लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने महिलाओं तथा बच्चों के प्रति बढ़ते अपराध को लेकर विशेष तैयारी की है। सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को 33 प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई। इनमें बच्चों तथा महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध पर विशेष ध्यान दिया गया है। इनके मामलों की सुनवाई अब विशेष कोर्ट में होगी। आज लोक भवन में कैबिनेट की बैठक के बाद प्रदेश सरकार के प्रवक्ता कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के साथ कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक व नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने फैसलों की जानकारी दी। 

कैबिनेट ने सोमवार को पाक्सो एक्ट और रेप से जुड़े वादों के शीघ्र निस्तारण के लिए 218 फास्ट ट्रैक कोर्ट की स्थापना का प्रस्ताव पास किया। इसमें 144 कोर्ट रेप से जुड़े मामले देखेंगे। 74 कोर्ट पास्को के मामले देखेगी। इसके लिए 218 अपर सत्र न्यायाधीश के पद भी स्वीकृत हो गए हैं।  कानून एवं विधि मंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि प्रदेश में दुष्कर्म के 25749 मामले लंबित हैं। इसके साथ ही पॉक्सो को लेकर 74 नए कोर्ट बनेंगे। महिला अपराध के मामले एफटीसी में चलेंगे। महिला अपराधों से सरकार चिंतित है। महिला मामलो के लिए 218 फास्ट ट्रैक कोर्ट बनेगा। बच्चों के अपराध के लिए 74 नए कोर्ट खुलेंगे। यूपी सरकार ने महिला और बच्चों से जुड़े अपराध के लिए अलग कोर्ट बनाया जाएगा। कोर्ट में 75 लाख प्रति कोर्ट का खर्च आएगा। कोर्ट की अगर बिल्डिंग नहीं होगी तो किराए पर भी लिया जाएगा। फास्ट ट्रैक कोर्ट की कार्यवाही आज से शुरू हो जाएंगी। 25749 महिलाओं के मामलों के लिए अलग कोर्ट बनी। बच्चों के मामले के लिए भी अलग कोर्ट बनेगी।

फास्ट ट्रैक कोर्ट के लिए केंद्र सरकार 60 और उत्तर प्रदेश सरकार 40 प्रतिशत आर्थिक मदद देगी। उत्तर प्रदेश में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा मामलों में दोषियों को जल्द सजा दिलाए जाने के लिए 218 फास्ट ट्रैक कोर्ट की स्थापना की जाएगी। इसमें 144 कोर्ट रेगुलर होंगे, जो सिर्फ दुष्कर्म के मामले देखेंगे। जबकि, 74 पॉक्सो कोर्ट खोले जाएंगे। प्रति कोर्ट 75 लाख रुपए खर्च आएगा। 50 करोड़ के ऊपर के भवनों का पीडब्ल्यूडी डीपीआर बनाएगा।  यह निर्णय सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश कैबिनेट ने लिया।

 

इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना को बलिया से जोड़ने के लिए बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे परियोजना विकास और डीपीआर बनाने के लिए परामर्शी चयन को मंजूरी मिली। इस पर 1500 से 1600 करोड़ रुपए की लागत आएगी।जेवर एयरपोर्ट के विकासकर्ता चयन का प्रस्ताव पास किया गया। प्रदेश सरकार ने 29 नवंबर को जेवर ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण के लिए विकासकर्ता का चयन ग्लोबल टेंडर के जरिए किया था। अयोध्या, गोरखपुर, फिरोजाबाद नगर निगम के सीमा विस्तार को मंजूरी मिली। अयोध्या में 41, गोरखपुर में 31, फिरोजाबाद में 1 गांव को नगर निगम में शामिल किए जाने का प्रस्ताव पास किया गया। लखनऊ हाईकोर्ट के ट्रांजिट गेस्ट हाउस को मोडराइज करने का प्रस्ताव पास हो गया। पर्यावरण संरक्षण के लिए 29 पेड़ों की प्रजाति को काटने से पहले मंजूरी लेनी होगी। 1 पेड़ काटने के लिए 10 पेड़ लगाने होंगे।  एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल पर 5% वैट लगाने का प्रस्ताव पास हुआ। राज्य सरकार टैक्स लगाएगी। 

यूपी में बाल अपराध सबसे अधिक

उत्तर प्रदेश में महिलाओं से ज्यादा बच्चों के साथ हिंसा और अपराध के मामले सामने आ रहे हैं। उन्नाव, मैनपुरी, झांसी आदि शहरों में महिलाओं और बच्चियों के साथ सामने आए अपराध से लोगों में गुस्सा है। प्रदेश सरकार के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि उत्तर प्रदेश में बच्चों से जुड़े 42,379 और महिलाओं से जुड़े 25,749 मामले विचाराधीन हैं। अब इनकी सुनवाई ये नए कोर्ट करेंगे। दोषियों को जल्द सजा दिलाई जाएगी। 

अब यहां चलेंगी एयरकंडीशन बसें 

नगरीय परिवहन प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए पीपीपी मोड में ग्रास कॉस्ट कांट्रैक्ट मॉडल पर वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों के संचालन संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। ये बसें लखनऊ, मेरठ, प्रयागराज, आगरा, गाजियाबाद, कानपुर, वाराणसी, मुरादाबाद, अलीगढ़, झांसी, बरेली, गोरखपुर, शाहजहांपुर और मथुरा-वृंदावन में चलाई जाएंगी।

स्टेट जीएसटी को लेकर कैबिनेट ने आज बड़ा फैसला 

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि स्टेट जीएसटी को लेकर कैबिनेट ने आज बड़ा फैसला किया। स्टेट जीएसटी फाइल करने पर व्यापारियों को लाभ दिया जाएगा। सीएसटी, वैट की तरह ही सीजीएसटी से 10 प्रतिशत का प्रोत्साहन मिलेगा। सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि अयोध्या, गोरखपुर व फिरोजबाद में सीमा विस्तार को मंजूरी प्रदान की गई है। अयोध्या में 42 व गोरखपुर में 31 गांवों को शहर में शामिल किया गया है। आजमगढ़ में 2.146 वर्ग किमी की परिधि में विस्तार होगा। बाराबंकी में 662 एकड़ जमीन ली जाएगी। 16 नगर पंचायतों के विस्तार को मंजूरी मिली है। 

जेवर इंटरनेशल एयरपोर्ट के बिड को लेकर प्रस्ताव पास है। ज्यूरिक एयरपोर्ट से 406 रुपए प्रति यात्री नाएल के तहत प्रस्ताव पास हो गया है। जेवर एयरपोर्ट के निर्माण के लिए बिडिंग के आधार पर स्विट्जरलैंड की कंपनी ज्यूरिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी को चुना गया है। लखनऊ हाईकोर्ट के ट्रांजिट गेस्ट हाउस को उच्चीकरण का प्रस्ताव पास हो गया है।  प्रदेश में अब एल्कोहल के ईएनए ( एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल)  पर पांच प्रतिशत वैट लगेगा। शासकीय भवनों के निर्माण को लेकर गाइड लाइन तैयार की गई है। अब 50 करोड़ के ऊपर के भवन निर्माण का पीडब्ल्यूडी डीपीआर बनाएगा। अब डीपीआर बनने के बाद बिडिंग टेंडर होगा।

Posted By: Dharmendra Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस