Move to Jagran APP

Nitin Gadkari: यूपी के एथेनाल से अब हवाई जहाज भी चलेंगे, 2024 तक 5 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं पूरी होंगी

केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यूपी के एथेनॉल से केवल गाड़ी ही नहीं बल्कि आने वाले समय में दुनिया में हवाई जहाज के एविएशन फ्यूल में इसका उपयोग होगा। इंडियन ऑयल इसका प्लांट डाल रहा है अब किसान अन्नदाता ही नहीं ऊर्जादाता भी बनेगा। गन्ना किसानों का भविष्य बदलने के लिए मोदी-योगी सरकार की नीतियों व निर्णय से काफी फायदा मिला है।

By Dharmesh AwasthiEdited By: Shivam YadavPublished: Tue, 18 Jul 2023 02:39 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jul 2023 02:39 AM (IST)
Nitin Gadkari: यूपी के एथेनाल से अब हवाई जहाज भी चलेंगे, 2024 तक 5 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं पूरी होंगी
उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यूपी हाइड्रोजन निर्माण करने में अग्रसर हो।

लखनऊ, जागरण संवाददाता: केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यूपी के एथेनॉल से केवल गाड़ी ही नहीं, बल्कि आने वाले समय में दुनिया में हवाई जहाज के एविएशन फ्यूल में इसका उपयोग होगा। इंडियन ऑयल इसका प्लांट डाल रहा है, अब किसान अन्नदाता ही नहीं, ऊर्जादाता भी बनेगा। गन्ना किसानों का भविष्य बदलने के लिए मोदी-योगी सरकार की नीतियों व निर्णय से काफी फायदा मिला है। उन्हें समय से गन्ने के पैसे मिलने लगे। एथेनॉल, मिथेनाल, बायो सीएनजी, हाइड्रोजन हमारा भविष्य है।

loksabha election banner

आईआईएएम रोड पर महर्षि यूनिवर्सिटी में आयोजित लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यूपी हाइड्रोजन निर्माण करने में अग्रसर हो। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था में सुधार किया है। अपराधियों के खिलाफ मुख्यमंत्री की कड़ी कार्रवाई से देश उनका धन्यवाद ज्ञापित करता है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की कि 2024 तक उत्तर प्रदेश में 5 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को लखनऊ में 3300 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात देते हुए यह बात कही। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे।

अक्टूबर में करूंगा लखनऊ रिंग रोड का शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लखनऊ रिंग रोड निर्माण शुरू किया गया था, काफी काम हो गया है। एक पैकेज में दिक्कत आई थी तो कांट्रैक्टर बदल दिया। अक्टूबर में फिर से आऊंगा और लखनऊ में रिंग रोड का शुभारंभ करूंगा। कानपुर से लखनऊ तक 63 किलोमीटर पांच हजार करोड़ से ग्रीन एक्सप्रेस वे हाईवे बना रहे। 25 फीसदी काम हो गया है। 2025 से पहले यह काम हो जाएगा। इससे कानपुर से लखनऊ आधे घंटे में पहुंच सकेंगे। कानपुर में शुक्लागंज से शुरू होकर हाईवे लखनऊ रिंग रोड तक बनेगा।

उन्होंने कहा कि यूपी के विकास के लिए महत्वपूर्ण भोपाल-कानपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर 12 हजार करोड़ की लागत से 411 किलोमीटर फोरलेन है। सागर से कबरई और कबरई से कानपुर तक होगा। कानपुर से भोपाल जाने में 15 घंटे लगते थे अब सात घंटे में पूरी होगी। कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी व भोपाल में अच्छी कनेक्टिविटी हो जाएगी।

गोरखपुर सिलीगुड़ी का ग्रीन एक्सप्रेस वे बनाएंगे

मंत्री ने कहा कि गोरखपुर से सिलीगुड़ी (25 हजार करोड़) का सिक्सलेन ग्रीन एक्सप्रेस वे हाईवे बना रहे हैं। इसके भूमि पूजन के लिए गोरखपुर जाऊंगा, डीपीआर जल्द बनेगा। गोरखपुर से शामली का ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे 35 हजार करोड़ (इसका डीपीआर 840 किलोमीटर का बन रहा है)। यह गोरखपुर, बहराइच, बलरामपुर, अयोध्या, सीतापुर, शाहजहांपुर, अमरोहा, मुजफ्फरनगर, मेरठ से शामली तक बनेगा। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली मेरठ व दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे व गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा। इससे यूपी में बहुत बड़ी लाइफ लाइन बन जाएगी।

वाराणसी से कोलकाता का नया ग्रीनफील्ड हाईवे

मंत्री ने कहा कि वाराणसी से कोलकाता तक 25 हजार करोड़ से नया ग्रीनफील्ड हाईवे बना रहे हैं। यह चंदौली से शुरू होकर बिहार, झारखंड होते कोलकाता जाएगा। वाराणसी से हावड़ा की दूरी सात घंटे में पूरा करेंगे। ऐसे ही 5000 करोड़ रुपये से वाराणसी, औरंगाबाद, चोरदाहा इकोनामिक कॉरिडोर का काम दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा। 

गाजीपुर से बलिया माझीघाट ग्रीन फील्ड लिंक्ड एक्सप्रेसवे, यह बलिया को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे जोड़ने के लिए छह हजार करोड़ की लागत से 135 किलोमीटर की लागत से चार लेन, ग्रीन फील्ड बलिया लिंक एक्सप्रेसवे बना रहे हैं। यह रोड गाजीपुर, बलिया, बिहार के लिए उपयोगी होगा। दिल्ली-देहरादून का उद्घाटन दिसंबर के पहले कर रहे हैं। 12 हजार करोड़ का यह हाईवे दिल्ली से देहरादून दो घंटे में सफर होगा। जो बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर बाईपास से गणेशपुर तक 162 किलोमीटर का काम सितंबर तक पूरा होगा।

इन परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

समारोह में लखनऊ-सीतापुर राष्ट्रीय राजमार्ग खंड के मड़ियांव आईआईएम क्रासिंग पर फोर लेन एलिवेटेड कॉरिडोर व अलीगढ़-कानपुर खंड के नवीगंज से मित्रसेनपुर का फोरलेन का लोकार्पण और लखनऊ के लिए 475 करोड़ रुपये की 164 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.