Move to Jagran APP

UP Board Compartment Exam 2020: हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा 163 केंद्रों पर आज

UP Board Compartment Exam 2020 यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2020 की इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा शनिवार को प्रदेश के 163 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इसमें 33344 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 01:43 AM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 06:39 AM (IST)
UP Board Compartment Exam 2020: हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा 163 केंद्रों पर आज
यूपी बोर्ड की इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा शनिवार को प्रदेश के 163 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2020 की इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा शनिवार को प्रदेश के 163 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इसमें 33,344 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन का पूर्ण पालन किया जाएगा। परीक्षा में शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन किया जाएगा। कोरोना की चपेट में आए इंटरमीडिएट के छात्र अनंत कुमार मिश्रा को परीक्षा देने की अनुमति प्रदान की गई है।

loksabha election banner

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) पहली बार इंटरमीडिएट स्तर पर कंपार्टमेंट परीक्षा करा रहा है। इंटर 2020 की परीक्षा में एक विषय में अनुत्तीर्ण होने वाला परीक्षार्थी इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेता है तो उसे 2021 में दोबारा इंटरमीडिएट की परीक्षा नहीं देनी होगी। वह स्नातक स्तर की पढ़ाई शुरू कर सकता है। वहीं, हाईस्कूल में दो विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षा इसमें शामिल होंगे। उनकी परीक्षा पहले से कराई जा रही है।

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि हाईस्कूल स्तर की परीक्षा के लिए 82 व इंटरमीडिएट के लिए 81 केंद्र तय किए गए हैं। सचिव ने बताया कि उनमें से 77 ऐसे कॉलेज होंगे जहां पर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट दोनों के परीक्षार्थी शामिल होंगे, जबकि पांच केंद्रों पर हाईस्कूल व चार केंद्रों पर इंटर के ही परीक्षार्थी होंगे। हाईस्कूल के लिए 15,839 व इंटर 17,505 सहित कुल 33,344 परीक्षार्थी इम्तिहान देंगे।

बता दें कि यूपी बोर्ड ने 27 जून को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 का घोषित किया था। परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले कुल 33,344 परीक्षार्थियों ने इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन किया था। पांच अगस्त से 20 अगस्त के बीच कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए थे। कुल 33,344 छात्र-छात्राओं के आवेदन में हाई स्कूल के लिए 15,839 और इंटरमीडिएट के लिए 17,505 छात्र-छात्राओं ने अप्लाई किया है।

कोरोना संक्रमित विद्यार्थी को मिली कम्पार्टमेंट परीक्षा की छूट : कोरोना की चपेट में आए इंटरमीडिएट के छात्र अनंत कुमार मिश्रा को इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा देने की अनुमति प्रदान की गई है। कोविड-19 के लेवल वन अस्पताल में भर्ती संतकबीरनगर निवासी अनंत ने डीएम से इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति मांगी थी। उसके भविष्य को देखते हुए परीक्षा में शामिल होने की छूट दे दी गई। उसे अलग कमरे में कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए बैठाया जाएगा। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि शनिवार को दो पालियों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की कम्पार्टमेंट परीक्षा होगी, जिसमें मानवीय दृष्टिकोण को देखते हुए अनंत को शामिल होने की अनुमति दी जा रही है। कम्पार्टमेंट परीक्षा में करीब 33 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.