Move to Jagran APP

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार बढ़ाएगी ग्रामीणों की आमदनी, पर्यटन विभाग और UPSRLM के बीच हुआ समझौता

प्रदेश में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने और ग्रामीणों की आजीविका बढ़ाने के लिए दो एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए गए। इस संदर्भ में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि सरकार ग्रामीण पर्यटन को बढ़ाने के साथ-साथ ग्रामीणों की आजीविका भी बढ़ाने के लिए गंभीर है। पर्यटन भवन गोमती नगर में मंगलवार को आयोजित समारोह में पहला एमओयू पर्यटन विभाग व राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के बीच हुआ।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Published: Tue, 11 Jun 2024 11:51 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 11:51 PM (IST)
UP News: उत्तर प्रदेश सरकार बढ़ाएगी ग्रामीणों की आमदनी।

राज्य ब्यूरो, जागरण लखनऊ। प्रदेश में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने और ग्रामीणों की आजीविका बढ़ाने के लिए दो एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए गए। इस संदर्भ में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि सरकार ग्रामीण पर्यटन को बढ़ाने के साथ-साथ ग्रामीणों की आजीविका भी बढ़ाने के लिए गंभीर है।

पर्यटन भवन गोमती नगर में मंगलवार को आयोजित समारोह में पहला एमओयू पर्यटन विभाग व राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के बीच हुआ। वहीं दूसरा एमओयू यूपीएसआरएलएम (UPSRLM) और मान्यवर कांशीराम इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म मैनेजमेंट के बीच हुआ।

पर्यटन मंत्री ने दी जानकारी

पर्यटन मंत्री ने बताया कि इस पांच-वर्षीय समझौते का उद्देश्य स्थायी आजीविका विकास और ग्रामीण समुदायों को सशक्त बनाते हुए पर्यटन को बढ़ावा देना है। एमओयू के तहत पर्यटन विभाग चयनित गांवों में बुनियादी आवश्यकताओं को चिह्नित करके मौके पर सुविधाओं को विकसित करेगा। साथ ही पर्यटन गतिविधियों के लिए ग्रामीण समुदायों को संगठित कर होमस्टे को बढ़ावा देगा।

उन्होंने बताया कि यूपीएसआरएलएम स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की पहचान करेगा। साथ ही समुदायों को संगठित कर एसएचजी सदस्यों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। वहीं यूपीएसआरएलएम और मान्यवर कांशीराम इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म मैनेजमेंट राज्य में खाद्य सेवा उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए स्थायी मॉडल विकसित करेंगे।

ग्रामीण समुदाय होंगे सशक्त

विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश कुमार मेश्राम ने कहा कि यह पहल ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटकों के लिए सुविधाओं और बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगी। यूपीएसआरएलएम की मिशन निदेशक दीपा रंजन ने कहा कि यह साझेदारी ग्रामीण समुदायों को पर्यटन के प्रति एकजुट करके उन्हें सशक्त बनाएगी। 

पर्यटन विभाग की विशेष सचिव ईशा प्रिया ने कहा हम एक व्यापक पर्यटन रणनीति विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो सभी हितधारकों को लाभ पहुंचाए।

पर्यटन मंत्री करेंगे विभागीय कार्यों की समीक्षा

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह 12, 13 व 14 जून को पर्यटन निदेशालय में अपने अधीनस्थ विभिन्न विभागों, संस्थानों में संचालित निर्माण कार्यों एवं अन्य योजनाओं की समीक्षा करेंगे। समीक्षा में वित्तीय वर्ष 2023-24 में स्वीकृत परियोजनाओं के कार्यों की प्रगति व स्वीकृत परियोजनाओं के तहत जारी टेंडर की स्थिति की जानकारी ली जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.