Move to Jagran APP

UP Govt Teacher: यूपी के मास्टरों को मिली राहत, बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी किया आदेश, इस दिन तक चलेगी प्रक्रिया

क जिले से दूसरे जिले में स्थानांतरण की राह देख रहे परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को मंगलवार को बड़ी राहत मिल गई। उनके पारस्परिक अंतर्जनपदीय तबादले की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो जाएगी और यह 19 जून तक चलेगी। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू किए जाने का आदेश जारी कर दिया गया है। बीते एक वर्ष से करीब 4800 शिक्षक स्थानांतरण का इंतजार कर रहे थे।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Shivam Yadav Wed, 12 Jun 2024 02:30 AM (IST)
UP Govt Teacher: यूपी के मास्टरों को मिली राहत, बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी किया आदेश, इस दिन तक चलेगी प्रक्रिया
आज से शुरू होगी पारस्परिक अंतर जनपदीय तबादले की प्रक्रिया।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। एक जिले से दूसरे जिले में स्थानांतरण की राह देख रहे परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को मंगलवार को बड़ी राहत मिल गई। उनके पारस्परिक अंतर्जनपदीय तबादले की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो जाएगी और यह 19 जून तक चलेगी। 

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू किए जाने का आदेश जारी कर दिया गया है। बीते एक वर्ष से करीब 4,800 शिक्षक स्थानांतरण का इंतजार कर रहे थे और अब इन्हें राहत दे दी गई है।

ऑनलाइन करना होगा आवेदन

बुधवार को ऐसे शिक्षक जिन्हें स्थानांतरण प्रक्रिया में शामिल होने से रोका गया था, उनके आवेदन फार्म ऑनलाइन किए जाएंगे। फिर 13 जून से लेकर 14 जून तक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी इन आवेदन फार्मों को सत्यापित करेंगे। फिर शिक्षकों को आपस में पारस्परिक स्थानांतरण के लिए जोड़ा बनाने का अवसर 15 जून से लेकर 18 जून तक दिया जाएगा। 

जोड़ा बनाने के बाद मिलेगा ट्रांसफर

अगर किसी जिले का कोई शिक्षक अपने गृह जनपद में आना चाहता है तो वह उस जिले के शिक्षक के साथ जोड़ा बनाएगा। 19 जून को सभी पारस्परिक अंतर्जनपदीय स्थानांतरण वाले शिक्षकों को कार्यमुक्त कर दिया जाएगा और वह नए जिले में अपनी ज्वाइनिंग देंगे।

शिक्षकों ने खटखटाया था कोर्ट का दरवाजा

मालूम हो कि बीते साल मई में पारस्परिक अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू हुई थी। स्थानांतरण के लिए शिक्षकों के करीब 2,400 जोड़े बनाए गए थे। यानी लगभग 4,800 शिक्षकों के स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू हुई। फिर ऐसे शिक्षक जो पहले अंतर्जनपदीय तबादले का लाभ ले चुके थे, उन्हें रोका गया। 

ऐसे में कुछ शिक्षकों ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। शिक्षकों को राहत देने का निर्णय जनवरी वर्ष 2024 में सुनाया गया। जब तक प्रक्रिया शुरू होती जाड़े की छुट्टियां खत्म हो गई थीं, क्योंकि नियमानुसार स्थानांतरण की प्रक्रिया गर्मी या ठंड की छुट्टियों में ही की जा सकती है। ऐसे में अब फिर यह प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

यह भी पढ़ें: UP Cabinet: यूपी पावर कारपोरेशन पर मेहरबान हुई योगी सरकार, कैबिनेट की बैठक में दे दी बड़ी गारंटी