Move to Jagran APP

अब लविवि के जिम्मे यूपी डेवलपमेंट के मा‌र्क्स, 22 एक्सपर्ट तैयार करेंगे रिपोर्ट कार्ड

पहली बार कोई यूनिवर्सिटी तैयार कर रही यूपी के विकास की रिपोर्ट। 22 विशेषज्ञों की मदद से तैयार हो रही रिपोर्ट लविवि के 20 छात्रों को मिलेगी इंटर्नशिप।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 01:07 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 01:11 PM (IST)
अब लविवि के जिम्मे यूपी डेवलपमेंट के मा‌र्क्स, 22 एक्सपर्ट तैयार करेंगे रिपोर्ट कार्ड

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) उत्तर प्रदेश (यूपी) के विकास की रिपोर्ट तैयार करेगा। यह पहला मौका है जब राज्य सरकार ने किसी यूनिवर्सिटी को यह रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी दी है। लविवि जनवरी 2019 के तीसरे हफ्ते में यह रिपोर्ट प्रकाशित होगी। इससे पहले रिपोर्ट तैयार करने के लिए अलग-अलग कमेटिया गठित की जा रही हैं। लविवि इसमें 22 बाहरी विशेषज्ञों की मदद ले रहा है। यह जानकारी मंगलवार को कुलपति प्रो. एसपी सिंह और विकास अध्ययन संस्थान के निदेशक प्रो. अरविंद मोहन ने दी। पत्रकार वार्ता में उन्होंने रिपोर्ट तैयार करने के लिए बनाई जा रही टीम और आगे समय-समय पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी।

loksabha election banner

प्रो. अरविंद मोहन ने बताया कि शिक्षा, स्वास्थ, कृषि, ग्राम्य विकास, सिंचाई सहित विभिन्न सेक्टर में हो रहे विकास और रोजगार की संभावनाओं के बारे में इस रिपोर्ट में जानकारी दी जाएगी। आगे 21 व 22 जून को वर्कशॉप आयोजित होगी इसमें सरकारी विभाग वर्तमान समय की स्थिति के बारे में अपना प्रजेंटेशन देंगे। लविवि ने 22 विशेषज्ञों की एक टीम बनाई है जो अलग-अलग सेक्टर के विकास के बारे में एक्सपर्ट रिपोर्ट देगी। अगस्त में इसकी पहली रिपोर्ट ली जाएगी। इसके बाद सितंबर के दूसरे हफ्ते में ब्रेन स्टार्मिग सेशन होगा और सितंबर के चौथे हफ्ते में रिपोर्ट का पीयर रीव्यू करवाया जाएगा। डवलपमेंट रिपोर्ट का फाइनल ड्राफ्ट तैयार नवंबर में तैयार होगा। नवंबर के चौथे हफ्ते में उत्तर प्रदेश डवलपमेंट कानक्लेव आयोजित होगा। इसमें सरकार, प्राइवेट सेक्टर, विशेषज्ञों सहित अन्य लोगों से इनपुट लिया जाएगा। इसके बाद रिपोर्ट का फाइनल चैप्टर दिसंबर में तैयार किया जाएगा। जनवरी 2019 के तीसरे हफ्ते में यह रिपोर्ट प्रकाशित कर राज्य सरकार को सौंप दी जाएगी। इसके बाद इसे जारी कर दिया जाएगा।

यूपी स्टेट डवलपमेंट रिपोर्ट तैयार करने के लिए स्टेयरिंग कमेटी सीएम के सलाहकार केवी राजू की अध्यक्षता में बनाई गई है। इसमें लविवि कुलपति प्रो. एसपी सिंह भी सदस्य हैं। इसके अलावा प्रो. अरविंद मोहन संयोजक हैं और इनोवेशन सेल के निदेशक डॉ. आनंद मिश्र भी शामिल हैं। इस रिपोर्ट के बारे में जानकारी देने के लिए लविवि की वेबसाइट पर लिंक मौजूद है। इसे समय-समय पर अपडेट किया जाएगा। लविवि के अर्थशास्त्र विभाग के पीजी के 20 विद्यार्थियों को इंटर्न के तौर इसमें काम दिया जाएगा। ताकि वह अनुभव हासिल कर सकें।

22 विशेषज्ञ मिलकर इन सेक्टर में तैयार करेंगे रिपोर्ट :

यूपी की डवलपमेंट रिपोर्ट तैयार करने के लिए जो 22 विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है उनमें पूर्व आइएएस रविंद्र सिंह गवर्नेस पर रिपोर्ट तैयार करेंगे। पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन नगर विकास व स्मार्ट सिटी पर रिपोर्ट तैयार करेंगे। आइआइएम के पूर्व प्रोफेसर जाबिर अली एरीगेशन व वाटर ट्रासपोर्ट पर, जेएनयू के प्रोफेसर रवि श्रीवास्तव गरीबी पर, रुहेलखंड विवि के पूर्व कुलपति प्रो. एम मुजम्मिल और गीता गाधी किंगडन शिक्षा पर, प्रो. अरविंद मोहन हेल्थ पर, नेशनल स्किल डवलपमेंट कारपोरेशन के सीओओ जयंत कृष्णा स्किल डवलपमेंट व रोजगार पर तथा प्रो. ध्रुव सेन सिंह क्लाइमेट पर अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.