Move to Jagran APP

UP: CM अभ्युदय योजना में अब 10 हजार स्टूडेंट्स पढ़ सकेंगे ऑनलाइन क्लास, 9640 छात्रों को मिलेगा टैबलेट

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yoajna 2021 मुख्यमंत्री अभ्युदय पोर्टल पर कभी भी छात्र अपना पंजीकरण कराकर योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना प्रत्येक मंडल मुख्यालय पर मंडलायुक्त के मार्गदर्शन में संचालित की जा रही है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन की व्यवस्था है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 07 Jul 2021 10:36 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 10:37 AM (IST)
UP: CM अभ्युदय योजना में अब 10 हजार स्टूडेंट्स पढ़ सकेंगे ऑनलाइन क्लास, 9640 छात्रों को मिलेगा टैबलेट
यूपी में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग दी जा रही है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : UP Mukhyamantri Abhyudaya Yoajna 2021: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 के तहत सिविल सेवाओं और अन्य प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को निशुल्क कोचिंग दी जा रही है। समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों की ऑनलाइन कक्षाओं में अधिक से अधिक छात्रों को पढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में चार हजार छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ाया जा रहा है, जिसे बढ़ाकर 10 हजार किया जाए।

loksabha election banner

मंत्री ने मंगलवार को लखनऊ स्थित छत्रपति शाहू जी महाराज शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान में संचालित ऑनलाइन कक्षाओं का आकस्मिक निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के समय 46 छात्र सामान्य अध्ययन विषय का ऑनलाइन अध्ययन कर रहे थे। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत यू-ट्यूब पर उपलब्ध वीडियो से लाखों छात्र लाभान्वित हो रहे हैं।

मंत्री ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण लाकडाउन की वजह से उत्तर प्रदेश के प्रतियोगी छात्र, जो कोटा तथा देश के अन्य राज्यों में कोचिंग कर रहे थे उन्हें अब घर के नजदीक ही यह सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का मुख्य उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे सिविल सेवा परीक्षा, पीसीएस, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस आदि की छात्रों को निश्शुल्क तैयारी कराना है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय पोर्टल पर कभी भी छात्र अपना पंजीकरण कराकर योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना प्रत्येक मंडल मुख्यालय पर मंडलायुक्त के मार्गदर्शन में संचालित की जा रही है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा तथा भारतीय वन सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन की व्यवस्था है।

समाज कल्याण मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने 9,640 प्रशिक्षार्थियों को टैबलेट देने का निर्णय लिया है। कोविड संक्रमण से जिनके अभिभावकों की मृत्यु हुई है, उनको टैबलेट प्राथमिकता के आधार पर दिया जाएगा। यदि किसी कारणवश ऐसे छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हुए हैं तो भी मंडलायुक्त द्वारा ऐसे लाभार्थियों को चिह्नित कर इस योजना का लाभ प्रदान किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.