Move to Jagran APP

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भी फाइटर प्लेन उतारने की कवायद

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण इस तरह से किया जाएगा कि वहां पर भी फाइटर प्लेन लैंड व टेक ऑफ कर सकें। एयरफोर्स की मुफीद हवाई पट्टी का निर्माण फैजाबाद अयोध्या के बीच में होगा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 09 Dec 2017 04:35 PM (IST)Updated: Sat, 09 Dec 2017 04:35 PM (IST)
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भी फाइटर प्लेन उतारने की कवायद

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश सरकार भारतीय सेना की मदद को दो कदम आगे बढ़ रही है। उन्नाव में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के बाद अब पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण इस तरह से किया जाएगा कि वहां पर भी फाइटर प्लेन लैंड व टेक ऑफ कर सकें। एयरफोर्स की मुफीद हवाई पट्टी का निर्माण  फैजाबाद अयोध्या के बीच में होगा। 

loksabha election banner

प्रदेश के आगरा एक्सप्रेस वे पर उन्नाव में इंडियन एयरफोर्स के फाइटर एयरक्राफ्ट उतारने के बाद प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण की कवायद शुरू कर दी है। जिसका मुख्य केंद्र फैजाबाद और अयोध्या के बीच में होगा। प्रदेश सरकार आने वाले समय में अयोध्या में भी ट्रांसपोर्ट और फाइटर प्लेन उतारेगी। यूपी के प्रमुख सचिव पर्यटन तथा यूपीईडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीश अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का एयर स्ट्रीप फैजाबाद अयोध्या के बीच में होगा। उन्होंने बताया कि जब पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का निर्माण पूरा हो जाने के बाद सरकार वहां ट्रांसपोर्ट और फाइटर प्लेनों को उतारेगी। 

अवनीश अवस्थी ने बताया कि सरकार ने एक प्रस्ताव बनाया है। फैजाबाद-अयोध्या के बीच एयर स्ट्रीप बनाने की कवायद है। जिससे कभी भी विषम परिस्थितियों में लड़ाकू विमान उतारा जा सकें। इस से पहले योगी सरकार आगरा एक्सप्रेस वे पर वायुसेना के लड़ाकू और मालवाहक विमान उतारकर सफल अभ्यास कर चुकी हैं। इससे पहले यमुना एक्सप्रेस वे पर फाइटर जेट उतर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.