लखनऊ [जितेंद्र उपाध्याय]। UP Rojgar Samachar: हाईस्कूल से लेकर स्नातक पास 18 से 35 वर्ष तक के बेरोजगारों के लिए वृहद रोजगार मेला 28 जनवरी को लगाया जाएगा। सेवायोजन विभाग और राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की ओर से अलीगंज के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में लगने वाले मेले में करीब 20 कंपनियां एक हजार से अधिक युवाओं को नौकरी देंगी। सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in से ऑनलाइन पंजीयन के साथ ही नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है।

सहायक निदेशक सेवायोजन सुधा पांडेय ने बताया कि क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय, लालबाग लखनऊ व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, अलीगंज लखनऊ व कौशल विकास मिशन के संयुक्त तत्वावधान में वृहद रोजगार मेला लगेगा। 28 जनवरी को सुबह 10:30 बजे परिसर में लगने वाले मेले में मास्क लगाकर युवाओं को आना होगा। युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने की सरकार की मंशा के सापेक्ष यह मेला लगाया जा रहा है। प्रदेश में स्थापित विभिन्न प्रकृति के उद्योगों, औद्योगिक इकाइयों तथा सेवा क्षेत्र से संबंधित प्रतिष्ठानों के संचालन के व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्रदान भी दिया जा रहा है। 

व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मिशन के तहत प्रदेश में सेवा क्षेत्र में बढ़ते हुए दायरें को दृष्टिगत रखते हुए दीर्घकालीन एवं अल्पकालीन कौशल प्रशिक्षण प्रदान कराये जाते है। उप्र कौशल विकास मिशन की ओर से 14 से 35 वर्ष तक के अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति/ जनजाति, शारीरिक रूप अक्षम, गरीब और कम पढ़े लोगों को प्रशिक्षित कर सेवायोजित कराया जा रहा है। 32 सेक्टरों में 709 पाठ्यक्रमों में अल्पकालीन कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है। तीन से छह महीने के प्रशिक्षण के साथ नौकरी का अवसर दिया जाता है। प्रदेश में कुल 305 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हैं जिनमें 1,72,352 प्रशिक्षणार्थियों के लिए प्रशिक्षण की क्षमता हैं। प्रदेश में 48 महिला राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मुख्य संस्थान के भाग के रूप में संचालित है। प्रदेश में 2931 निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हैं। जिनमें 4,58,243 प्रशिक्षणार्थियों के प्रशिक्षण देने की क्षमता है। नौ लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है और तीन लाख से अधिक युवाओं को रोजगार/ सेवायोजित कराया गया हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021