्सटेबल पदों के लिए आयोजित चयन प्रक्रिया में सम्मिलित हुए थे, वे अपना परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, uppbpb.gov.in से चेक कर सकते हैं। उम्मीदवार अपना परिणाम नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भी चेक कर सकते हैं। यूपीपीबीपीबी के 2 मार्च 2020 को जारी 49,568 कॉन्सटेबल भर्ती चयन परिणाम के अनुसार, उम्मीदवार अपना यूपी कॉन्सटेबल भर्ती 2018 रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से देख सकते हैं।

ऐसे देखें यूपी पुलिस 49,568 कॉन्सटेबल भर्ती चयन परिणाम

• सबसे पहले यूपीपीबीपीबी की ऑफिशियल वेबसाइट, uppbpb.gov.in पर विजिट करें।

• होम पेज पर दिये गये पुलिस 49,568 कॉन्सटेबल भर्ती परिणाम के अंतर्गत नोटिस और श्रेणीवार सम्बन्धित लिस्ट के लिंक पर क्लिक करें।

• रिजल्ट पीडीएफ फॉर्म में खुलेगा जहां आप ‘Ctrl+F की’ के माध्यम से अपना रोल नंबर सर्च कर सकते हैं।

• रिजल्ट की सॉफ्ट कॉपी भविष्य की जरूरतो के लिए सेव कर लें।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस