Move to Jagran APP

UP News: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष ने दिया त्यागपत्र, मुख्यमंत्री से किया ये अनुरोध

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने त्यागपत्र दे दिया है। वे पिछले करीब 15 दिनों से पत्नी का इलाज कराने दिल्ली गए हुए हैं। उनके स्थान पर आयोग के वरिष्ठ सदस्य ओएन सिंह कार्यवाहक अध्यक्ष का कार्यभार संभाल रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री याेगी आदित्यनाथ को भेजे पत्र में स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए पद से मुक्त करने का अनुरोध किया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Thu, 11 Jul 2024 03:55 AM (IST)
प्रवीर कुमार वर्ष 1982 बैच के अवकाश प्राप्त आईएएस अधिकारी हैं।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने त्यागपत्र दे दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री याेगी आदित्यनाथ को भेजे पत्र में स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए पद से मुक्त करने का अनुरोध किया है। 

वे पिछले करीब 15 दिनों से पत्नी का इलाज कराने दिल्ली गए हुए हैं। उनके स्थान पर आयोग के वरिष्ठ सदस्य ओएन सिंह कार्यवाहक अध्यक्ष का कार्यभार संभाल रहे हैं। त्यागपत्र स्वीकार होने के बाद नए अध्यक्ष के चयन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रवीर कुमार का कार्यकाल इस वर्ष दिसंबर तक था।

दिसंबर 2019 में बनाया गया था अध्यक्ष

प्रदेश सरकार ने समूह ‘ग’ व ‘घ’ के पदों पर भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का गठित किया है। प्रवीर कुमार वर्ष 1982 बैच के अवकाश प्राप्त आईएएस अधिकारी हैं। 

योगी सरकार ने दिसंबर 2019 में उन्हें अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का अध्यक्ष बना दिया था। उनका कार्यकाल दिसंबर 2024 में समाप्त होना था। उन्होंने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए अध्यक्ष पद से त्यागपत्र दे दिया है। 

प्रवीर कुमार ने ही भर्तियों में पारदर्शिता लाने के लिए दोहरी परीक्षा प्रणाली लागू की थी। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में शामिल होने वालों को ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र माना जाता है।

आंख व कान का इलाज कराना है

प्रवीर कुमार ने फोन पर अपने त्यागपत्र की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कारणों से त्यागपत्र दिया है। उन्होंने बताया कि पत्नी के घुटना प्रत्यारोपण के लिए वे पिछले 15 दिनों से दिल्ली में हैं। अभी 15-20 दिन पत्नी के इलाज में और लगेंगे। 

साथ ही उन्हें अपनी आंख व कान का इलाज भी कराना है। ऐसे में उन्होंने पद छोड़ना ही उचित समझा क्योंकि आयोग का काम प्रभावित हो रहा था। उन्होंने कहा कि अब सरकार समय रहते नए अध्यक्ष का चयन कर लेगी।

यह भी पढ़ें: UP IPS Transfer: उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में चली आईपीएस अधिकारियों की तबादला एक्सप्रेस, इनको मिला आदेश, देखें लिस्ट