लखनऊ, जेएनएन। UP Coronavirus News Update : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा। राज्य में अब तक 6724 लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। राज्य में कोरोना वायरस ने मंगलवार को आठ और लोगों की जान ले ली। अब तक कुल 177 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें अलीगढ़ में दो और फीरोजाबाद, बाराबंकी, संतकबीर नगर, अंबेडकरनगर, चित्रकूट व सिद्धार्थनगर में एक-एक मरीज शामिल हैं।

यूपी में बीते चौबीस घंटे में कुल 4966 नमूनों की जांच की गई और इसमें से 4737 की रिपोर्ट निगेटिव आई। 229 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। प्रदेश में 164 और मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अब तक कुल 3824 लोग ठीक हो चुके हैं। यानी कुल मरीजों में से 57 फीसद स्वस्थ हो चुके हैं जो कि राष्ट्रीय औसत से काफी अच्छा है। अब एक्टिव केस 2723 हैं। प्रदेश में दूसरे राज्यों से आए 92 प्रवासी श्रमिक और पॉजिटिव पाए गए। अब तक कुल 1725 प्रवासी मजदूर कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं जो कि कुल मरीजों का 26 प्रतिशत है।

मंगलवार को 2895 संदिग्ध मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया। प्रदेश भर में अब तक 240588 लोगों के नमूनें जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजे जा चुके हैं। इसमें से 232290 की रिपोर्ट निगेटिव आई है यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया है। 1574 की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

प्रतापगढ़ में मिले छह और कोरोना पाजिटिव : प्रतापगढ़ जिले में कोरोना संक्रमण के छह नए मामले मिले हैं। यह सब लोग रानीगंज तहसील के बसहा गांव के हैं। यहां चार दिन पहले संक्रमित मिले मुंबई से लौटे युवक के संपर्क में रहने से उसके चार परिजन व दो पड़ोसी भी मंगलवार को आई रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित पाए गए। सीएमओ एके श्रीवास्तव ने बताया कि अब जिले में 66 केस हो गए हैं। 15 मरीज स्वस्थ हो गए हैं, तीन की मृत्यु हुई है और 48 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज चल रहा है। जिले से अब तक 1695 सैंपल भेजे गए हैं जिसमें से 1495 की रिपोर्ट आई है।

गोरखपुर में एक और कोरोना संक्रमित की मौत : गोरखपुर में कोरोना संक्रमित बड़हलगंज निवासी एक व्यक्ति की मंगलवार को मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान मौत हो गई। जिले में कोरोना से यह पांचवीं मौत है। सीएमओ डॉ श्रीकांत तिवारी ने बताया कि संक्रमित की उनके गांव बड़हलगंज में तबीयत खराब हो गई थी। उन्हें मेडिकल कालेज में भर्ती किया गया था। उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

संक्रमण में प्रवासी श्रमिक बने बड़ा कारण : उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े में इजाफे के पीछे प्रवासी श्रमिक व कामगार बड़ा कारण हैं। अब भी लगातार हजारों की संख्या में अन्य राज्यों से लोग प्रतिदिन यूपी आ रहे हैं। सोमवार को मिले 229 नए कोरोना पॉजिटिव केस में 94 प्रवासी श्रमिक व कामगार हैं। अब तक दूसरे राज्यों से लौटे कुल 1663 प्रवासी श्रमिक व कामगार कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। यानी कुल संक्रमित मरीजों में से 25.5 फीसद प्रवासी श्रमिक व कामगार हैं। अभी तक प्रदेश में दूसरे राज्यों से आए 850899 प्रवासी श्रमिक व कामगार की स्क्रीनिंग की जा चुकी है और इसमें से 54859 के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। पूरे प्रदेश में 235622 लोगों के नमूनें जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 228173 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अभी 952 लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है।

सोमवार को मिले 229 नए कोरोना पॉजिटिव केस : सोमवार को यूपी में जो नए 229 मरीज मिले हैं उनमें बलिया में 16, आगरा में नौ, अलीगढ़ में एक, मेरठ में दो, नोएडा में आठ, कानपुर में आठ, गाजियाबाद में छह, सहारनपुर में एक, फीरोजाबाद में 10, मुरादाबाद में पांच, रामपुर में 19, वाराणसी में 13, बाराबंकी में सात, बस्ती में 16, जौनपुर में आठ, बुलंदशहर में एक, गाजीपुर में आठ, सिद्धार्थनगर में सात, बिजनौर में तीन, बहराइच में तीन, प्रयागराज में दो, संभल में एक, मथुरा में चार, रायबरेली में दो, संतकबीरनगर में पांच, सुल्तानपुर में दो, प्रतापगढ़ में एक, अमरोहा में तीन, गोरखपुर में 13, बरेली में चार, कौशांबी में दो, अमेठी में पांच, इटावा में पांच, शामली में दो, अंबेडकरनगर में दो, फतेहपुर में एक, महाराजगंज में एक, बदायूं में एक, चित्रकूट में नौ, भदोही में चार, उन्नाव में एक, मैनपुरी में एक, चंदौली में दो, शाहजहांपुर में एक, एटा में तीन और हमीरपुर में दो रोगी पाए गए हैं।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस