Move to Jagran APP

यूपी के निर्यातकों ने आपदा को अवसर में बदला, चावल-चीनी और कालीन की विदेश में बढ़ी डिमांड

यूपी निर्यात के मामले में देश में पांचवें स्थान को बनाए रखने में सफल रहा। अब जल्दी योगी सरकार निर्यात को बढ़ावा देने संबंधी कई बड़े फैसले लेने जा रही है। इसके लिए सरकार उद्यमियों को कई तरह की रियायतें भी दे सकती है।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 10:15 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 05:22 PM (IST)
यूपी के निर्यातकों ने आपदा को अवसर में बदला, चावल-चीनी और कालीन की विदेश में बढ़ी डिमांड
यूपी निर्यात के मामले में देश में पांचवें स्थान को बनाए रखने में सफल रहा।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना काल में दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियां ठप हो गई थीं। ऐसे संकट के समय में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले प्रोत्साहन के चलते राज्य के कई निर्यातकों ने आपदा को अवसर में बदलने का कार्य किया। इन निर्यातकों के प्रयासों से ही चावल, खिलौने, दवाई, कालीन, सिल्क, उर्वरक, मछली उत्पाद, चीनी और कृत्रिम फूल जैसे सामानों के विदेश से खूब आर्डर मिले और यूपी निर्यात के मामले में देश में अपने पांचवें स्थान को बनाए रखने में सफल रहा। अब जल्दी ही योगी सरकार निर्यात को बढ़ावा देने संबंधी कई बड़े फैसले लेने जा रही है। इसके लिए सरकार उद्यमियों को कई तरह की रियायतें भी दे सकती है। ताकि राज्य के तमाम उत्पादों को विदेश में आसानी से भेजा जा सके।

loksabha election banner

केंद्र सरकार के जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना काल में निर्यात के मामले में उत्तर प्रदेश ने तेलंगाना, उडीसा, केरल, कर्नाटक, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और पंजाब जैसे कई राज्यों को पीछे छोड़ दिया। वर्ष 2020 में अप्रैल से नवंबर में उत्तर प्रदेश से 72,508 करोड़ रुपये का सामान निर्यात किया गया, जबकि कोरोना के चलते लगाए गए लॉकडाउन में कुछ महीने उत्पादन पूरी तरह से ठप था। इसके बाद भी यूपी से चावल, चीनी, दूध, आटा, प्लास्टिक उत्पाद, सिल्क, कृत्रिम फूल जैसे सामानों का विदेश से खूब निर्यात किया गया। नेपाल, बंगालदेश और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों ने कोरोना काल के दौरान यूपी से बड़ी संख्या ओडीओपी उत्पाद मनवाए।

अनाज के निर्यात में 83 प्रतिशत का इजाफा : इस साल अप्रैल से नवंबर तक विभिन्न राज्यों से हुए निर्यात के आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश से विदेश में 2064.10 करोड़ रुपये के चीनी तथा चीनी से बने उत्पादों का निर्यात किया गया, जबकि बीते साल 841.22 करोड़ रुपये के ही चीनी तथा चीनी से बने उत्पादों का निर्यात हुआ था। इसी प्रकार इस साल अप्रैल से नवंबर तक आटा, बेकरी और दूध के निर्यात में भी बीते साल के मुकाबले दुगना इजाफा हुआ। राज्य से इस साल अप्रैल से नवंबर तक 79.52 करोड़ रुपये के आटा, बेकरी और दूध उत्पाद का निर्यात किया गया। प्लास्टिक उत्पादों में 11 प्रतिशत का इजाफा बीते वर्ष के मुकाबले हुआ। अनाज के निर्यात में 83 प्रतिशत का इजाफा इस साल हुआ। इस साल अप्रैल से नवंबर तक 1054.20 करोड़ रुपये का अनाज निर्यात किया गया। बीते साल 949.49 करोड़ रुपये का अनाज निर्यात हुआ था।

ब्लैक राइस की मांग विदेश में बढ़ी : विदेश में निर्यात किए गए जो अनाज में चावल ही अधिक मंगवाया गया है। निर्यात से जुड़े कारोबारियों के अनुसार यूपी में उगाए जाने वाले ब्लैक राइस (काला चावल) की मांग विदेश में लगातार बढ़ रही है। यूपी के चंदौली के लिए काला चावल अब विदेश में अपनी पहचान बना चुका है। विदेश में इस चावल के मुरीदों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। किसानों ने तीन साल पहले एक्सपेरिमेंट के तौर पर चंदौली में इसको उगाना शुरू किया गया था। यूपी के मिर्जापुर में भी किसान इसकी खेती कर रहे हैं। बासमती के साथ इस चावल को साउथ ईस्ट एशिया के देशों में कोरोना काल के दौरान निर्यात किया गया।

यूपी में करीब 10 हजार निर्यातक : यूपी से करीब 68 उत्पाद विदेश में भेजे जाते हैं, जिसमें से इस साल अप्रैल से नवंबर तक मांस के निर्यात में 2.58 प्रतिशत की कमी आई क्योंकि लॉकडाउन के चलते स्लाटरहाउस बंद थे। इसी तरह चर्म उत्पाद, सीमेंट, स्टोन आदि में भी कमी आई है। फिलहाल अब निर्यात बढ़ने लगा है। सरकार भी इस गति को तेज करने के लिए सरकार नई निर्यात नीति आई है, जिसके तहत सरकार निर्यातकों की संख्या और बढ़ाने की दिशा में भी सरकार काम कर रही है। अभी राज्य में करीब 10 हजार निर्यातक हैं। इनकी संख्या में इजाफा किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश ने मेक इन यूपी ब्रांड विकसित करने की दिशा में काम शुरू किया है। हर जिले को निर्यात हब के रूप में विकसित करने की तैयारी चल रही है।

तीन सालों में निर्यात बढ़ा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद से राज्य के निर्यात में लगातार वृद्धि हो रही है। 2017-18 में राज्य से 88967.42 करोड़, 2018-19 में 114042.72 करोड़ तथा 2019-20 में राज्य से 120356.26 करोड़ रुपये का निर्यात हुआ, जबकि इससे पूर्व 2016-17 में राज्य से कुल निर्यात का ग्राफ 83999.92 करोड़ रुपये था। कोरोना के कारण उत्पन्न बाधाओं के बावजूद चालू वित्तीय वर्ष में पिछले वर्ष के कुल निर्यात के बराबर निर्यात हो जाने की उम्मीद निर्यात के कार्यरत निर्यातकों को है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.