Move to Jagran APP

यूपी विधानमंडल मानसून सत्र कल से, विधानसभा अध्यक्ष ने मांगा सहयोग तो अखिलेश बोले सदन में दीजिएगा मौका

यूपी विधानमंडल का मानसून सत्र 19 से 23 सितंबर तक चलेगा। सत्र के दौरान तीन अध्यादेशों के प्रतिस्थानी विधेयक के साथ ही कई नए विधेयकों को पास कराने की तैयारी है। वहीं मानसून सत्र के दौरान एक दिन महिला विधायकों को बोलने का मौका दिया जाएगा।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Sun, 18 Sep 2022 07:12 AM (IST)Updated: Sun, 18 Sep 2022 07:12 AM (IST)
यूपी विधानमंडल मानसून सत्र कल से, विधानसभा अध्यक्ष ने मांगा सहयोग तो अखिलेश बोले सदन में दीजिएगा मौका
UP Assembly Session 2022: कल से शुरु हो रहा है यूपी विधानमंडल मानसून सत्र

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। UP Assembly Session 2022 सोमवार से शुरू हो रहे विधानमंडल सत्र से पहले शनिवार को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष एवं नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना से शिष्टाचार भेंट की। अध्यक्ष ने विधानसभा की कार्यवाही बगैर किसी बाधा के संचालित हो, इसके लिए नेता प्रतिपक्ष से सहयोग मांगा है। वहीं, अखिलेश ने भी अध्यक्ष से कहा कि आप हमारे संरक्षक हैं, विपक्ष को सदन में ज्यादा से ज्यादा अपनी बात रखने का मौका दीजिएगा।

loksabha election banner

अखिलेश शनिवार शाम करीब साढ़े पांच बजे विधान भवन स्थित कार्यालय में विधानसभा अध्यक्ष से मिलने पहुंचे। उनके साथ सपा के मुख्य सचेतक व पूर्व मंत्री मनोज पाण्डेय भी साथ थे। अखिलेश ने विधानसभा अध्यक्ष को पुष्पगुच्छ दिया तो विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें प्रतीक चिह्न व अंगवस्त्र भेंट किया। उन्होंने अखिलेश को विधानभवन की लाबी में किए गए सौंदर्यीकरण को भी दिखाया।

विधानसभा के बाद अब विधान परिषद भी पेपरलेस

  • विधानसभा के बाद अब विधान परिषद भी पेपरलेस होने जा रही है। 19 सितंबर से शुरू होने वाले विधानमंडल सत्र में विधायकों के हाथों में टैबलेट नजर लाएंगे।
  • विधान परिषद में इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। विधान परिषद में भी माननीय इस बार सत्र में हाइटेक नजर आएंगे।
  • सदस्य अपने क्षेत्र के काम और मुद्दों को सदन में उठाने और मंत्री सदन में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देने के लिए टैबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • नेशनल ई-विधान एप्लिकेशन के तहत पिछले सत्र में ही इसको डिजिटल करने की शुरुआत की गयी थी।
  • ई-विधान लागू करते हुए विधानसभा के मुख्य मंडप में सभी सीटों पर टैबलेट लगाए गए थे। इसके बाद विधायकों की सीट तय कर दी गयी थी।
  • सीटों पर लगे यह टैबलेट विधायक के लागिन व पासवर्ड से ही खुलते हैं। विधान सभा के बाद अब विधान परिषद में टैबलेट लगाए जा रहे हैं।
  • साथ ही परिषद में भी सभी सदस्यों के बैठने का स्थान निर्धारित किया जा रहा है। सभी सदस्य लागिन व पासवर्ड से ही टैबलेट खोल सकेंगे।

विधानसभा में होगा कड़ा सुरक्षा घेरा

मानसून सत्र आरंभ होने से पहले विधानसभा की सुरक्षा-व्यवस्था बढ़ा दी गई है। विधानसभा के बाहर सभी गेटों पर भी अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती किए जाने के साथ ही चेकिंग बढ़ा दी गई है। मानसून सत्र से पहले स्पीकर सतीश महाना ने सुरक्षा समिति की बैठक की और सुरक्षा प्रबंधों के बारे में जानकारी ली।

विधानसभा के सभी प्रवेश द्वारों पर अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिए गए हैं। विधानसभा के आसपास भी संदिग्धों पर कड़ी नजर रखने को कहा गया है। यातायात व्यवस्था के लिए किए गए प्रबंधों की भी समीक्षा की गई। बैठक में प्रमुख सचिव, गृह संजय प्रसाद, डीजीपी डीएस चौहान, एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार, लखनऊ के पुलिस कमिश्नर एसबी शिरडकर व डीएम एसपी गंगवार मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.