Move to Jagran APP

UP MLC Election 2022: बिना चुनाव लड़े ही नौ सीटें भाजपा ने जीती, कई सीटों पर सपा प्रत्याशियों ने वापस लिए नाम

UP MLC Chunav 2022 यूपी में एमएलसी चुनाव के पहले चरण की 30 सीटों में से नौ सीटें भाजपा ने बिना चुनाव लड़े ही जीत ली है। भाजपा ने बदायूं हरदोई खीरी मीरजापुर-सोनभद्र बांदा-हमीरपुर अलीगढ़ बुलंदशहर व मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र की सीटों पर निर्विरोध कब्जा कर लिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 24 Mar 2022 10:30 PM (IST)Updated: Fri, 25 Mar 2022 07:47 AM (IST)
UP MLC Election 2022: बिना चुनाव लड़े ही नौ सीटें भाजपा ने जीती, कई सीटों पर सपा प्रत्याशियों ने वापस लिए नाम
UP MLC Chunav 2022: एमएलसी की पहले चरण की 30 सीटों में से 21 में होगा चुनाव।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 36 एमएलसी सीटों के लिए हो रहे चुनाव के तहत पहले चरण की 30 सीटों में से नौ सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बिना चुनाव लड़े ही कब्जा कर लिया है। बदायूं, हरदोई, बांदा-हमीरपुर सहित कई सीटों पर सपा प्रत्याशियों ने नाम वापस लेकर भाजपा की जीत की राह आसान बना दी। गुरुवार को 19 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए। अब पहले चरण की 30 में से 21 सीटों के लिए ही नौ अप्रैल को मतदान होगा। शेष छह सीटों की नाम वापसी शुक्रवार को होगी।

loksabha election banner

भाजपा ने बदायूं, हरदोई, खीरी, मीरजापुर-सोनभद्र, बांदा-हमीरपुर, अलीगढ़, बुलंदशहर व मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र की सीटों पर निर्विरोध कब्जा कर लिया है। मथुरा-एटा-मैनपुरी ऐसा निर्वाचन क्षेत्र है जहां से दो प्रत्याशी चुने जाते हैं। यहां सपा के उदयवीर सिंह व राकेश यादव का पर्चा जांच में खारिज हो गया था।

उदयवीर एक सेट ही नामांकन कर पाए थे, दूसरा सेट जब जमा करने जा रहे थे तब उनके साथ भाजपा समर्थकों ने मारपीट की थी। सपा के प्रत्याशियों में बदायूं से सिनोद शाक्य, हरदोई से रजीउद्दीन, मीरजापुर-सोनभद्र से रमेश यादव व बांदा-हमीरपुर से आनंद कुमार ने अपना नामांकन वापस ले लिया। बुलंदशहर से रालोद-सपा गठबंधन प्रत्याशी सुनीता शर्मा भी अपना नाम वापस लेकर लड़ाई से पहले ही मैदान से बाहर हो गईं।

लखीमपुर खीरी सीट से सपा के अनुराग पटेल के तीनों सेट नामांकन पत्र पहले ही जांच में निरस्त हो गए थे। अलीगढ़ से सपा के जसवंत सिंह का भी नामांकन पत्र जांच में खारिज हो गया था। यही वजह है कि इन सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी चुनाव लड़ने से पहले ही विजयी घोषित हो गए।

अब 21 सीटों के लिए 76 प्रत्याशी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। प्रतापगढ़ व मेरठ-गाजियाबाद सीट से सर्वाधिक छह-छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में बचे हैं। आजमगढ़-मऊ, इलाहाबाद, आगरा-फिरोजाबाद व मुजफ्फरनगर-सहारनपुर से पांच-पांच, पीलीभीत-शाहजहांपुर, रायबरेली, सुलतानपुर व झांसी-जालौन-ललितपुर से चार-चार प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं, रामपुर-बरेली, सीतापुर, बाराबंकी, जौनपुर, वाराणसी व इटावा-फर्रुखाबाद से तीन-तीन प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे हैं।

पांच सीटों पर सीधा मुकाबला : पहले चरण की 30 सीटों में पांच सीटें ऐसी हैं जहां भाजपा व सपा के बीच सीधा मुकाबला है। इनमें मुरादाबाद-बिजनौर, लखनऊ-उन्नाव, बहराइच, गाजीपुर व कानपुर-फतेहपुर निर्वाचन सीट हैं। गाजीपुर में सपा प्रत्याशी भोलानाथ शुक्ला ने नाम वापस लिया तो पार्टी ने यहां से चुनाव लड़ रहे मदन सिंह को समर्थन दे दिया है। वह भाजपा के विशाल सिंह चंचल से मुकाबला करेंगे।

इन सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन

  • सीट : विजयी प्रत्याशी
  • बदायूं : वागीश पाठक
  • हरदोई : अशोक अग्रवाल
  • खीरी : अनूप गुप्ता
  • मीरजापुर : सोनभद्र-श्याम नारायण सिंह उर्फ विनीत सिंह
  • बांदा-हमीरपुर : जितेन्द्र सिंह सेंगर
  • अलीगढ़ : ऋषिपाल सिंह
  • बुलंदशहर : नरेन्द्र भाटी
  • मथुरा-एटा-मैनपुरी : ओम प्रकाश सिंह व आशीष यादव

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.