मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

लखनऊ (जेएनएन)। भारत व वेस्टइंडीज के बीच आज होने वाले ट्वेंटी-20 क्रिकेट मैच की पूर्व संध्या पर योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा धमाका कर दिया। उत्तर प्रदेश में शहरों का नाम बदलने वाली योगी आदित्यनाथ सरकार ने अब राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम का नाम भी बदल दिया है। इकाना का नाम बदलने को राज्यपाल ने भी मंजूरी दे दी है। अब यह स्टेडियम भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट  स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा।

मैच से पहले ही स्टेडियम के नाम में बदलाव को लेकर चर्चाएं चल रही थी। आज होने वाले इंडिया और वेस्टेंडीज के बीच मैच से पहले ही राज्य सरकार का फैसला आ गया। यह आदेश आवास विभाग ने जारी किया। अखिलेश यादव के कार्यकाल में में बनकर तैयार हुए इस स्टेडियम में आज पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच भारत व वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा।

आवास विभाग के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने सोमवार को नामकरण संबंधी आदेश भी जारी कर दिया। स्टेडियम गोमतीनगर विस्तार के सेक्टर सात में बना है। योगी आदित्यनाथ सरकार की अटल के प्रति श्रद्धांजलि माने जाने वाले इस फैसले ने देश-दुनिया में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद ताजा कर दी है। आज के मैच पर पूरी दुनिया की निगाह रहेगी और अटल बिहारी के नाम पर बने इस स्टेडियम की बार-बार चर्चा होगी।

लखनऊ में नया क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने इकाना ग्रुप को ज़मीन दी थी। LDA और इकाना ग्रुप के बीच करार के मुताबिक इस मैदान का नाम 'इकाना स्टेडियम' रखा जाना था, लेकिन योगी सरकार ने रातों रात स्टेडियम का नाम बदल दिया।

बढ़ गई है बीसीसीआई की परेशनी

ऐसे में आखिरी वक्त पर नाम बदलने से कई तरह की परेशानियां खड़ी हो गई है। अब यह मैच आधिकारिक रूप से भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।मैच आज शाम को खेला जाना है। बीसीसीआई को कुछ ही घंटों में स्टेडियम में कई जगह नाम के पुराने होर्डिंग को बदलने होंगे। इसके अलावा लाइव टेलीकास्ट करने वाली कंपनी को भी स्कोरकार्ड से लेकर कई ग्राफिक्स में फटाफट नाम बदलना होगा। आईसीसी के अधिकारी भी परेशान हैं। रिकॉर्ड बुक में नए सिरे से एंट्री करनी होगी।

मुख्यमंत्री आज क्रिकेट को समर्पित करेंगे स्टेडियम

आज शाम को होने वाले भारत-वेस्ट इंडीज टी-20 क्रिकेट मैच से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ क्रिकेट जगत को नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम समर्पित करेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम सुबह 11:00 बजे से होगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डॉ.दिनेश शर्मा सहित पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला और प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान भी मौजूद रहेंगे।

गौरतलब हो कि भारतीय क्रिकेट टीम आज इसी स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे ट्वेंटी-20 मैच में अपना दबदबा कायम रखने के प्रयास में रहेगी। ट्वेंटी-20 क्रिकेट की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को कोलकाता में शिकस्त देने वाली भारतीय टीम का प्रयास लखनऊ के लोगों दीपावली पर बड़ा तोहफा देने का होगा। लखनऊ में करीब 24 वर्ष बाद कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबला होने के कारण इस नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम में इसका क्षमता के अनुसार पचास हजार दर्शक आने की संभावना है।

टीमें

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश, राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद।

वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्राथवेट (कप्तान), फाबियान एलन, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, इविन लुइस, ओबेड मैक्कोय, एशले नर्स, कीमो पॉल, खैरी पिएरे, किरॉन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), शेरफेन रथरफोर्ड, ओशाने थॉमस।

बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास

नवनिर्मित स्टेडियम में पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट मैच होने जा रहा है। इसको लेकर पिच, ड्रेसिंग रूम, जिम, गैलरी कुछ बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास किया गया है। स्टेडियम में दो पवेलियन बनाए गए हैं। एक नार्थ पवेलियन और दूसरा साउथ पवेलियन हैं। साउथ पवेलियन में एक ओर टीम इंडिया और दूसरी ओर वेस्टइंडीज टीम का ड्रेसिंग रूम है। दोनों टीम के ड्रेसिंग रूम के बीच में जिम तैयार किया गया है।

साउथ पवेलियन में वीवीआइपी व्यवस्था 

साउथ पवेलियन में वीवीआइपी लोगों के भी बैठने की व्यवस्था की गई है। साउथ पैवेलियन अति सुरक्षित एरिया बनाया गया है। जहां पर गेट नंबर 3 और गेट नंबर 4 से एंट्री होगी। गेट नंबर 3 से क्रिकेट टीम की बस और वीआईपी लोगों की कारें ही जाएंगी। गेट नंबर 4 से पैदल प्रवेश होगा। थर्ड फ्लोर पर 22 कारपोरेट बॉक्स भी बनाए गए हैं। टॉप फ्लोर पर साउथ रेजिडेंशियल गैलरी बनाई गई है। नार्थ पवेलियन से क्रिकेट मैच का प्रसारण होगा, जहां पर बीसीसीआई और स्टार टीवी के कैमरे लगे होंगे। इसमें 10 कारपोरेट बॉक्स बनाए गए हैं। इसके अलावा एक वीआईपी लाउंज और दो प्लैटिनम लाउंज हैं। नार्थ पवेलियन में मीडिया की टीम रहेगी।

Posted By: Anurag Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप